होम / इस मुस्लिम देश में हिजाब और दाढ़ी पर लगा बैन, पकड़े गए तो देना होगा 4 लाख का जुर्माना

इस मुस्लिम देश में हिजाब और दाढ़ी पर लगा बैन, पकड़े गए तो देना होगा 4 लाख का जुर्माना

Reepu kumari • LAST UPDATED : September 13, 2024, 12:21 pm IST

Tajikistan Hijab Ban

India News (इंडिया न्यूज़), Tajikistan Hijab Ban: मोहर्रम पास है ऐसे में मुस्लिम समुदाय के लोगों के लिए कुछ चीज बहुत अहम मानी जाती है। उनमें से यह है कि महिलाओं के लिए हिजाब और पुरुषों में दाढ़ी बढ़ाने का चलन। वही इस दौरान मुस्लिम देश से कैसी खबर आई जिसने सबको चौंका कर रख दिया। वह मुस्लिम देश कजाकिस्तान है। जिसमें बहुत बड़ा फैसला लिया इसके तहत महिलाओं के हिजाब पर बैन लगा दिया है। इतना ही नहीं पुरुषों की दाढ़ी बढ़ाने पर भी रोक है। अगर कोई नियमों का उल्लंघन करता है जैसे की कोई दाढ़ी बढ़ता है तो पुलिस उसे खुद ही काटेगी। हिजाब पहनने पर भी किसी को पकड़ा गया तो जुर्माना देना होगा। जान लेते हैं पूरा मामला क्या है।

क्यों लिया गया यह फैसला

कजाकिस्तान के राष्ट्रपति जो बीते तीन दशक से वहां की सत्ता पर बने हुए हैं। वह मानते हैं कि कुछ धार्मिक पहचान देश के विकास को रोकती है। इतना ही नहीं राष्ट्रपति ने अपने देश में पश्चिमी लाइफस्टाइल को बढ़ावा देने की भी सिफारिश की है और साथ ही गुजारिश भी की है। वह यह सोचते हैं कि देश को एक मॉडर्न सोच वाला बनाने की जरूरत है ताकि हम सभी मिलकर विकास की तरफ हाथ बढ़ा सके।

96% लोग मुस्लिम

कजाकिस्तान में 96% लोग मुस्लिम। हालांकि यह गणना चार साल पहले यानी की 2020 में हुई थी। इसी के आधार पर देश के ज्यादातर लोग मुस्लिम है। यह कहना गलत नहीं होगा कि यह तमाम इस्लामी देशों के लिए एक संदेश भी है की इस्लामी होने के बावजूद देश धर्म से भी ऊपर है। अपने लोगों और अपने देश के विकास उनके लिए ज्यादा जरुरी है। यही वजह है कि तीन दशक से राष्ट्रपति इमाम अली रहमान ने पुरुषों की दाढ़ी बढ़ाने पर दिया।

चार लाख का जुर्माना

सरकार ने जो लोगों के लिए नियम बताएं अगर कोई उसका उल्लंघन करता है यानी कोई हिजाब पहनेगी या फिर दाढ़ी को बढ़ाता है तो उसे भारी धड़कन जुर्माना भरना होगा। जानकारी के मुताबिक इस उलझन में आम जनता है तो उसे 64772 जबकि कंपनी को 2.93 लख रुपए और अगर कोई सरकारी अधिकारी है तो चार लाख 28 हजार 325 रुपए तक का जुर्माना देना होगा।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT