होम / नसरल्लाह, हानिया और निलफोरूशन का बदला लेने के लिए ईरान ने की सारी हदें पार, इजरायल पर दाग दिए 400 से अधिक मिसाइल

नसरल्लाह, हानिया और निलफोरूशन का बदला लेने के लिए ईरान ने की सारी हदें पार, इजरायल पर दाग दिए 400 से अधिक मिसाइल

Sohail Rahman • LAST UPDATED : October 2, 2024, 12:34 am IST
नसरल्लाह, हानिया और निलफोरूशन का बदला लेने के लिए ईरान ने की सारी हदें पार, इजरायल पर दाग दिए 400 से अधिक मिसाइल

Iran Attacks On Israel ( ईरान ने इजरायल पर किया हमला )

India News (इंडिया न्यूज), Iran Attacks On Israel: मंगलवार (1 अक्टूबर, 2024) को ईरान द्वारा इजरायल की ओर 400 से अधिक मिसाइलें दागे जाने के बाद लाखों इजरायली इस समय बम आश्रयों में शरण ले रहे हैं, जिससे पूरे देश में सायरन बजने लगे हैं और व्यापक आपातकालीन प्रतिक्रियाएँ शुरू हो गई हैं। इजरायली रक्षा बलों (आईडीएफ) ने घोषणा की है कि हाल ही में स्थिति के आकलन के बाद देश भर के निवासियों को अब संरक्षित स्थानों को छोड़ने की अनुमति है।

हालांकि, अधिकारियों ने लोगों से सतर्क रहने और होम फ्रंट कमांड से जारी दिशा-निर्देशों का पालन करने का आग्रह किया है। जैसे ही रॉकेट आसमान में उड़े, इजरायली रक्षा प्रणाली को तुरंत सक्रिय कर दिया गया ताकि आने वाले खतरे को रोका जा सके। यह हमला दोनों देशों के बीच तनाव में उल्लेखनीय वृद्धि को दर्शाता है, जिसके बाद संयुक्त राज्य अमेरिका ने कड़ी चेतावनी दी है, जिसने स्थिति के और बिगड़ने पर “गंभीर परिणाम” की कसम खाई है।

इजरायल के विदेश मंत्रालय ने जारी किया बयान 

इजरायल के विदेश मंत्रालय ने एक आधिकारिक बयान में कहा, “कुछ समय पहले ईरान से इजरायल की ओर मिसाइलें दागी गईं। इजरायलियों को सतर्क रहने और होम फ्रंट कमांड के निर्देशों का ठीक से पालन करने का निर्देश दिया गया है। पिछले कुछ मिनटों में, होम फ्रंट कमांड ने देश भर के विभिन्न क्षेत्रों में जीवन रक्षक निर्देश वितरित किए हैं। आईडीएफ इजरायल के नागरिकों की सुरक्षा के लिए हर संभव प्रयास कर रहा है और करेगा।” आईडीएफ के प्रवक्ता रियर एडमिरल डैनियल हगारी ने कहा कि इजरायल देश पर ईरानी मिसाइल हमले का जवाब देगा। “हम रक्षात्मक और आक्रामक दोनों तरह से हाई अलर्ट पर हैं, इजरायल के नागरिकों की सुरक्षा के लिए प्रतिबद्ध हैं। इस मिसाइल हमले का जवाब दिया जाएगा। हमने अपनी प्रतिक्रिया तैयार कर ली है, और हम अपने द्वारा चुने गए समय और स्थान पर निर्णायक रूप से कार्रवाई करेंगे।” 

Linkedin के बेंगलुरु ऑफिस में कमरे के नाम ‘गुलाब जामुन’ और ‘काजू कतली’, ऐशोआराम के सारे इंतजाम देख यूजर्स ने किए मजेदार कमेंट्स

इस्माइल हानिया, हसन नसरल्लाह और निलफोरूशन का लिया गया बदला: ईरान

तेहरान टाइम्स की रिपोर्ट के अनुसार, इजरायल के खिलाफ हमला करने के बाद ईरान ने एक आधिकारिक बयान में कहा, “इस्माइल हनीयाह, सैय्यद हसन नसरल्लाह और शहीद निलफोरूशन की शहादत के जवाब में हमने कब्जे वाले क्षेत्रों के दिल को निशाना बनाया।” न्यूयॉर्क में संयुक्त राष्ट्र में ईरान के मिशन ने मंगलवार को सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर पोस्ट किया कि इजरायल पर ईरान का हमला “आतंकवादी कृत्यों के लिए एक कानूनी, तर्कसंगत और वैध प्रतिक्रिया है।”

मिशन ने लिखा, “अगर ज़ायोनी शासन ने जवाब देने या आगे भी द्वेषपूर्ण कार्य करने की हिम्मत की, तो एक बाद की और कुचलने वाली प्रतिक्रिया होगी। क्षेत्रीय राज्यों और ज़ायोनी समर्थकों को शासन से अलग होने की सलाह दी जाती है।” इस बीच, ईरान के सर्वोच्च नेता अयातुल्ला अली खामेनेई को इजरायल पर दागे गए मिसाइल हमलों की एक श्रृंखला के बाद एक सुरक्षित स्थान पर ले जाया गया है। इस मामले में एक वरिष्ठ ईरानी अधिकारी ने समाचार एजेंसी रॉयटर्स को इसकी जानकारी दी है। 

Bihar Flood: चिराग पासवान ने बाढ़ प्रभावित इलाकों का लिया जायजा, विपक्ष पर साधा निशाना

जो बाइडेन ने अमेरिकी सेना को ईरानी मिसाइलों को मार गिराने का दिया आदेश 

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने मंगलवार को अमेरिकी सेना को “इजरायल की रक्षा में सहायता” करने और इजरायल को निशाना बनाने वाली ईरानी मिसाइलों को मार गिराने का आदेश दिया है। अमेरिका ने इस क्षेत्र में अपनी सैन्य उपस्थिति में उल्लेखनीय वृद्धि की है और 13 अप्रैल को तेहरान द्वारा इजरायल पर किए गए पिछले हमले के दौरान ईरानी मिसाइलों को रोकने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी।

हिजबुल्लाह कमांडर हसन नसरल्लाह की मौत के बाद बौखलाया ईरान, इजरायल पर दाग दिए 100 से अधिक मिसाइल

अमेरिका ने ईरान को गंभीर परिणाम भुगतने की दी चेतावनी 

अमेरिकी रक्षा सचिव लॉयड जे ऑस्टिन III ने इजरायल के खिलाफ आसन्न ईरानी हमले के खतरे को संबोधित करने के लिए इजरायल के रक्षा मंत्री योआव गैलेंट से बात की। ऑस्टिन ने क्षेत्र में अपने हितों और सहयोगियों की सुरक्षा के लिए अमेरिकी प्रतिबद्धता पर जोर दिया, इस बात पर जोर दिया कि संयुक्त राज्य अमेरिका ने बल की तत्परता बढ़ा दी है और ईरान या उसके सहयोगियों द्वारा उत्पन्न किसी भी खतरे का मुकाबला करने के लिए महत्वपूर्ण सैन्य क्षमता रखता है।

पहले की मां की हत्या फिर कढ़ाई में पकाकर खाए शरीर के अंग, कोर्ट ने सुनाई ऐसी सजा की कांप जाएंगी रूहें

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT