होम / अमेरिका और ब्रिटेन ने ईरान पर लगाए नए प्रतिबंध, जानें मामला

अमेरिका और ब्रिटेन ने ईरान पर लगाए नए प्रतिबंध, जानें मामला

Rajesh kumar • LAST UPDATED : April 19, 2024, 1:14 am IST

Indianews (इंडिया न्यूज), Iran Drone Attack: इजरायल पर हमले के बाद अब इस्लामिक देश ईरान को बड़ी कीमत चुकानी पड़ सकती है. हमले को देखते हुए अमेरिका और ब्रिटेन ईरान पर प्रतिबंध लगाने की योजना बना रहे हैं. पश्चिम एशिया में युद्ध की आशंका बढ़ते ही अमेरिका और ब्रिटेन ईरान के खिलाफ सख्त कार्रवाई करने की योजना बना रहे हैं। इस कार्रवाई में, अमेरिकी ट्रेजरी विभाग के विदेशी संपत्ति नियंत्रण कार्यालय ने ईरान में 16 लोगों और दो संस्थानों को निशाना बनाया है, जो 13 अप्रैल को इज़राइल पर हमले में इस्तेमाल किए गए ड्रोन को संचालित करने वाले इंजन के उत्पादन से जुड़े हैं।

ब्रिटेन सैन्य उद्योगों पर भी प्रतिबंध लगाएगा

वहीं, ब्रिटेन कई ईरानी सैन्य संस्थानों, व्यक्तियों और ईरान के ड्रोन और बैलिस्टिक मिसाइल उद्योगों से जुड़े निकायों को निशाना बना रहा है। अमेरिकी ट्रेजरी सचिव जेनेट येलेन ने एक बयान में कहा, “हम आने वाले दिनों और हफ्तों में ईरान की कार्रवाई के जवाब में अपने प्रतिबंध लगाना जारी रखेंगे।” भविष्य में होने वाले हमलों के जवाब में और उन्हें रोकने के लिए नए प्रतिबंधों पर विचार किया जा रहा है।

Pakistan: आतंकियों को पनाह देने वाले पाकिस्तान के साथ क्या सुलूक होना चाहिए? जानें जनता की राय-Indianews

इजराइल ईरान को जवाब देगा

अमेरिकी सांसद एक ऐसे विधेयक पर जोर दे रहे हैं जो ईरान और उसके नेताओं पर आर्थिक दंड लगाएगा। रविवार सुबह ईरान का इजरायल पर हमला इस महीने की शुरुआत में सीरिया में ईरान के वाणिज्य दूतावास पर इजरायली हमले के जवाब में था। इज़राइल के सैन्य प्रमुख ने सोमवार को कहा कि उनका देश ईरानी हमले का जवाब देगा, जबकि विश्व नेताओं ने आगे की हिंसा से बचने के लिए जवाबी कार्रवाई न करने की सलाह दी।

Japan Earthquake: दक्षिण-पश्चिमी जापान में जोरदार भूकंप, नौ लोग घायल; सुनामी का कोई खतरा नहीं- Indianews

ईरान पर प्रतिबंध और बढ़ेंगे

यूरोपीय संघ (ईयू) के नेताओं ने भी बुधवार को वादा किया कि वे ईरान पर प्रतिबंध बढ़ाएंगे। यूरोपीय संघ के विदेश नीति प्रमुख जोसेप बोरेल ने कहा कि इजरायल पर भविष्य के हमलों को रोकने के लिए तेहरान के खिलाफ कार्रवाई करने के लिए यूरोपीय संघ की मौजूदा प्रणाली को मजबूत और विस्तारित किया जाएगा। उन्होंने यह भी कहा कि इजराइल को भी संयम बरतना होगा।

 

Bird Flu: बर्ड फ्लू को लेकर WHO ने जताई चिंता, कहा ‘नए मेज़बानों की तलाश’-Indianews

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT