होम / आज है  World Drug Day, जानें इस दिन की महत्वता और इतिहास  -IndiaNews

आज है  World Drug Day, जानें इस दिन की महत्वता और इतिहास  -IndiaNews

Reepu kumari • LAST UPDATED : June 26, 2024, 7:50 am IST
आज है  World Drug Day, जानें इस दिन की महत्वता और इतिहास  -IndiaNews

India News (इंडिया न्यूज), World Drug Day 2024: नशीली दवाओं का दुरुपयोग वैश्विक स्वास्थ्य और सामाजिक कल्याण के लिए एक बहुत बड़ा खतरा है। धीर-धीरे ये समाज को खोखला करता जा रहा है।  इस मुद्दे को संबोधित करने की तात्कालिकता पर प्रकाश डालते हुए, नशीली दवाओं के दुरुपयोग और अवैध तस्करी के खिलाफ अंतर्राष्ट्रीय दिवस 26 जून को मनाया जाएगा। इस वार्षिक अभियान का उद्देश्य नशीली दवाओं के उपयोग के विनाशकारी परिणामों के बारे में जागरूकता बढ़ाना है, जिसमें शारीरिक और मनोवैज्ञानिक नुकसान, ओवरडोज़ से मौतें और सामाजिक समस्याएं शामिल हैं।

  • नशीली दवाओं की समस्या
  • विश्व ड्रग दिवस आज
  • जागरूकता बढ़ाएं

नशीली दवाओं की समस्या

दुनिया भर में लाखों लोग नशीली दवाओं की समस्या से प्रभावित हैं, जिसका प्रभाव व्यक्तियों और समुदायों दोनों पर पड़ता है। नशीली दवाओं के उपयोग से समाज, अर्थव्यवस्था और मानव स्वास्थ्य पर पड़ने वाले प्रभावों को ध्यान में रखते हुए, विश्व औषधि दिवस, जो 26 जून को मनाया जाता है, विज्ञान, मानवाधिकार, करुणा और ज्ञान पर आधारित साक्ष्य-आधारित नीतियों की आवश्यकता पर जोर देता है। सहयोग करके और रोकथाम तथा उपचार को प्राथमिकता देकर, हम नशीली दवाओं के दुरुपयोग से लड़ सकते हैं और लोगों को खुशहाल, स्वस्थ जीवन जीने में मदद कर सकते हैं।

Punjab Girl Video Viral: नशे में धुत सड़क पर झूमती मिली लड़की, BJP नेता ने मान सरकार पर साधा निशाना, वीडियो वायरल-Indianews

विश्व ड्रग दिवस 

जागरूकता बढ़ाएं: नशीली दवाओं के उपयोग से होने वाले नुकसान को कम करने में साक्ष्य-आधारित रोकथाम रणनीतियों की प्रभावशीलता की समझ बढ़ाएँ।

निवेश की वकालत: प्रारंभिक हस्तक्षेप के लाभों पर प्रकाश डालते हुए रोकथाम के प्रयासों में अधिक निवेश को प्रोत्साहित करें।

समुदायों को सशक्त बनाना: समुदायों को साक्ष्य-आधारित रोकथाम पहलों को लागू करने और समुदाय के नेतृत्व वाले समाधानों को बढ़ावा देने के लिए तैयार करना।

संवाद और सहयोग को सुगम बनाना: रोकथाम प्रथाओं और नीतियों को बढ़ाने के लिए हितधारक सहयोग को बढ़ावा देना।

साक्ष्य-आधारित नीति निर्माण को बढ़ावा देना: वैज्ञानिक अनुसंधान पर आधारित दवा नीतियों की वकालत करना।

समुदायों को शामिल करें: नशीली दवाओं की रोकथाम कार्यक्रमों में सामुदायिक भागीदारी के बारे में जागरूकता बढ़ाएँ।

युवाओं को सशक्त बनाएं: युवाओं को नशीली दवाओं की रोकथाम की पहल की वकालत करने के लिए उपकरण प्रदान करें।

अंतर्राष्ट्रीय सहयोग को बढ़ावा देना: मादक पदार्थों की तस्करी और संगठित अपराध से निपटने के लिए वैश्विक सहयोग को बढ़ावा देना।

Aaj Ka Panchang: आज आषाढ़ कृष्ण पक्ष की पंचमी तिथि, जानें शुभ मुहूर्त, राहुकाल-Indianews

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT