होम / Superbug in Toilet: अस्पताल के शौचालयों में होते हैं सुपरबग, रिपोर्ट में हुआ बड़ा खुलासा-Indianews

Superbug in Toilet: अस्पताल के शौचालयों में होते हैं सुपरबग, रिपोर्ट में हुआ बड़ा खुलासा-Indianews

Shanu kumari • LAST UPDATED : April 30, 2024, 3:36 pm IST

India News (इंडिया न्यूज), Superbug in Toilet: स्पेन के बार्सिलोना में ईएससीएमआईडी ग्लोबल कांग्रेस में प्रस्तुत एक अध्ययन में यूके में अस्पताल के शौचालयों की सतहों पर मल्टी-ड्रग प्रतिरोधी “सुपरबग” सहित रोगजनक बैक्टीरिया और कवक की उपस्थिति का खुलासा हुआ है।

स्वास्थ्य के लिए खतरा

प्रोफेसर स्टेफ़नी डांसर के नेतृत्व में किए गए अध्ययन में पाया गया कि इन खतरनाक रोगाणुओं की उच्च सांद्रता के साथ, रोगी के शौचालय सबसे अधिक प्रभावित हुए थे। चिंता की बात यह है कि पृथक किए गए रोगजनकों का एक बड़ा हिस्सा मल्टीड्रग-प्रतिरोधी था। जो रोगी के स्वास्थ्य के लिए एक महत्वपूर्ण खतरा पैदा करता है।

Prajwal Revanna Case: आरोपियों के खिलाफ होगी सख्त कार्रवाई…, रेवन्ना मामले पर बीजेपी ने JDS को घेरा

शोध में बाथरूम की स्वच्छता में भारी लिंग अंतर पर भी प्रकाश डाला गया। महिलाओं के बाथरूम में पुरुषों की तुलना में कम रोगाणु होते हैं। महिला स्टाफ के शौचालय विशेष रूप से साफ होते हैं। इसके विपरीत, यूनिसेक्स और विकलांग (यूनिसेक्स भी) शौचालय सबसे अधिक दूषित थे।

 बचने के कई उपाय 

  • अस्पताल के शौचालयों में ढक्कन होने चाहिए। जिन्हें रोगाणुओं के प्रसार को रोकने के लिए फ्लश करने से पहले बंद कर देना चाहिए।
  • यूनिसेक्स सुविधाओं के साथ एकल-लिंग और विकलांग शौचालयों को बनाए रखने की सलाह देते हैं।
  •  स्वच्छता शिक्षा के महत्व पर जोर

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT