होम / यूएई और तालिबान के मोस्ट वॉन्टेड मिनिस्टर ने की मुलाकात, हुई ये बात

यूएई और तालिबान के मोस्ट वॉन्टेड मिनिस्टर ने की मुलाकात, हुई ये बात

Rajesh kumar • LAST UPDATED : June 6, 2024, 4:05 pm IST

India News (इंडिया न्यूज), Emirati leader meets Taliban Leaders: संयुक्त अरब अमीरात के नेता ने तालिबान सरकार के एक अधिकारी से मुलाकात की है। अबू धाबी के शासक शेख मोहम्मद बिन जायद अल नाहयान ने सिराजुद्दीन हक्कानी से मुलाकात की है। इस वजह से यह मुलाकात अहम हो जाती है। दरअसल हक्कानी तालिबान सरकार में कार्यवाहक आंतरिक मंत्री हैं और अमेरिका द्वारा मोस्ट वांटेड घोषित आतंकियों में उनका नाम भी शामिल है। वह कितना खतरनाक आतंकी है इसका अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि अमेरिका ने उस पर 10 मिलियन डॉलर का इनाम घोषित किया हुआ है। हक्कानी पर एक अमेरिकी नागरिक की हत्या में शामिल होने और कई हमलों को अंजाम देने का आरोप है। दोनों के बीच यह मुलाकात अमीरात की राजधानी कसर अल शाति पैलेस में हुई।

मंगलवार को हुई बैठक में तालिबान से निपटने के तरीके को लेकर अंतरराष्ट्रीय स्तर पर बढ़ते मतभेद पर चर्चा हुई। पश्चिमी देश अभी भी तालिबान को काबुल की सरकार के तौर पर मान्यता नहीं देते हैं, जबकि मध्य पूर्व और दूसरे देश कई बार तालिबान से संपर्क कर चुके हैं।

Justin Trudeau: भारत-कनाडा तनाव के बीच जस्टिन ट्रूडो ने नरेंद्र मोदी को दी बधाई, पोस्ट कर लीखी ऐसी बातें – IndiaNews

बैठक में क्या चर्चा हुई?

दोनों पक्षों ने दोनों देशों के बीच सहयोग को मजबूत करने और आपसी हितों, क्षेत्रीय स्थिरता में योगदान देने के तरीकों पर चर्चा की। बैठक में अफगानिस्तान में पुनर्निर्माण के साथ-साथ आर्थिक और विकास क्षेत्रों पर ध्यान केंद्रित किया गया। इसमें कहा गया कि तालिबान के जासूस प्रमुख अब्दुल हक वसीक भी बैठक में शामिल हुए। वसीक को ग्वांतानामो बे में अमेरिकी सैन्य जेल में कई सालों तक रखा गया था और 2014 में अमेरिकी सेना के एक हवलदार की रिहाई के बाद रिहा किया गया था।

सिराजुद्दीन हक्कानी कौन है?

माना जाता है कि हक्कानी की उम्र करीब 50 साल है, तालिबान द्वारा पकड़े जाने के बाद भी वह अमेरिका के रडार पर है। 2022 में, काबुल में एक अमेरिकी ड्रोन हमले में अल-कायदा नेता अयमान अल-जवाहिरी मारा गया, जिसने सत्ता संभालने के बाद कई सालों तक ओसामा बिन लादेन को अमेरिका पर हमला करने के लिए कहा था। अमेरिकी अधिकारियों के अनुसार, जिस घर में अल-जवाहिरी मारा गया, वह हक्कानी का घर था। जबकि तालिबान ने तर्क दिया कि हमले ने 2020 के दोहा समझौते की शर्तों का उल्लंघन किया है। समझौते में तालिबान द्वारा अल-कायदा के सदस्यों या अमेरिका पर हमला करने की इच्छा रखने वाले अन्य लोगों को शरण न देने का वादा भी शामिल था।

Israeli Strike: हमास आतंकवादियों को आश्रय देने वाले गाजा स्कूल पर अटैक, इजरायली हमले में 27 लोगों की मौत – IndiaNews

तालिबान की मदद कर रहा है यूएई 

अफगानिस्तान में तालिबान के पहले शासन के दौरान तालिबान के राजनयिक मिशन की मेजबानी करने वाला यूएई, समूह के साथ संबंधों को मजबूत करने की कोशिश कर रहा है, जबकि इसने देश में दशकों से लड़ रहे पश्चिमी गठबंधन का समर्थन करने के लिए सैनिकों को भेजा है। कम लागत वाली यूएई-आधारित वाहक एयर अरेबिया और फ्लाईदुबई ने फिर से काबुल अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे के लिए उड़ान भरना शुरू कर दिया है।

हक्कानी नेटवर्क कितना घातक है?

हक्कानी नेटवर्क तालिबान के सबसे घातक हथियारों में से एक बन गया है। तालिबान और हक्कानी नेटवर्क अपनी सुविधा के अनुसार एक-दूसरे का इस्तेमाल करते हैं। हक्कानी नेटवर्क ने तालिबान को सत्ता में आने में पूरे दिल से मदद की थी। समूह ने सड़क किनारे बम, आत्मघाती बम विस्फोट, भारतीय अमेरिकी दूतावासों, अफगान राष्ट्रपति पद और अन्य प्रमुख लक्ष्यों सहित अन्य हमले किए। ये नेटवर्क जबरन वसूली, अपहरण और अन्य आपराधिक गतिविधियों से भी जुड़े रहे हैं। हक्कानी ने खुद जनवरी 2008 में काबुल में सेरेना होटल पर हमले की योजना बनाने की बात स्वीकार की, जिसमें अमेरिकी नागरिक थोर डेविड हेसला सहित छह लोग मारे गए थे।

Vladimir Putin: पश्चिम देशों पर हमले के लिए रूस उठाएगा खतरनाक कदम, राष्ट्रपति पुतिन ने दी ये बड़ी चेतावनी-Indianews

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Chamoli Earthquake: उत्तराखंड के चमोली में डोली धरती, 3.5 की तीव्रता से लगे भूकंप के झटके -IndiaNews
Sudhanshu Trivedi: ‘राहुल गांधी के अंदर राम मंदिर…’, सुधांशु त्रिवेदी ने कांग्रेस नेता के बयान पर बोला हमला -IndiaNews
PM Modi Russia Visit: पीएम मोदी-पुतिन के बीच किन मुद्दों पर होगी चर्चा, एस जयशंकर का बड़ा खुलासा -IndiaNews
Murder Suicide: व्यक्ति ने की प्रेमिका की गला घोंटकर हत्या, रायपुर के होटल में फिर कर ली खुदकुशी -IndiaNews
Greater Noida Crime: ग्रेटर नोएडा में महिला ने प्रेमी के साथ मिल की पति की हत्या, पुलिस ने किया गिरफ्तार -IndiaNews
Delhi AQI: दिल्ली की हवा हुई साफ, साल का सबसे कम प्रदूषण स्तर दर्ज -IndiaNews
बारिश में भुट्टा खाना पसंद है तो इसको खाने के बाद भूलकर भी ना करें ये काम, वरना हो जाएंगे परेशान
ADVERTISEMENT