होम / Thanksgiving Day 2023: आज मनाया जा रहा है थैंक्सगिविंग डे, जानें क्यों है खास और क्या है इतिहास

Thanksgiving Day 2023: आज मनाया जा रहा है थैंक्सगिविंग डे, जानें क्यों है खास और क्या है इतिहास

Shubham Pathak • LAST UPDATED : November 23, 2023, 1:50 am IST
ADVERTISEMENT
Thanksgiving Day 2023: आज मनाया जा रहा है थैंक्सगिविंग डे, जानें क्यों है खास और क्या है इतिहास

Thanksgiving Day 2023

India News(इंडिया न्यूज),Thanksgiving Day 2023: आज पूरी दुनिया थैंक्सगिविंग डे के रुप में मना रही है। जहां हर साल नवंबर के चौथे गुरुवार को उत्तरी अमेरिकी महाद्वीप में राष्ट्रीय अवकाश के रूप में मनाया जाता है। यह दिन फसल के मौसम और बीते वर्ष की अन्य खुशियों का जश्न मनाने के लिए है।

जानिए क्यो है खास

दो शताब्दियों से भी अधिक समय से, व्यक्तिगत उपनिवेशों और राज्यों द्वारा धन्यवाद दिवस मनाया जाता रहा है। 1863 तक, गृहयुद्ध के बीच, राष्ट्रपति अब्राहम लिंकन ने नवंबर के अंतिम गुरुवार को राष्ट्रीय धन्यवाद दिवस मनाने की घोषणा की थी, और यह 1939 तक हर साल उसी दिन मनाया जाता था, जब फ्रैंकलिन डी. रूजवेल्ट महामंदी के दौरान खुदरा बिक्री को बढ़ावा देने के प्रयास में छुट्टियों को एक सप्ताह आगे बढ़ा दिया गया।

रूजवेल्ट की योजना, जिसे तिरस्कारपूर्वक ‘फ्रैंक्सगिविंग’ के नाम से जाना जाता है, को विरोध का सामना करना पड़ा और 1941 में राष्ट्रपति ने अनिच्छा से एक विधेयक पर फिर से हस्ताक्षर किए, जिससे थैंक्सगिविंग नवंबर में चौथा गुरुवार बन गया। 1817 में, न्यूयॉर्क आधिकारिक तौर पर वार्षिक थैंक्सगिविंग अवकाश को अपनाने वाला कई राज्यों में से पहला बन गया; हालाँकि, प्रत्येक ने इसे अलग-अलग दिन मनाया, और अमेरिकी दक्षिण इस परंपरा से काफी हद तक अपरिचित रहा।

क्या है इतिहास?

जानकारी के लिए बता दें कि, 1621 में, प्लायमाउथ उपनिवेशवादियों और वैम्पानोग मूल अमेरिकियों ने शरद ऋतु की फसल की दावत साझा की, जिसे आज उपनिवेशों में पहले धन्यवाद समारोहों में से एक के रूप में स्वीकार किया जाता है। तीर्थयात्रियों ने 1623 में अपना दूसरा थैंक्सगिविंग उत्सव एक लंबे सूखे के अंत को चिह्नित करने के लिए आयोजित किया, जिसने साल की फसल को खतरे में डाल दिया था और गवर्नर ब्रैडफोर्ड को धार्मिक उपवास का आह्वान करने के लिए प्रेरित किया था। वार्षिक या सामयिक आधार पर उपवास और धन्यवाद दिवस न्यू इंग्लैंड की अन्य बस्तियों में भी आम चलन बन गया।

अमेरिका में कैसे है खास?

1789 में जॉर्ज वाशिंगटन ने संयुक्त राज्य अमेरिका की राष्ट्रीय सरकार द्वारा पहला धन्यवाद उद्घोषणा जारी किया। उनके उत्तराधिकारियों जॉन एडम्स और जेम्स मैडिसन ने भी अपने राष्ट्रपतियों के दौरान धन्यवाद के दिन निर्दिष्ट किए। अब्राहम लिंकन, थियोडोर रूजवेल्ट, फ्रैंकलिन डी रूजवेल्ट, रिचर्ड निक्सन, बिल क्लिंटन, जॉर्ज डब्ल्यू बुश, बराक ओबामा और डोनाल्ड ट्रम्प ने भी ऐसा ही किया।

कौन है थैंक्सदिवस डे की मां?

इसके साथ ही आपको बता दें कि, एक प्रमुख लेखिका और संपादक, सारा जोसेफा हेल को थैंक्सगिविंग डे की जननी कहा जाता है। 1827 में, नर्सरी कविता “मैरी हैड ए लिटिल लैम्ब” के लेखक हेल ने थैंक्सगिविंग को राष्ट्रीय अवकाश के रूप में स्थापित करने के लिए एक अभियान चलाया। 36 वर्षों तक, उन्होंने कई संपादकीय प्रकाशित किए और राज्यपालों, सीनेटरों, राष्ट्रपतियों और अन्य राजनेताओं को कई पत्र भेजे और उनसे थैंक्सगिविंग डे की छुट्टी मनाने का आग्रह किया। अब्राहम लिंकन ने अंततः 1863 में उनके अनुरोध पर ध्यान दिया।

थैंक्सगिविंग डे पर क्या होता है खास

हालाँकि थैंक्सगिविंग का मूल रूप से धार्मिक महत्व रहा होगा, लेकिन अब यह दिन ज्यादातर धर्मनिरपेक्ष अवकाश बन गया है। अधिकांश अमेरिकी छुट्टियों को इकट्ठा होने और भोजन, परिवार और फुटबॉल के माध्यम से अपना धन्यवाद व्यक्त करने का दिन मानते हैं। कुछ थैंक्सगिविंग समारोहों के दौरान, लोग लिखते हैं कि वे किसके लिए आभारी हैं और फिर कागज के टुकड़े से जोर से पढ़ते हैं। वहीं आपको बता दें कि, यह दिन न्यूयॉर्क शहर में वार्षिक मैसी के थैंक्सगिविंग डे परेड के साथ भी मनाया जाता है, जो अपने 2.5-मील मार्ग के साथ लगभग 2 से 3 मिलियन दर्शकों को आकर्षित करता है और एक विशाल टेलीविजन दर्शकों को आकर्षित करता है। इसमें आम तौर पर मार्चिंग बैंड, कलाकार, विभिन्न मशहूर हस्तियों को संदेश देने वाली विस्तृत झांकियां और कार्टून चरित्रों के आकार के विशाल गुब्बारे शामिल होते हैं।

ये भी पढ़े

 

 

Get Current Updates on, India News, India News sports, India News Health along with India News Entertainment, and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT