होम / 24 घंटे में दर्जनों बार मंडराए चीन के विमान, बढ़ी ताइवान की टेंशन

24 घंटे में दर्जनों बार मंडराए चीन के विमान, बढ़ी ताइवान की टेंशन

Rajesh kumar • LAST UPDATED : June 22, 2024, 3:47 pm IST

India News (इंडिया न्यूज), China Taiwan Tension: ताइवान और चीन के बीच तनाव बढ़ता जा रहा है। चीन लगातार ताइवान सीमा पर अपनी सैन्य मौजूदगी बढ़ा रहा है। ताइवान के रक्षा मंत्रालय ने शनिवार को जानकारी दी कि उसने 24 घंटे के दौरान द्वीप के आसपास 41 चीनी सैन्य विमानों का पता लगाया है। एक दिन पहले ही बीजिंग ने कहा था कि ताइवान की आजादी की मांग करने वालों को मौत की सजा हो सकती है।

चीन स्वशासित लोकतंत्र ताइवान को अपना हिस्सा मानता है। चीन कहता रहा है कि वह इसे बीजिंग के नियंत्रण में लाने के लिए बल प्रयोग करने से नहीं हिचकेगा। इन बयानों की वजह से हाल के वर्षों में ताइपे पर दबाव बढ़ा है।

पेपर लीक की जांच के बावजूद NEET परीक्षा इस वजह से नहीं हुई रद्द, शिक्षा मंत्री ने किया खुलासा!-Indianews

चीन का युद्ध अभ्यास

ताइवान के नए राष्ट्रपति लाई चिंग-ते के उद्घाटन भाषण के बाद चीन ने द्वीप के आसपास एक बड़ा युद्ध अभ्यास किया। चीन ने ताइवान को अमेरिका के करीब आने की धमकी भी दी है। वहीं, चीन की इन धमकियों के बावजूद लाई चिंग-ते ने ताइवान को सभी खतरों से निपटने में सक्षम बताया है।

मई में सबसे ज्यादा विमान घुसे

सरकारी मीडिया की रिपोर्ट के मुताबिक, ताजा घुसपैठ शुक्रवार को चीन द्वारा न्यायिक दिशा-निर्देश जारी करने के बाद हुई है, जिसमें ताइवान की आजादी के ‘कट्टर’ समर्थकों के लिए मौत की सजा का प्रावधान शामिल है। 25 मई को चीनी सेना के 62 सैन्य विमानों ने 24 घंटे में ताइवान के चारों ओर चक्कर लगाए। यह इस साल एक दिन में पकड़े गए चीनी विमानों की सबसे बड़ी संख्या थी।

पीएम मोदी को दी बधाई

ताइवान के नए राष्ट्रपति लाई चिंग ते ने प्रधानमंत्री मोदी को तीसरी बार प्रधानमंत्री बनने पर बधाई दी। जिस पर चीन ने आपत्ति जताई, जब ताइवान के उप विदेश मंत्री टीएन चुंग-क्वांग से इस आपत्ति पर सवाल किया गया तो उन्होंने कहा, “मुझे लगता है कि न तो मोदी जी और न ही हमारे राष्ट्रपति चीन से डरने वाले हैं।”

Bihar Board: बिहार बोर्ड का बड़ा फैसला, नीट स्कैम के बाद सीटीटी परीक्षाओं को किया स्थगित; जानें कब होंगे एग्जाम-Indianews

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT