होम / Uk-US Houthi Attack: ब्रिटेन-अमेरिका ने लाल सागर में किया हूती विद्रोहियों का हमला नाकाम, मार गिराए इतने ड्रोन

Uk-US Houthi Attack: ब्रिटेन-अमेरिका ने लाल सागर में किया हूती विद्रोहियों का हमला नाकाम, मार गिराए इतने ड्रोन

Shubham Pathak • LAST UPDATED : January 10, 2024, 11:38 pm IST
ADVERTISEMENT
Uk-US Houthi Attack: ब्रिटेन-अमेरिका ने लाल सागर में किया हूती विद्रोहियों का हमला नाकाम, मार गिराए इतने ड्रोन

Uk-US Houthi Attack

India News(इंडिया न्यूज),Uk-US Houthi Attack: यूनाइटेड किंगडम और संयुक्त राज्य अमेरिका ने लाल सागर में यमनी आतंकवादी समूह हौथिस के “सबसे बड़े हमले” को रोका। यूके की सरकार से मिली जानकारी के अनुसार बता दें कि, दोनों देशों ने मंगलवार -9 जनवरी, 2024 को लगभग 21 ड्रोन मार गिराए।

ब्रिटेन के रक्षा मंत्री ने दी जानकारी

ब्रिटेन के रक्षा मंत्री ग्रांट शाप्स ने कहा कि ब्रिटेन और अमेरिकी नौसैनिक बलों ने “लाल सागर में ईरान समर्थित हौथिस के अब तक के सबसे बड़े हमले को नाकाम कर दिया है”। शाप्स ने कहा, “उसकी बंदूकों और समुद्री वाइपर मिसाइलों के साथ कई हमलावर ड्रोनों ने एक ब्रिटिश युद्धपोत को नष्ट कर दिया।” वाशिंगटन के यह कहने के कुछ घंटों बाद ब्रिटिश सरकार का बयान आया कि दोनों सहयोगी सेनाओं ने मंगलवार को 18 ड्रोन और तीन मिसाइलों को मार गिराया था।

अमेरिकी सेना का बयान

इसके साथ ही अमेरिकी सेना द्वारा साझा किए गए एक बयान के अनुसार, मंगलवार को अमेरिकी और ब्रिटिश सैनिकों ने ईरान समर्थित हौथिस द्वारा दागे गए 18 ड्रोन और तीन मिसाइलों को मार गिराया। “ईरानी समर्थित हूथिस ने यमन के हूथी-नियंत्रित क्षेत्रों से दक्षिणी लाल सागर में ईरानी डिज़ाइन किए गए एक-तरफ़ा हमले वाले यूएवी…, एंटी-शिप क्रूज़ मिसाइलों और एक एंटी-शिप बैलिस्टिक मिसाइल का एक जटिल हमला किया।” अमेरिका के सेंटकॉम द्वारा जारी किया गया आधिकारिक बयान।

यूके अमेरिकी की रिपोर्ट 

इजरायल-हमास युद्ध के विरोध में ईरान समर्थित हौथिस ने लाल सागर में वाणिज्यिक वाहनों पर अपने हमले तेज कर दिए हैं। यूके और अमेरिकी सरकार के अनुसार, मंगलवार का हमला 19 नवंबर, 2023 के बाद से हौथिस का 26वां हमला था। संयुक्त राज्य अमेरिका ने लाल सागर की रक्षा और हौथी हमलों का मुकाबला करने के लिए – ऑपरेशन प्रॉस्पेरिटी गार्जियन – नामक एक गठबंधन भी बनाया। अमेरिका के नेतृत्व वाले इस गठबंधन के जवाब में यमनी समूह ने कहा है कि वे पीछे नहीं हटेंगे और अपने हमले तब तक जारी रखेंगे जब तक इजराइल गाजा से अपनी सेना वापस नहीं ले लेता।

ये भी पढ़े

Get Current Updates on, India News, India News sports, India News Health along with India News Entertainment, and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT