होम / Israel-Gaza war: तुर्की के राष्ट्रपति का बड़ा बयान, बेंजामिन नेतन्याहू को बताया हिटलर

Israel-Gaza war: तुर्की के राष्ट्रपति का बड़ा बयान, बेंजामिन नेतन्याहू को बताया हिटलर

Divyanshi Singh • LAST UPDATED : December 27, 2023, 7:07 pm IST
ADVERTISEMENT
Israel-Gaza war: तुर्की के राष्ट्रपति का बड़ा बयान, बेंजामिन नेतन्याहू को बताया हिटलर

India News (इंडिया न्यूज़),Israel-Gaza war: तुर्की केराष्ट्रपति रेसेप तैयप एर्दोगन ने कहा कि इजरायल के प्रधान मंत्री बेंजामिन नेतन्याहू एडॉल्फ हिटलर से अलग नहीं हैं। क्योंकि उन्होंने गाजा पर इजरायल के हमलों की तुलना नाजियों द्वारा यहूदी लोगों के साथ किए गए व्यवहार से की थी। इज़राइल के लिए पश्चिमी समर्थन की अपनी आलोचना को दोहराते हुए, तैयप एर्दोगन ने कहा कि तुर्की उन शिक्षाविदों और वैज्ञानिकों का स्वागत करने के लिए तैयार है, जिन्हें इज़राइल के युद्ध के बीच गाजा में संघर्ष पर अपने विचारों के कारण उत्पीड़न का सामना करना पड़ा।

इज़राइल के गाजा युद्ध के बारे में एर्दोगन ने पहले क्या कहा था?

इससे पहले, तुर्की के राष्ट्रपति ने गाजा में युद्ध के बाद बफर जोन स्थापित करने की योजना को खारिज कर दिया था क्योंकि यह फिलिस्तीनियों के लिए अपमानजनक होगा। तैय्यप एर्दोगन ने कहा कि युद्ध के बाद गाजा का शासन और भविष्य अकेले फिलिस्तीनियों द्वारा तय किया जाएगा, किसी और द्वारा नहीं, उन्होंने दोहराया, “मैं इस (बफर-ज़ोन) योजना पर बहस को भी अपने फिलिस्तीनी भाई-बहनों के लिए अपमानजनक मानता हूं। हमारे लिए, यह है ऐसी योजना नहीं जिस पर बहस, विचार या चर्चा की जा सके।

उन्होंने तब कहा, “इजरायल को उन आतंकवादियों को  जिन्हें वह दुनिया में बसने वालों के रूप में पेश करता है  उन घरों और उन जमीनों से हटाना होगा, और इस बारे में सोचना होगा कि वह फिलिस्तीनियों के साथ शांतिपूर्ण भविष्य कैसे बना सकता है।”

इजराइल के हमास युद्ध के बीच गाजा में क्या हो रहा है?

एसोसिएटेड प्रेस की रिपोर्ट के अनुसार, युद्ध शुरू होने के बाद से 20,900 से अधिक फिलिस्तीनी मारे गए हैं, जिनमें से दो-तिहाई महिलाएं और बच्चे हैं।

7 अक्टूबर को हमास द्वारा दक्षिणी इज़राइल पर हमले के बाद लगभग 1,200 लोग मारे गए और लगभग 240 लोगों को बंधक बना लिया गया। इजराइल के अनुसार गाजा में 100 से अधिक बंधक अभी भी कैद में हैं।

Also Read:-

Get Current Updates on, India News, India News sports, India News Health along with India News Entertainment, and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT