होम / Ukraine-Russia War: जंग में पहली बार यूक्रेन ने अमेरिका से प्राप्त इस मिसाइल से रूस पर किया हमला, अमेरिका ने दी अनुमति- Indianews

Ukraine-Russia War: जंग में पहली बार यूक्रेन ने अमेरिका से प्राप्त इस मिसाइल से रूस पर किया हमला, अमेरिका ने दी अनुमति- Indianews

Mahendra Pratap Singh • LAST UPDATED : June 4, 2024, 12:07 am IST
ADVERTISEMENT
Ukraine-Russia War: जंग में पहली बार यूक्रेन ने अमेरिका से प्राप्त इस मिसाइल से रूस पर किया हमला, अमेरिका ने दी अनुमति- Indianews

Ukraine-Russia War

India News (इंडिया न्यूज़), Ukraine-Russia War: यूक्रेनी सेना ने शनिवार को सीमावर्ती शहर बेलगोरोड को निशाना बनाया। रूस ने कहा यूक्रेन ने अमेरिका निर्मित, M142 हाई मोबिलिटी आर्टिलरी रॉकेट सिस्टम (HIMARS), एक हल्का मल्टीपल रॉकेट लॉन्चर दागा। रिपोर्टों के अनुसार, यह पहली बार था जब यूक्रेन ने युद्ध के दौरान रूस में अमेरिका द्वारा आपूर्ति किए गए HIMRAS दागे। कई स्थानीय पत्रकारों ने दावा किया कि 1 जून को शहर में 15 मिनट में लगभग 40 विस्फोट हुए।

यूक्रेनी सरकार ने नहीं की कोई टिप्पणी

अमेरिका ने यूक्रेन को रूस के अंदर सैन्य ठिकानों पर अमेरिकी निर्मित हथियारों का उपयोग करने के लिए ‘सीमित अधिकार’ दिए, क्योंकि रूसी सेना ने यूक्रेन के शहरों और गांवों पर अपने हमले तेज कर दिए थे। कुछ दिनों बाद कीव ने पश्चिमी हथियारों से रूस को निशाना बनाया। हालांकि, अभी तक, यूक्रेनी सरकार ने रूसी दावों पर कोई टिप्पणी नहीं की है।

Imran Khan: पाक के पूर्व पीएम इमरान खान को बड़ी राहत, सरकारी राज लीक करने के आरोप से बरी -IndiaNews

अमेरिका ने दी अनुमति

अमेरिका ने केवल खार्किव सीमा क्षेत्र के पास के लक्ष्यों को अनुमति दी। पिछले 2 वर्षों में, कीव को अमेरिका द्वारा अपने हथियारों से रूसी लक्ष्यों को मारने से रोका गया था। इस तरह की कार्रवाइयां NATO (उत्तरी अटलांटिक संधि संगठन) को रूस के साथ टकराव में ला सकती हैं। हालांकि, अमेरिका ने प्रतिबंधों में ढील केवल तभी दी जब रूस ने यूक्रेन के कुछ हिस्सों में बढ़त हासिल कर ली। रूस के बारे में बताया गया कि वह विशेष रूप से डोनेट्स्क और खार्किव क्षेत्रों में अग्रिम मोर्चे पर आगे बढ़ रहा है। इसलिए, यूक्रेन की मदद करने के लिए, अमेरिका ने खार्किव की रक्षा के लिए अपनी नीतियों में बदलाव किया।

द इंडिपेंडेंट की एक रिपोर्ट के अनुसार, यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोडिमिर ज़ेलेंस्की ने चीन पर यूक्रेन में युद्ध को संबोधित करने वाले आगामी स्विस-आयोजित शांति सम्मेलन को बाधित करने में रूस की मदद करने का आरोप लगाया। एशिया के प्रमुख सुरक्षा सम्मेलन में राष्ट्रपति ज़ेलेंस्की ने इस बात पर ज़ोर दिया कि चीनी सरकार अन्य देशों और उनके नेताओं पर आगामी वार्ता में शामिल न होने का दबाव बना रही है, बिना किसी विशेष बात का उल्लेख किए।

Philippines Volcano: फिलीपींस में फटा ज्वालामुखी, 5,000 मीटर ऊंचे निकले धुएं -India News

Get Current Updates on, India News, India News sports, India News Health along with India News Entertainment, and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT