होम / अमेर‍िका ज‍िन हथ‍ियारों को समझा कबाड़, इस देश ने उसी से बना लिया अपनी सुरक्षा कवच

अमेर‍िका ज‍िन हथ‍ियारों को समझा कबाड़, इस देश ने उसी से बना लिया अपनी सुरक्षा कवच

Himanshu Pandey • LAST UPDATED : September 11, 2024, 10:42 pm IST

taliban

India News (इंडिया न्यूज़),US Army in Afghanistan: अफगानिस्तान पर तालिबान के कब्जे के बाद अमेरिकी सेना ने अपने पीछे कई सैन्य हथियार, ब्लैक हॉक हेलीकॉप्टर, लड़ाकू विमान और टैंक छोड़े थे। इनमें से कई हथियार और टैंक कबाड़ हो चुके थे। लेकिन अब तालिबान ने इनकी मरम्मत कर इन्हें ‘ब्रह्मास्त्र’ बना दिया है। हाल ही में तालिबान ने इन हथियारों, सैन्य वाहनों और टैंकों की तस्वीरें जारी की हैं, जिसने दुनिया को चौंका दिया है। तीन साल पहले तालिबान ने अफगानिस्तान की सत्ता संभाली थी। यहां के राष्ट्रपति और मंत्रियों को देश छोड़कर भागना पड़ा था। इसके बाद अमेरिकी सेना भी धीरे-धीरे यहां से चली गई।

बता दें कि, अमेरिकी सेना अपने पीछे करीब 5.5 बिलियन पाउंड यानी करीब 60 हजार करोड़ रुपये के हथियार, उपकरण और गोला-बारूद छोड़ गई। इसमें 8,84,311 आधुनिक सैन्य उपकरण थे। इनमें एम16 राइफल, एम4 कार्बाइन, 82 एमएम मोर्टार लांचर जैसे पैदल सेना के हथियार के साथ-साथ विभिन्न सैन्य वाहन, ब्लैक हॉक हेलीकॉप्टर, ए29 लड़ाकू विमान, नाइट विजन, संचार उपकरण शामिल थे। बगराम एयरबेस के ऊपर आसमान में फिक्स्ड विंग एयरक्राफ्ट और हेलीकॉप्टर की गर्जना गूंज रही थी। जबकि जमीन पर बख्तरबंद सेना के वाहनों और रॉकेट से लदे ट्रकों का काफिला गुजर रहा था

‘…मस्जिदें और मदरसे गिरा दिया जाना चाहिए’, गिरिराज सिंह के इस बयान पर मचा बवाल

सभी हथियारों की तालिबान ने कर दी मरम्मत 

अब तालिबान ने इन सभी हथियारों और टैंकों की एक-एक करके मरम्मत की है और उनका इस्तेमाल शुरू कर दिया है। तालिबान सरकार के रक्षा मंत्रालय ने कहा कि टैंकों समेत सैकड़ों सैन्य वाहनों की मरम्मत कर उन्हें चालू कर दिया गया है। तालिबान के मैकेनिकों ने 1145 सेना के वाहनों की मरम्मत की है। रक्षा मंत्रालय ने यह नहीं बताया कि इन टैंकों का इस्तेमाल कब से नहीं हो रहा था, लेकिन यह जरूर कहा कि ये पिछले कुछ सालों से खंडहर में पड़े हुए थे। इन 1145 वाहनों में ज्यादातर टैंक, बख्तरबंद वाहन, एंबुलेंस, छोटे-बड़े वाहन शामिल हैं।

तालिबान ने हथियारों की निकाली थी परेड

करीब एक महीने पहले तालिबान ने इन हथियारों की परेड भी निकाली थी और जश्न मनाया था। सोशल मीडिया पर वायरल हो रही तस्वीरों में वर्दीधारी सैनिक हेलीकॉप्टर उड़ाते और बख्तरबंद ट्रकों का काफिला बगराम एयरफील्ड से गुजरते हुए दिखाई दे रहे हैं। तालिबान रक्षा मंत्रालय के मुताबिक अब तक हजारों वाहनों की मरम्मत की जा चुकी है। जल्द ही हम सभी वाहनों की मरम्मत कर देंगे और इसकी पूरी जानकारी साझा की जाएगी।

MS Dhoni से बेहतर…, रिकी पोंटिंग ने इस खिलाड़ी से कर दी ‘थाला’ की तुलना, दिया बड़ा बयान

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT