होम / Bird Flu: बर्ड फ्लू को लेकर WHO ने जताई चिंता, कहा 'नए मेज़बानों की तलाश'-Indianews

Bird Flu: बर्ड फ्लू को लेकर WHO ने जताई चिंता, कहा 'नए मेज़बानों की तलाश'-Indianews

Shanu kumari • LAST UPDATED : April 18, 2024, 6:29 pm IST

India News (इंडिया न्यूज), Bird Flu: विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने मनुष्यों सहित अन्य प्रजातियों में एच5एन1 बर्ड फ्लू संक्रमण के बढ़ते प्रसार पर गंभीर चिंता व्यक्त की है। संगठन के मुख्य वैज्ञानिक जेरेमी फ़रार ने कहा कि मुझे लगता है कि यह एक बड़ी चिंता बनी हुई है। संयुक्त राष्ट्र स्वास्थ्य एजेंसी के अधिकारी ने इसे “एक वैश्विक ज़ूनोटिक पशु महामारी” बताया है।

मनुष्यों के बीच फैल रहा?

फर्रार ने कहा कि बेशक बड़ी चिंता की बात यह है कि बत्तखों और मुर्गियों को तेजी से संक्रमित करते हुए यह वायरस अब मनुष्यों को संक्रमित करने की क्षमता विकसित कर रहा है। हालांकि इस बात का कोई सबूत नहीं है कि इन्फ्लूएंजा ए (एच5एन1) वायरस मनुष्यों के बीच फैल रहा है। लेकिन उन सैकड़ों मामलों में ‘असाधारण रूप से उच्च’ मृत्यु दर चिंता का विषय रही है जहां मनुष्य जानवरों के संपर्क के माध्यम से संक्रमित हुए हैं।

Pakistan: कंगाली के दौर में भी पाकिस्तान बना रहा परमाणु बम, क्या है जनता की राय

मृत्यु दर 52 प्रतिशत

पिछले 15 महीनों में, संयुक्त राष्ट्र एजेंसी ने 23 राज्यों में 889 मानव मामलों में से 463 मौतें दर्ज की हैं। जिससे मृत्यु दर चिंताजनक रूप से 52 प्रतिशत हो गई है। हाल के वर्षों में लाखों जंगली पक्षियों को मारने वाला बर्ड फ्लू का तनाव पिछले कुछ वर्षों में कई स्तनधारियों में पाया गया है। लेकिन यह पहली बार है कि यह मवेशियों में पाया गया है। फ़रार ने कहा चेतावनी देते हुए कहा कि यह वायरस सिर्फ नए, नए मेजबानों की तलाश कर रहा है। बता दें कि केरल के अलाप्पुझा जिले में दो स्थानों पर बर्ड फ्लू फैलने की सूचना मिली है।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Summer Drinks; गर्मियों में ये ड्रिंक्स पीना हो सकता है हानिकारक, केंद्र ने जारी की एडवाइजरी-Indianews
T20 World Cup 2024: विश्व कप में दुनिया भर से ये 20 टीमें लेंगी भाग, ग्रुप ए में भारत के साथ पाकिस्तान शामिल-Indianews
5 Luckiest Zodiac Sign: कल बनेगा ब्रह्म योग का शुभ संयोग, इन राशियों के खुलेंगे भाग्य-Indianews
Heeramandi Review: 1920 के दशक पर आधारित संजय लीला भंसाली की हीरामंडी ने मचाया धमाल, स्टारकास्ट ने एक्टिंग से जीता दिल -Indianews
Anil Vij; कुछ लोगों ने मुझे BJP से बेगाना बनाया…, इस सीनियर नेता का CM नायब सैनी के सामने छलका दर्द-Indianews
PBKS VS CSK Toss Update: पंजाब किंग्स ने जीता टॉस, जानें दोनों टीमों की प्लेइंग-11-Indianews
IPL 2024, PBKS VS CSK Live Score: चेन्नई सुपर किंग्स की बल्लेबाजी शुुरु
ADVERTISEMENT