होम / हनीयेह की मौत पर Instagram को लगा बड़ा झटका, तुर्की ने उठया बड़ा कदम

हनीयेह की मौत पर Instagram को लगा बड़ा झटका, तुर्की ने उठया बड़ा कदम

Raunak Kumar • LAST UPDATED : August 3, 2024, 3:37 am IST

Turkey Blocks Instagram

India News (इंडिया न्यूज), Turkey Blocks Instagram: तेहरान में हमास नेता इस्माइल हनीयेह की हत्या के बाद से मध्य पूर्व में हालात बिगड़ते जा रहे हैं। इस बीच शुक्रवार (2 अगस्त) को तुर्की ने मेटा के स्वामित्व वाले सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म इंस्टाग्राम पर प्रतिबंध लगा दिया। जिसके बाद लाखों यूजर्स को परेशानी का सामना करना पड़ा। तुर्की डिजिटल सूचना और संचार नियामक प्राधिकरण (बीटीके) ने इस प्रतिबंध की घोषणा की। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, अभी यह पता नहीं चल पाया है कि यह प्रतिबंध कब तक लागू रहेगा। इससे पहले तुर्की सरकार के संचार निदेशक फहरेटिन अल्तुन ने आरोप लगाया था कि इंस्टाग्राम तुर्की के लोगों को हमास नेता इस्माइल हनीयेह के लिए शोक संदेश पोस्ट करने से रोकता है।

तुर्की ने किया इंस्टाग्राम को बैन

दरअसल, तुर्की के एक अधिकारी ने कहा कि हम ऐसे प्लेटफॉर्म के खिलाफ अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता की रक्षा करेंगे। रिपोर्ट के मुताबिक, तुर्की में इंस्टाग्राम पर प्रतिबंध से 50 मिलियन से अधिक उपयोगकर्ता प्रभावित हुए हैं। फहरेटिन अल्तुन ने कहा कि हम हर प्लेटफॉर्म पर फिलिस्तीनी भाइयों के साथ खड़े रहेंगे। यह कोई अकेली घटना नहीं है, बल्कि तुर्की का सोशल मीडिया और वेबसाइटों को सेंसर करने का इतिहास रहा है।

UGC NET 2024 Re Exam: NTA ने जारी किया UGC NET 2024 का री-शेड्यूल, जानें किन तारीखों को होगी परीक्षा

फ्रीडम ऑफ एक्सप्रेशन एसोसिएशन की रिपोर्ट है कि 2022 से अब तक यहां लाखों डोमेन ब्लॉक किए जा चुके हैं। तुर्की में इंस्टाग्राम पर प्रतिबंध लगाने के बाद मेटा की ओर से अभी तक कोई आधिकारिक बयान नहीं आया है।

हनीयेह को बताया शहीद

बता दें कि, तुर्की ने हमास नेता हनीयेह की मौत की निंदा करते हुए उसे शहीद बताया। तुर्की के विदेश मंत्रालय ने कहा था कि हनीयेह जैसे हजारों लोग अपनी मातृभूमि में रहने के लिए शहीद हुए हैं। तुर्की ने कहा था कि अगर अंतरराष्ट्रीय समुदाय इजरायल को रोकने के लिए कार्रवाई नहीं करता है, तो एक बड़े युद्ध का सामना करना पड़ेगा। तुर्की ने हनीयेह की मौत पर एक दिन का शोक मनाते हुए अपना झंडा आधा झुका दिया था।

Ayodhya News: रामनगरी में बड़ा हादसा, सरयू नदी में श्रद्धालुओं से भरी नाव पलटी

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT