होम / Total Solar Eclipse 2024: अंधकार में डूबेगा अमेरिका, जानें ऐतिहासिक पूर्ण सूर्य ग्रहण के कुछ रोकच तथ्य

Total Solar Eclipse 2024: अंधकार में डूबेगा अमेरिका, जानें ऐतिहासिक पूर्ण सूर्य ग्रहण के कुछ रोकच तथ्य

Shubham Pathak • LAST UPDATED : March 25, 2024, 9:42 am IST
ADVERTISEMENT

संबंधित खबरें

Total Solar Eclipse 2024: अंधकार में डूबेगा अमेरिका, जानें ऐतिहासिक पूर्ण सूर्य ग्रहण के कुछ रोकच तथ्य

Total Solar Eclipse 2024

India News(इंडिया न्यूज),Total Solar Eclipse 2024: जैसा कि उत्तरी अमेरिका सात वर्षों में अपने दूसरे पूर्ण सूर्य ग्रहण की तैयारी कर रहा है, 8 अप्रैल को चंद्रमा पृथ्वी के एक हिस्से पर छाया डालेगा जो अंधेरे में डूबा रहेगा। मेक्सिको की मुख्य भूमि सबसे पहले खगोलीय तमाशा देखेगी, जो कनाडा में शो का समापन करेगी। जब चंद्रमा पृथ्वी और सूर्य के बीच आ रहा है, तो यह सौर प्रकाश को लपेट लेगा और हमें इसके प्रत्यक्ष दृश्य से वंचित कर देगा। एक बार नीले चाँद के संरेखण से दोनों पिंड आकाश में समान आकार के दिखाई देते हैं। पूर्ण ग्रहण अपने आंशिक समकक्ष के साथ शुरू होता है जब तक कि चंद्रमा पूरी तरह से सूर्य को ढक नहीं लेता। नासा के मुताबिक यह घटना करीब 70 से 80 मिनट तक चलती है. समग्रता तब होती है जब चंद्रमा सूर्य को पूरी तरह से अवरुद्ध कर देता है।

ये भी पढ़े:-Top News Arvind Kejriwal: अपने पद से इस्तीफा नहीं देंगे केजरीवाल? जेल से दिया ये संकेत

पूर्ण सूर्य ग्रहण से जुड़े रोचक तथ्य

1. प्राचीन ग्रीस की पौराणिक कथाओं के अनुसार, सूर्य ग्रहण को अपशकुन के रूप में माना जाता था क्योंकि उन्हें देवताओं के क्रोध के प्रतीक के रूप में देखा जाता था। इसलिए, इस शब्द की उत्पत्ति ग्रीक में हुई है – ‘एक्लिप्सिस’ – जिसका अर्थ है “त्याग दिया जाना।”

2. पृथ्वी हमारे सौर मंडल का एकमात्र ऐसा ग्रह है जो सूर्य और चंद्रमा के सापेक्ष आकार और ग्रह से दूरी के अनुपात के कारण पूर्ण पूर्ण सूर्य ग्रहण देखता है। इस घटना को सुविधाजनक बनाने के लिए किसी अन्य ग्रह का चंद्रमा समान आकार का नहीं है।

ये भी पढ़े:-Top News Arvind Kejriwal: अपने पद से इस्तीफा नहीं देंगे केजरीवाल? जेल से दिया ये संकेत

3. नासा के गोडार्ड स्पेस फ्लाइट सेंटर के चंद्र वैज्ञानिक रिचर्ड वोंद्रक ने पहले पूर्ण ग्रहण को “तीन भागीदारों: चंद्रमा, सूर्य और पृथ्वी के साथ एक नृत्य” के रूप में वर्णित किया था। उन्होंने यह भी पुष्टि की, “अब से लगभग 600 मिलियन वर्ष बाद, पृथ्वी आखिरी बार पूर्ण सूर्य ग्रहण की सुंदरता और नाटकीयता का अनुभव करेगी।” पूर्ण सूर्य ग्रहण चंद्रमा और सूर्य के सापेक्ष आकार और दूरी के कारण होता है।

जबकि सूर्य चंद्रमा से लगभग 400 गुना चौड़ा है, चंद्रमा पृथ्वी से लगभग 400 गुना करीब है – पृथ्वी के आकाश में दोनों पिंडों का आकार समान प्रतीत होता है। हालाँकि, नासा के एक बयान में चंद्रमा और पृथ्वी के बीच बढ़ती दूरी – प्रति वर्ष लगभग 1.5 इंच – को संबोधित किया गया, जिससे आकाश में चंद्रमा के कम आकार के कारण कुल सूर्य ग्रहण प्रभावित हो रहा है। इसलिए, “समय के साथ, कुल सूर्य ग्रहणों की संख्या और आवृत्ति कम हो जाएगी।”

4. मेक्सिको में नाज़स को 8 अप्रैल को 4 मिनट और 28 सेकंड की सबसे बड़ी ग्रहण अवधि का अनुभव होगा। यह जुलाई 2010 में रापा नुई द्वारा देखे गए कुल 4 मिनट और 40 सेकंड से अधिक होगा। 2027 का कुल सूर्य ग्रहण मिस्र में 6 मिनट और 23 सेकंड तक रहने का अनुमान है।

ये भी पढ़े:-Top News Arvind Kejriwal: अपने पद से इस्तीफा नहीं देंगे केजरीवाल? जेल से दिया ये संकेत

5. हर 18 साल, 11 दिन और आठ घंटे में, सूर्य, चंद्रमा और पृथ्वी के बीच समान संरेखण के परिणामस्वरूप एक समान सूर्य ग्रहण होता है। 8 अप्रैल, 2024 का संरेखण इसी तरह 20 अप्रैल, 2042 को अपने पैटर्न को दोहराएगा।

6. उत्तरी अमेरिका का आखिरी पूर्ण सूर्य ग्रहण 21 अगस्त, 2017 को हुआ था। सात साल पहले, यह ओरेगन से दक्षिण कैरोलिना तक फैला था। अगला दृश्य 20 साल बाद 23 अगस्त 2044 को देखा जाएगा।

Get Current Updates on, India News, India News sports, India News Health along with India News Entertainment, and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT