होम / UK: ब्रिटेन में भारतीय छात्र का बवाल, नफरत फैलाने वाले अभियान का लगाया आरोप 

UK: ब्रिटेन में भारतीय छात्र का बवाल, नफरत फैलाने वाले अभियान का लगाया आरोप 

Reepu kumari • LAST UPDATED : March 27, 2024, 1:45 pm IST

India News (इंडिया न्यूज़), UK: सत्यम सुराणा, एक भारतीय छात्र, जो पिछले साल यूनाइटेड किंगडम में भारतीय उच्चायोग पर चरमपंथी तत्वों द्वारा किए गए हमले को चुनौती देते हुए सड़क से तिरंगा उठाने के कारण सुर्खियों में आया था। अब वह अपने खिलाफ नफरत और बदनामी अभियान चलाने का आरोप लगा रहा है। इस साल लंदन स्कूल ऑफ इकोनॉमिक्स में छात्र संघ चुनाव होंगे। सत्यम ने आरोप लगाया है कि वोटिंग से ठीक 12 घंटे पहले उनके खिलाफ एक बहुत ही ‘सुनियोजित’ अभियान चलाया गया, जिसमें किसी तरह उन्हें भारतीय जनता पार्टी से जोड़ा गया और उन्हें और उनके अभियान का बहिष्कार करने के लिए ‘फासीवादी’ बताया गया।

कौन है सत्यम सुराणा

पुणे में जन्मे छात्र ने कुछ महीनों के लिए बॉम्बे हाई कोर्ट में भी प्रैक्टिस की है और लंदन स्कूल ऑफ इकोनॉमिक्स में एलएलएम कर रहे हैं, जिसका पाठ्यक्रम इस साल के अंत में समाप्त हो रहा है। पूरे घटनाक्रम के बारे में विस्तार से बताते हुए उन्होंने कहा कि एलएसई चुनाव फरवरी और मार्च की शुरुआत में घोषित किए गए थे और उन्होंने महासचिव पद के लिए नामांकन दाखिल किया था।

सत्यम सुराणा के आरोप

“14-15 मार्च को, हमने देखा कि मेरे पोस्टर फाड़े जा रहे थे, फाड़े जा रहे थे। हमने अधिकारियों से शिकायत की। हमारे पोस्टर बदलने के बाद, 16 मार्च को, हमने देखा कि कुछ पोस्टर विरूपित हो गए थे। मेरे चेहरे पर क्रॉस के निशान थे।” इसमें लिखा था ‘सत्यम के अलावा कोई भी’। सत्यम ने समाचार एजेंसी एएनआई को बताया, “मुझे रद्द कर दिया गया।”

“17 मार्च की दोपहर, एलएसई के सभी समूहों में संदेश थे। भारतीय समूह, लॉ स्कूल समूह। संदेशों में दावा किया गया था, ‘यह सत्यम सुराणा एक भाजपा समर्थक है, वह एक फासीवादी व्यक्ति है, एक इस्लामोफोब, ट्रांसफ़ोब है।’ संदेश थे उन्होंने कहा, ”भारत सरकार और मौजूदा प्रतिष्ठान बहुत देशद्रोही और विवादास्पद हैं।”

कट्टरपंथी तत्वों का हाथ

सत्यम ने आरोप लगाया कि कट्टरपंथी तत्वों ने सोशल मीडिया हैंडल एक्स पर उनके पोस्ट का स्क्रीनशॉट भी लिया, जहां उन्होंने केवल भाजपा सरकार की प्रशंसा की थी, लेकिन उनके पोस्ट का इस्तेमाल उन्हें “फासीवादी” कहने के दुर्भावनापूर्ण एजेंडे के साथ किया गया था।

उन्होंने यह भी कहा कि उनके घोषणापत्र में कोई राजनीतिक मुद्दा नहीं था, बल्कि केवल परिसर के वास्तविक मुद्दे थे। हालाँकि शुरुआत में उन्हें भारी समर्थन मिला, लेकिन इस घृणा अभियान ने उनकी संभावनाओं को पटरी से उतार दिया।

चीजों में सुधार की जरूरत

“अपनी पूरी टीम के साथ, मैं पूरे परिसर में गया। हम सभी विभागों में पहुंच रहे थे और अपनी नीतियों को समझा रहे थे। मेरे पास एक बहुत अच्छी तरह से लिखा और अच्छी तरह से तैयार किया गया घोषणापत्र था, जो बिल्कुल भी राजनीतिक नहीं था। इसमें कहा गया था कि कैसे चीजों में सुधार की जरूरत है एलएसई में, एक शिकायत निवारण पोर्टल की आवश्यकता कैसे है, कैंपस में सब्सिडी वाला भोजन। हमें समर्थन मिल रहा था और लोग कह रहे थे कि वे मुझे वोट देंगे,” सत्यम ने कहा।

उन्होंने कहा, “लेकिन, उन तीन लोगों में से केवल मुझे ही निशाना बनाया गया। जब ये संदेश आने शुरू हुए, तो मेरी पूरी टीम हैरान रह गई, हम दुविधा में थे और टीम का पूरा नैतिक विवेक चकनाचूर हो गया।”

Ram Charan के जन्मदिन पर अल्लू अर्जुन और कियारा आडवाणी ने लुटाया प्यार, इस तरह दीं बधाई

यह मेरा देश है

पिछले साल भारतीय उच्चायोग के प्रकरण को याद करते हुए, सत्यम ने कहा, “अक्टूबर की शुरुआत में, मैं खबरों में था क्योंकि मैंने खालिस्तानी प्रदर्शनकारियों के बीच भारतीय उच्चायोग के बाहर राष्ट्रीय ध्वज उठाया था। मुझे मीडिया कवरेज प्राप्त करने का सौभाग्य मिला। राष्ट्रीय मीडिया चैनलों द्वारा मेरा साक्षात्कार लिया गया।”

उन्होंने आगे कहा कि अपने एक पोस्ट में खालिस्तानियों को ‘आतंकवादी’ कहने के लिए उन्हें निशाना बनाया गया.

सत्यम ने कहा, “देखिए, यह मेरा देश है। मैं हमेशा अपने देश का वकील रहूंगा। ब्रिटेन में छात्र संघ चुनावों के लिए भारतीय राजनीति कैसे प्रासंगिक है? मेरे विचार और मेरी सरकार का समर्थन पूरी तरह से मेरी राय है।”

Haryana Jobs: हरियाणा पुलिस कांस्टेबल वैकेंसी का बढ़ा डेट, 6000 पदों पर होनी है भर्ती

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

बम विस्फोट का आरोप, जेल से पूरी की पढ़ाई, इजरायल में बंद फिलिस्तीनी लेखक को मिला यह पुरस्कार- Indianews
Lok Sabha Elections: ‘भारत को कमजोर करने में कुछ देशों का हाथ’, पीएम मोदी ने कर्नाटक में लगाया बड़ा आरोप -India News
Parineeti Chopra: ‘बस वजन घटाया…’, परिणीति चोपड़ा ने अपनी सबसे बड़ी गलती का किया खुलासा -India News
Ankur Jain: कौन हैं टेक अरबपति अंकुर जैन? जिन्होंने पूर्व WWE स्टार एरिका हैमंड से रचाई शादी- Indianews
Aamir Khan: ‘रेडियो सीन के दौरान वास्तव में बिना कपड़ो के था’, आमिर खान ने फिल्म पीके की शूटिंग को लेकर किया खुलासा -India News
Diljit Dosanjh: कनाडा में बजा पंजाबी गानों का डंका, दिलजीत दोसांझ ने वैंकूवर स्टेडियम में इतिहास रचा- Indianews
Priyanka Chopra: बेटी मालती संग प्रियंका चोपड़ा ने लिया आइसक्रीम का आनंद, सोशल मीडिया पर वीडियो वायरल -India News
ADVERTISEMENT