होम / Taiwan: ताइवान ने द्वीप के पास 41 चीनी सैन्य विमानों का लगाया पता, रक्षा मंत्रालय ने कहा…..

Taiwan: ताइवान ने द्वीप के पास 41 चीनी सैन्य विमानों का लगाया पता, रक्षा मंत्रालय ने कहा…..

Divyanshi Singh • LAST UPDATED : June 22, 2024, 3:35 pm IST

Taiwan: ताइवान के रक्षा मंत्रालय ने शनिवार को कहा कि उसने 24 घंटे की अवधि में द्वीप के आसपास 41 चीनी सैन्य विमानों का पता लगाया है, एक दिन पहले बीजिंग ने कहा था कि ताइवान की स्वतंत्रता के “कट्टर” समर्थकों को मौत की सजा का सामना करना पड़ सकता है।

चीन ने द्वीप के आसपास किए कई युद्ध अभ्यास

चीन स्व-शासित लोकतांत्रिक ताइवान को अपने क्षेत्र का हिस्सा होने का दावा करता है और उसने कहा है कि वह इसे बीजिंग के नियंत्रण में लाने के लिए बल प्रयोग भी कर सकता है। इसने हाल के वर्षों में ताइपे पर दबाव बढ़ा दिया है और पिछले महीने नए ताइवानी पीएम लाई चिंग-ते के नियुक्त होने के बाद  चीन ने द्वीप के आसपास कई युद्ध अभ्यास आयोजित किए हैं।

41 चीनी सैन्य विमानों का लगाया पता

शनिवार को, ताइपे के रक्षा मंत्रालय ने कहा कि उन्होने 6:00 बजे (2200 GMT) तक की 24 घंटे की अवधि के दौरान ताइवान के आसपास 41 चीनी सैन्य विमानों और सात नौसैनिक जहाजों का पता लगाया था।

मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि , “32 विमानों ने ताइवान जलडमरूमध्य की मध्य रेखा को पार किया,” ।

बता दें ताइवान जलडमरूमध्य की मध्य रेखा 180 किलोमीटर (110 मील) जलमार्ग को विभाजित करने वाली रेखा है जो ताइवान को चीन से अलग करता है।

कट्टर समर्थकों को मृत्युदंड

मंत्रालय ने कहा कि उसने “स्थिति की निगरानी की और उसके अनुसार प्रतिक्रिया दी”। नवीनतम घुसपैठ शुक्रवार को चीन द्वारा न्यायिक दिशा-निर्देश प्रकाशित किए जाने के बाद हुई, जिसमें ताइवान की स्वतंत्रता के “कट्टर” समर्थकों के “विशेष रूप से गंभीर” मामलों के लिए मृत्युदंड शामिल था।

25 मई को, ताइवान ने 24 घंटे की अवधि में द्वीप के चारों ओर 62 चीनी सैन्य विमानों का पता लगाया, जो इस साल एक दिन में सबसे अधिक संख्या थी, क्योंकि चीन ने लाइ के उद्घाटन के बाद सैन्य अभ्यास किया था, जिन्हें बीजिंग “खतरनाक अलगाववादी” मानता है।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT