होम / खत्म होने वाली है दुनिया! 24 घंटे में धरती के बेहद करीब से गुजरेगा ये चीज, टेंशन में आए दुनिया भर के वैज्ञानिकों

खत्म होने वाली है दुनिया! 24 घंटे में धरती के बेहद करीब से गुजरेगा ये चीज, टेंशन में आए दुनिया भर के वैज्ञानिकों

Divyanshi Singh • LAST UPDATED : September 23, 2024, 9:27 pm IST

Asteroid

India News (इंडिया न्यूज),NASA Alert On Asteroid:एक परेशान करने वाली खबर सामने आई है। क्षुद्रग्रह तेजी से धरती की ओर बढ़ रहे हैं और आज रात यानी 24 सितंबर की रात को दोनों क्षुद्रग्रह धरती के बेहद करीब से गुजरेंगे। पिछले कई दिनों से धरती पर क्षुद्रग्रहों की भारी बारिश हो रही है। हर दिन कोई न कोई क्षुद्रग्रह धरती की ओर आ रहा है और वैज्ञानिकों को इसका खतरा महसूस होने लगा है।

भूकंप की संभावना

जानकारी के मुताबिक दो क्षुद्रग्रह धरती के बेहद करीब से गुजरेंगे। वैज्ञानिकों ने इनके धरती के करीब से गुजरने पर कंपन, भूकंप, तूफान और घटनाएं महसूस होने की संभावना जताई है. इन क्षुद्रग्रहों को धरती के पास से गुजरते हुए देखा भी जा सकता है. मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, एक क्षुद्रग्रह का नाम 2024 आरओ 11 है, जो करीब 100 फीट का है और यह करीब 45800 मील की रफ्तार से धरती की तरफ आ रहा है।

धातुओं और खनिजों का मिश्रण

दूसरे क्षुद्रग्रह का नाम 2020जी है, जो करीब 20 फीट का है और करीब 4100 मील दूर से धरती के करीब से गुजरेगा। यह पृथ्वी और चंद्रमा के बीच की दूरी से थोड़ा ज्यादा है। नासा की जेट प्रोब लैब में इन क्षुद्रग्रहों पर नजर रखी जा रही है। हालांकि दोनों क्षुद्रग्रहों से धरती को कोई बड़ा खतरा नहीं है, लेकिन लोग खास दूरबीनों से इनकी एक झलक देख सकते हैं। कल यानी 25 सितंबर की रात को एक क्षुद्रग्रह 20224 आरके भी धरती के करीब से गुजरेगा और इसका व्यास करीब 100 फीट है। आपको बता दें कि क्षुद्रग्रह धातुओं और खनिजों का मिश्रण होते हैं और चट्टानों जैसे दिखते हैं।

क्षुद्रग्रह

क्षुद्रग्रह ग्रहों की परिक्रमा करते रहते हैं। कुछ क्षुद्रग्रह पृथ्वी के करीब से गुजरते हैं, जबकि कुछ चक्कर लगाते हुए पृथ्वी के वायुमंडल में प्रवेश करते हैं, तब उन्हें उल्का कहा जाता है और लोग उन्हें नंगी आंखों से भी देख सकते हैं। इन उल्काओं को आसमान में चमकीली रोशनी के रूप में देखा जा सकता है। क्षुद्रग्रह सौरमंडल के अवशेष हैं जो 4.6 अरब साल पहले बने थे। जब ग्रह आकार ले रहे थे, तब मिट्टी और गैस के कण आपस में टकराए और ग्रहों के छोटे-छोटे टुकड़े बन गए। इन्हें क्षुद्रग्रह कहा जाता है।

जलती चिता से वापिस जिन्दा हुआ ये शख्स! 20 किमी पैदल चलकर ‘भूत’ बनकर लौटा, गांव पहुंचा तो हुआ हैरतअंगेज खुलासा

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Skin Care: रात के काम खत्म करने के बाद चेहरे पर लगाए ये चीज, केवल 7 दिन में ही सुधर जाएगी रंगत
बेंगलुरु की इस महिला ने ओणम पर फूलों से बनाए गए रंगोली के साथ की ये हरकत, सोशल मीडिया यूजर्स ने लगाई फटकार
घूमने के है शौकीन तो ठंड में इन जगहों पर जाना न भूले, बर्फ से ढके पहाड़ों को देखकर नहीं करेगा लौटने का मन
“मानवता की सफलता हमारी सामूहिक शक्ति में निहित है, युद्ध…”, UN के मंच से PM Modi ने कह दी ये बड़ी बात
Himachal Politics: प्रतिभा सिंह ने बुलाई हिमाचल कांग्रेस की अहम बैठक, CM सुक्खू समेत कई मंत्रियों रहे नदारद
बदलापुर रेप केस के आरोपी अक्षय शिंदे के साथ आखिरी 10 मिनट में क्या हुआ? पुलिस ने किया चौंकाने वाला खुलासा
Anuj Pratap Singh Encounter: ‘वर्दी का गलत फायदा न उठाएं’; STF पर बरसीं अनुज सिंह की बहन अमीषा
ADVERTISEMENT