होम / Trump-Biden Debate: 'हम बकवास कर रहे हैं', डिबेट के बीच अचानक दहशत में आए डेमोक्रेट्स, जानें क्यों -IndiaNews

Trump-Biden Debate: 'हम बकवास कर रहे हैं', डिबेट के बीच अचानक दहशत में आए डेमोक्रेट्स, जानें क्यों -IndiaNews

Reepu kumari • LAST UPDATED : June 28, 2024, 1:44 pm IST

India News (इंडिया न्यूज़), Trump-Biden Debate: अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव की धमक अभी से ही सुनाई दे रही है। इसका आगाज हो गया है। इस पर सबसे अहम बहस की शुरुआत हो चुकी है। बता दें कि ये डिबेट अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन और उनके रिपब्लिकन प्रतिद्वंद्वी डोनाल्ड ट्रंप के बीच हो रही है। दोनों दिग्गज आमने सामने हैं। जान लें कि अमेरिकी राष्ट्रपति पद के लिए अब तक के दो सबसे उम्रदराज उम्मीदवारों होंगे जो इस चुनावी जंग में अपना दमखम दिखाने को तैयार हैं। दोनों ही अपनी बात जनता के सामने रख रहे हैं। जिसकी बहुत ज्यादा हो रहा है। बता दें डिबेट के बीच में अचानक ही डेमोक्रेट्स के बीच में दहशत का माहौल बन गया है। चलिए जानते हैं क्यों।

  • नहीं मिलाया हाथ 
  • क्यों अचानक घबरा गएं डेमोक्रेट्स 
  • ऐसा पहली बार हो रहा है

नहीं मिलाया हाथ 

दोनों के बीच कांटे की टक्कर हो रही है। इसका अंदाजा आप इस बात से लगा सकते हैं कि  दोनों ही प्रतिद्वंद्वियों ने स्टेज पर पहुंचकर एक दूसरे से हाथ तक नहीं मिलाया। जान लें कि डिबेट के बीच स्टूडियो में कोई भी दर्शक मौजूद नहीं है। दोनों नेता एक दूसरे से बस कुछ ही दूरी पर है। अपनी मुद्दों में वो आर्थिक, विदेश नीति और अंतर्राष्ट्रीय संकटों, देश के घुसपैठिया संकट और अमेरिकी लोकतंत्र की स्थिति को लेकर एक दूसरे पर वार करते हुए नजर आ रहे हैं।

राष्ट्रपति जो बिडेन और पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प के बीच बेहद विवादास्पद बहस के बाद डेमोक्रेट्स बिडेन के प्रदर्शन पर गहरी चिंता व्यक्त कर रहे हैं। व्यक्तिगत हमलों और तीखे आदान-प्रदान से चिह्नित इस बहस ने डेमोक्रेटिक पार्टी के भीतर घबराहट की लहर पैदा कर दी है, कुछ सदस्यों ने बिडेन को पद छोड़ने के लिए कहा है।

ऐसा पहली बार हो रहा है

-यह बहस किसी वर्तमान राष्ट्रपति और पूर्व राष्ट्रपति के बीच पहली बहस थी।
-90 मिनट तक चलने वाली अभूतपूर्व टेलीविज़न बहस, किसी भी आधुनिक राष्ट्रपति बहस की तुलना में बहुत पहले हुई, जो 5 नवंबर के चुनाव दिवस से चार महीने पहले हुई थी।

आदर्श से हटकर, दोनों उम्मीदवार लाइव दर्शकों के बिना उपस्थित हुए, और जब बोलने की उनकी बारी नहीं थी तो उनके माइक्रोफ़ोन स्वचालित रूप से म्यूट कर दिए गए थे। इन अपरंपरागत नियमों को उस अराजकता को रोकने के लिए लागू किया गया था जिसने 2020 में उनकी पहली बहस को प्रभावित किया था, जिसके दौरान “ट्रम्प ने बिडेन को बार-बार बाधित किया था।”

एक दूसरे पर हमलावर 

दोनों उम्मीदवारों ने, जिन्होंने अपनी आपसी दुश्मनी को कोई रहस्य नहीं बनाया है, बहस से पहले या बाद में न तो हाथ मिलाया और न ही एक-दूसरे को स्वीकार किया। हालांकि, पूरी बहस के दौरान ऐसे कई उदाहरण थे जिन्होंने एक-दूसरे के प्रति उनकी शत्रुता को उजागर किया।

प्रत्येक उम्मीदवार ने दूसरे को इतिहास में सबसे खराब राष्ट्रपति के रूप में लेबल किया, “बिडेन ने ट्रम्प को ‘हारे हुए’ और ‘रोने वाले’ के रूप में संदर्भित किया, जबकि ट्रम्प ने बिडेन को ‘आपदा’ कहा।”

एक बिंदु पर, प्रतिद्वंद्वी अपनी गोल्फ़िंग क्षमताओं के बारे में एक छोटी सी बहस में भी उलझ गए, ट्रम्प ने अपनी बेहतर ड्राइविंग दूरी के बारे में दावा किया और बिडेन ने जवाब दिया कि ट्रम्प को अपना गोल्फ बैग ले जाने में कठिनाई होगी।
81 वर्षीय बिडेन को कर्कश आवाज और झिझक भरी डिलीवरी के साथ संघर्ष करना पड़ा, जबकि 78 वर्षीय ट्रम्प सशक्त और आक्रामक थे।

Amarnaath Yatra: अमरनाथ यात्रा के लिए पहला बैच हुआ रवाना, LG मनोज सिन्हा ने पूजा के बाद दिखाई हरी झंडी-Indianews

घबराहट की लहर 

सीएनएन के जॉन किंग ने डेमोक्रेटिक पार्टी के भीतर “गहरी, व्यापक और बहुत आक्रामक घबराहट” की खबर दी, जिसमें रणनीतिकार, अधिकारी और धन जुटाने वाले शामिल थे। उपराष्ट्रपति कमला हैरिस ने डेमोक्रेट्स को आश्वस्त करने का प्रयास किया, यह स्वीकार करते हुए कि बिडेन की “धीमी शुरुआत” थी, लेकिन उन्होंने पिछले तीन वर्षों में अपने मजबूत अंत और समग्र प्रदर्शन पर जोर दिया।

सीएनएन की एक रिपोर्ट के अनुसार, बहस समाप्त होने के कुछ मिनट बाद ही डेमोक्रेटिक पार्टी को खुद को असमंजस की स्थिति में पाया गया, क्योंकि उसे गंभीर स्थिति का एहसास हुआ।

‘जातिवादी टिप्पणी’ करना इस यूट्यूबर को पड़ा भारी, नोएडा में बदमाशों ने कर दी बेरहमी से पिटाई; 4 गिरफ्तार -IndiaNews

“बिडेन दिखने और सुनने में भयानक”

बिडेन प्रशासन के एक पूर्व अधिकारी ने टिप्पणी की, “बिडेन दिखने और सुनने में भयानक लगते हैं। वह असंगत हैं,” जबकि एक अन्य डेमोक्रेटिक कार्यकर्ता ने स्पष्ट रूप से प्रदर्शन को “भयानक” बताया।
विभिन्न स्तरों पर अभियानों पर काम कर चुके एक अनुभवी डेमोक्रेट ने इस भावना को संक्षेप में व्यक्त किया: “हम बकवास कर रहे हैं।” जैसे-जैसे बहस ख़त्म हुई, एक अहम सवाल उभर कर सामने आया: क्या डेमोक्रेटिक टिकट का नेतृत्व किसी और को करना चाहिए?

सीएनएन की रिपोर्ट के अनुसार, सभी स्तरों पर अभियानों पर काम करने के एक दशक से अधिक के अनुभव वाले एक अनुभवी कार्यकर्ता ने उम्मीदवार के रूप में बिडेन की उपयुक्तता के बारे में संदेह व्यक्त करते हुए कहा, “यह तर्क देना कठिन है कि बिडेन को हमारा उम्मीदवार होना चाहिए।”

सड़क पर एक साथ दिखे 6 Shahrukh Khan, इस वजह से पुलिस ने जेल की खिलाई हवा – IndiaNews

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT