होम / Tik Tok Ban: चीन से संबंध नहीं तोड़ता है तो…, टिकटॉक बैन के लिए US सदन में वोटिंग- indianews

Tik Tok Ban: चीन से संबंध नहीं तोड़ता है तो…, टिकटॉक बैन के लिए US सदन में वोटिंग- indianews

Reepu kumari • LAST UPDATED : April 21, 2024, 7:57 am IST
ADVERTISEMENT
Tik Tok Ban: चीन से संबंध नहीं तोड़ता है तो…, टिकटॉक बैन के लिए US सदन में वोटिंग- indianews

TIK TOK

India News (इंडिया न्यूज़), Tik Tok Ban: अमेरिकी प्रतिनिधि सभा में सांसदों ने शनिवार को चीन का मुकाबला करने और ताइवान को मजबूत करने के लिए दो प्रमुख सहायता विधेयकों को तुरंत पारित कर दिया। साथ ही बीजिंग से विनिवेश करने में विफल रहने पर टिकटॉक पर प्रतिबंध लगाने की भी धमकी दी। यूक्रेन और इज़राइल पर प्रमुख विधेयकों पर मतदान अभी बाकी था।

सांसदों ने दोपहर 1:00 बजे (1700 GMT) कुल 95 बिलियन डॉलर के विदेशी सहायता और हथियार बिल पर मतदान शुरू किया, और रिपब्लिकन स्पीकर माइक जॉनसन को पारित होने के लिए डेमोक्रेटिक वोटों पर भरोसा करने के लिए मजबूर होना पड़ा।

रिपब्लिकन स्पीकर की गई नौकरी 

ये बिल महीनों की तीखी बातचीत, अमेरिकी सहयोगियों के दबाव और यूक्रेनी राष्ट्रपति वलोडिमिर ज़ेलेंस्की की सहायता के लिए बार-बार की गई अपील का परिणाम हैं। बिल खर्च करने से सदन के अंतिम रिपब्लिकन स्पीकर की नौकरी चली गई, और यूक्रेन के लिए फंडिंग पक्षपातपूर्ण झगड़े के केंद्र में रही है।

राष्ट्रपति जो बिडेन के अनुरोध पर, पनडुब्बी बुनियादी ढांचे में निवेश और विकासशील देशों में निर्मित परियोजनाओं पर बीजिंग के साथ प्रतिस्पर्धा को बढ़ावा देने के माध्यम से चीन का मुकाबला करने के लिए लगभग 8 बिलियन डॉलर का उपयोग किया जाएगा।

Hezbollah Fighters: इजरायली हमले में मारे गए तीन लड़ाके, हिज़्बुल्लाह ने किया दावा

कई अरब डॉलर समर्पित

चीन द्वारा दावा किए जाने वाले स्व-शासित द्वीप ताइवान के लिए हथियारों के लिए कई अरब डॉलर समर्पित किए जाएंगे।एक अन्य प्रावधान टिकटॉक को अपनी चीनी मूल कंपनी बाइटडांस से अलग होने या संयुक्त राज्य अमेरिका में राष्ट्रव्यापी प्रतिबंध का सामना करने के लिए मजबूर करेगा, जहां इसके लगभग 170 मिलियन उपयोगकर्ता हैं।

पश्चिमी अधिकारियों ने युवा लोगों के बीच टिकटॉक की लोकप्रियता पर चिंता जताई है और आरोप लगाया है कि यह बीजिंग के अधीन है और प्रचार प्रसार का माध्यम है – कंपनी ने इन दावों का खंडन किया है। शुक्रवार को एक बयान में, व्हाइट हाउस ने कहा कि वह इस कानून का “दृढ़ता से समर्थन” करता है।

संयुक्त राज्य अमेरिका रूस के खिलाफ युद्ध में यूक्रेन का मुख्य सैन्य समर्थक रहा है, लेकिन कांग्रेस ने लगभग डेढ़ साल से अपने सहयोगी के लिए बड़े पैमाने पर फंडिंग को मंजूरी नहीं दी है, जिसका मुख्य कारण राजनीतिक गलियारे में कलह है।

Myanmar Conflict: म्यांमार में सेना और विद्रोही गुटों के बीच झड़प, सैकड़ों लोग भागे थाइलैंड

बिलियन डॉलर

महीनों की हिचकिचाहट के बाद, जॉनसन ने अंततः यूक्रेन के लिए 61 बिलियन डॉलर के पैकेज को अपना समर्थन दिया, जिसमें आर्थिक सहायता और हथियार शामिल हैं।

यह विधेयक बिडेन को रूसी संपत्तियों को जब्त करने और बेचने और पुनर्निर्माण के वित्तपोषण के लिए यूक्रेन को धन प्रदान करने की भी अनुमति देता है, एक ऐसा कदम जिसे अन्य G7 देशों ने अपनाया है। जॉनसन ने कहा, “स्पष्ट रूप से कहें तो, मैं अमेरिकी लड़कों के बजाय यूक्रेन में गोलियां भेजना पसंद करूंगा।”

US Congress: यूक्रेन और इज़रायल के लिए विशाल सहायता पैकेज को मंजूरी, अमेरिकी कांग्रेस के समक्ष पेश हुआ था बिल

Get Current Updates on, India News, India News sports, India News Health along with India News Entertainment, and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT