होम / चीनी सैनिकों ने इस सागर में फिलिपिनो नौसेना की नौकाओं पर किया हमला, जानें वजह

चीनी सैनिकों ने इस सागर में फिलिपिनो नौसेना की नौकाओं पर किया हमला, जानें वजह

Shalu Mishra • LAST UPDATED : June 20, 2024, 3:04 pm IST
चीनी सैनिकों ने इस सागर में फिलिपिनो नौसेना की नौकाओं पर किया हमला, जानें वजह

India News(इंडिया न्यूज),China-Philippines conflict: आठ से अधिक मोटरबोटों पर सवार चीनी तटरक्षक कर्मियों ने दक्षिण चीन सागर में विवादित तटवर्ती क्षेत्र में दो फिलीपीनी नौसेना की फुलावदार नौकाओं को बार-बार टक्कर मारी, उन पर चढ़कर उनके जहाजों को छुरे, चाकुओं और हथौड़ों से क्षतिग्रस्त कर दिया, जिससे दोनों देशों के बीच टकराव का एक नया दौर शुरू हो गया।

फिलिपिनो अधिकारियों के अनुसार, चीनी कर्मियों ने नावों पर हमला किया ताकि फिलीपीनी नौसेना के सैनिकों को द्वितीय थॉमस तटवर्ती क्षेत्र में तैनात फिलीपीनी सैनिकों को भोजन और आग्नेयास्त्रों सहित अन्य आपूर्ति स्थानांतरित करने से रोका जा सके, जिस पर बीजिंग का दावा है।

दो फिलिपिनो सुरक्षा अधिकारियों ने एसोसिएटेड प्रेस को बताया कि बहस और बार-बार टकराव के बाद, चीनी तटरक्षक कर्मियों ने फिलीपीनी नौसेना के जहाजों पर चढ़कर आठ एम4 राइफलें, नेविगेशन उपकरण और अन्य आपूर्ति जब्त कर लीं, जिन्हें बक्सों में पैक किया गया था।

NEET पेपर लीक में आरोपी छात्र का कबूलनामा, फूफा ने करवाई सेटिंग, रातों रात हुआ खेल -IndiaNews

सुरक्षा अधिकारियों ने कहा कि उन्होंने कई फिलिपिनो नौसेना कर्मियों के साथ भी झड़प की, जिसमें उनमें से कई घायल हो गए, जिनमें से एक का दाहिना अंगूठा कट गया।

फिलीपीनी सेना द्वारा पोस्ट किए गए वीडियो में चीनी सैनिकों को फिलीपीनी नौसेना कर्मियों और उनके जहाजों पर चाकू तानते हुए दिखाया गया है, जो फिलीपीनी नौसेना की दो आपूर्ति नौकाओं को घेरे हुए हैं। दोनों सैनिक एक दूसरे पर चिल्लाते हैं और सायरन बजते हैं। चीनी कर्मियों ने फिलिपिनो नावों को डंडे से तोड़ दिया और उन्हें एक बैग से पकड़ लिया, जिसमें एक डंडा था।

फिलीपीन सशस्त्र बलों के प्रमुख जनरल रोमियो ब्रॉनर जूनियर ने चीनी सैनिकों की हरकतों के लिए उन्हें “समुद्री डाकू” बताया और उनसे झड़प के दौरान छीनी गई राइफलें और उपकरण वापस करने की मांग की।

फिलीपींस के पश्चिमी पलावन प्रांत में एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में ब्रॉनर जूनियर ने कहा, “हम मांग कर रहे हैं कि चीनी हमारी राइफलें और हमारे उपकरण वापस करें और हम यह भी मांग कर रहे हैं कि वे जो नुकसान पहुँचाया है, उसकी भरपाई करें।” ब्रॉनर जूनियर ने एक घायल नौसेना अधिकारी को उसकी बहादुरी के प्रतीक के रूप में पदक पहनाया।

उन्होंने कहा, “वे अवैध रूप से हमारी नावों पर चढ़े और हमारे उपकरण जब्त कर लिए। अब वे इस तरह की हरकतों से समुद्री डाकुओं की तरह हो गए हैं।” ब्रॉनर जूनियर ने संख्या में कम होने के बावजूद फिलिपिनो नौसेना के जवानों द्वारा दिखाए गए प्रतिरोध की प्रशंसा करते हुए कहा कि उन्होंने चीनी कर्मियों के वार का प्रतिरोध किया, जो चाकू और छुरे से लैस थे, उन्होंने “नंगे हाथों” से उन्हें पीछे धकेल दिया।

Uddhav Thackeray: हम कभी भी भाजपा के पास वापस नहीं, उद्धव ठाकरे ने गठबंधन के अफवाहों पर लगाया विराम-Indianews

उन्होंने बुधवार को फेसबुक पर एक बयान में लिखा, “चीनी तटरक्षक कर्मियों के पास धारदार हथियार थे और हमारे कर्मियों ने नंगे हाथों से लड़ाई लड़ी। हम संख्या में कम थे और उनके पास अप्रत्याशित हथियार थे, लेकिन हमारे कर्मियों ने अपनी पूरी ताकत से लड़ाई लड़ी।”

फिलीपीन के विदेश मंत्रालय ने एक बयान में, “चीनी अधिकारियों की अवैध और आक्रामक कार्रवाइयों की निंदा की, जिसके परिणामस्वरूप कर्मियों को चोट लगी और जहाज को नुकसान पहुंचा।” हालांकि, इस घटना पर प्रतिक्रिया देते हुए चीन ने झड़प के लिए फिलीपींस को दोषी ठहराया और कहा कि चीनी तटरक्षक बल की बार-बार चेतावनी के बावजूद फिलिपिनो नौसेना के सैनिकों ने “अतिक्रमण” किया।

Delhi Heat: दिल्ली में गर्मी ने मचाई जबरदस्त तबाही, एक ही अस्पताल में हुई 13 मौतें, मरने वालों की कुल संख्या 190 पार-Indianews

चीनी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता लिन जियान ने बीजिंग में एक प्रेस ब्रीफिंग में कहा, “यह घटना का प्रत्यक्ष कारण है। घटनास्थल पर चीनी तटरक्षक बल ने फिलीपीन जहाजों द्वारा अवैध आपूर्ति मिशन को रोकने के उद्देश्य से संयम के साथ पेशेवर कानून-प्रवर्तन उपाय किए हैं और फिलीपीन कर्मियों के खिलाफ कोई प्रत्यक्ष कार्रवाई नहीं की गई है।”

दूसरी ओर, अमेरिका, जिसका चीन के साथ विवादास्पद संबंध है, ने कहा कि वह वाशिंगटन के सहयोगी फिलीपींस की रक्षा करने के लिए बाध्य है। दूसरा थॉमस शोल, जिसे अयुंगिन शोल के नाम से भी जाना जाता है, दक्षिण चीन सागर के स्प्रैटली द्वीप समूह में एक डूबी हुई चट्टान है, जिस पर चीन का पूरा दावा है। ताइवान और वियतनाम सहित अन्य देशों का भी व्यस्त जलमार्ग पर क्षेत्रीय दावा है।

बता दें कि फिलीपीन नौसेना 100 मीटर लंबे वॉरहेड पर एक दर्जन से भी कम समुद्री कर्मियों को तैनात करके द्वितीय थॉमस शोल पर अपनी उपस्थिति बनाए रखती है।

Ramayana Skit: IIT Bombay ने आठ छात्रों पर लगाया जुर्माना, रामायण से जुड़ा है मामला-Indianews

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT