होम / मीडिल इस्ट में मचने वाली है तबाही, ईरान दागने वाला है बैलिस्टिक मिसाइल; अमेरिका के खुलासे के बाद मच गया हड़कंप

मीडिल इस्ट में मचने वाली है तबाही, ईरान दागने वाला है बैलिस्टिक मिसाइल; अमेरिका के खुलासे के बाद मच गया हड़कंप

Divyanshi Singh • LAST UPDATED : October 1, 2024, 9:20 pm IST
मीडिल इस्ट में मचने वाली है तबाही, ईरान दागने वाला है बैलिस्टिक मिसाइल; अमेरिका के खुलासे के बाद मच गया हड़कंप

ballistic missile attack on israel, iran israel ballistic missile attack, ballistic missile, israel, iran”

India News (इंडिया न्यूज),Iran:अमेरिकी प्रशासन के एक वरिष्ठ अधिकारी के अनुसार, ईरान इजरायल पर “शीघ्र” बैलिस्टिक मिसाइल हमला करने की तैयारी कर रहा है, जिन्होंने मंगलवार को चेतावनी दी कि यदि ऐसा हुआ तो “गंभीर परिणाम” होंगे। खुफिया जानकारी पर चर्चा करने के लिए नाम न बताने की शर्त पर बात करने वाले अधिकारी ने कहा कि अमेरिका इजरायल की रक्षात्मक तैयारियों का सक्रिय रूप से समर्थन कर रहा है। यह तब हुआ जब इजरायली सेना ने मंगलवार को लोगों को लगभग दो दर्जन लेबनानी सीमावर्ती समुदायों को खाली करने की चेतावनी दी, जिसके कुछ घंटों बाद उसने हिजबुल्लाह के खिलाफ सीमित जमीनी अभियान चलाने की घोषणा की।

व्हाइट हाउस के अधिकारियों ने अपनी खुफिया जानकारी का समर्थन करने वाले किसी भी सबूत को तुरंत पेश नहीं किया। अधिकारी ने कहा कि प्रशासन दृढ़ संकल्प में आश्वस्त था। ईरान के सरकारी मीडिया ने किसी भी हमले के आसन्न होने का सुझाव नहीं दिया है। टिप्पणी के लिए ईरानी अधिकारियों से तुरंत संपर्क नहीं किया जा सका।

ईरान ने अप्रैल में इजरायल पर अभूतपूर्व प्रत्यक्ष हमला किया था, लेकिन ईरानी प्रक्षेपास्त्रों में से कुछ ही अपने लक्ष्य तक पहुँच पाए। कई को अमेरिकी नेतृत्व वाले गठबंधन ने मार गिराया, जबकि अन्य स्पष्ट रूप से लॉन्च में विफल रहे या उड़ान के दौरान दुर्घटनाग्रस्त हो गए। विशेषज्ञों और सितंबर में एपी के विश्लेषण से पता चला कि इजरायल पहुंचने वाले भी अपने लक्ष्य से चूक गए। इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने मंगलवार को एक बयान में कहा कि इजरायल को ईरानी धुरी से लड़ते हुए “बड़ी चुनौतियों” का सामना करना पड़ रहा है।

वीडियो टेप किए गए बयान में, उन्होंने जनता से सेना के होम फ्रंट कमांड से सार्वजनिक सुरक्षा दिशा-निर्देशों को सुनने का आग्रह किया। उन्होंने मिसाइल खतरे का कोई सीधा उल्लेख नहीं किया। हिजबुल्लाह ने इस बात से इनकार किया कि इजरायली सैनिकों ने लेबनान में प्रवेश किया है, लेकिन कुछ घंटों बाद इजरायली सेना ने घोषणा की कि उसने लगभग एक साल पहले दक्षिणी लेबनान में दर्जनों जमीनी छापे मारे थे। इजरायल ने वीडियो फुटेज जारी किया जिसमें उसके सैनिकों को घरों और सुरंगों में काम करते हुए दिखाया गया था, जहां हिजबुल्लाह ने हथियार रखे थे। अगर यह सच है, तो यह मध्य पूर्व में सबसे शक्तिशाली सशस्त्र समूह, ईरान समर्थित हिजबुल्लाह के लिए एक और अपमानजनक झटका होगा। हिजबुल्लाह कई हफ्तों से लक्षित हमलों से जूझ रहा है, जिसमें उसके नेता हसन नसरल्लाह और उसके कई शीर्ष कमांडर मारे गए थे। ईरान से हमले की स्थिति में इजरायल की सहायता के लिए अमेरिकी जहाज और विमान पहले से ही इस क्षेत्र में तैनात हैं। भूमध्य सागर में तीन अमेरिकी नौसेना के विध्वंसक, ओमान की खाड़ी में एक विमानवाहक पोत और पूरे क्षेत्र में लड़ाकू जेट तैनात हैं। सभी में आने वाली मिसाइलों को मार गिराने की क्षमता है।

इजरायल ने लोगों को अवाली नदी के उत्तर में जाने की सलाह दी, जो सीमा से लगभग 60 किलोमीटर (36 मील) दूर है और लिटानी नदी से बहुत दूर है, जो संयुक्त राष्ट्र द्वारा घोषित क्षेत्र के उत्तरी किनारे को चिह्नित करती है जिसका उद्देश्य 2006 के युद्ध के बाद इजरायल और हिजबुल्लाह के बीच बफर के रूप में काम करना था।

प्लेटफॉर्म एक्स पर इजरायली सेना द्वारा पोस्ट किए गए बयान में कहा गया है, “आपको खुद को बचाने के लिए तुरंत अवाली नदी के उत्तर की ओर जाना चाहिए और अपने घरों को तुरंत छोड़ना चाहिए।” यह चेतावनी लिटानी के दक्षिण में समुदायों पर लागू होती है।

पिछले एक साल में सीमा क्षेत्र काफी हद तक खाली हो गया है क्योंकि दोनों पक्षों ने गोलीबारी की है। लेकिन निकासी की चेतावनी के दायरे ने सवाल खड़े कर दिए हैं कि हिजबुल्लाह के खिलाफ तेजी से बढ़ते अभियान के साथ आगे बढ़ते हुए इजरायल लेबनान में अपनी सेना को कितनी गहराई तक भेजने की योजना बना रहा है।

हिजबुल्लाह से और अधिक रॉकेट हमलों की आशंका के चलते, इजरायली सेना ने सार्वजनिक समारोहों पर नए प्रतिबंधों की घोषणा की और उत्तरी और मध्य इजरायल में समुद्र तटों को बंद कर दिया। सेना ने यह भी कहा कि वह उत्तरी सीमा पर सेवा करने के लिए हजारों और रिजर्व सैनिकों को बुला रही है।

Israel Hezbollah War:पेजर ब्लास्ट को लेकर भारतीय सेना प्रमुख ने कही यह बात, दुनिया भर में मचा हंगामा

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT