होम / US Election 2024:गधे के नाम पर क्यों चुनाव लड़ रही हैं कमला हैरिस, रहस्य जान उड़ जाएगा होश

US Election 2024:गधे के नाम पर क्यों चुनाव लड़ रही हैं कमला हैरिस, रहस्य जान उड़ जाएगा होश

Divyanshi Singh • LAST UPDATED : October 25, 2024, 9:34 pm IST
ADVERTISEMENT
US Election 2024:गधे के नाम पर क्यों चुनाव लड़ रही हैं कमला हैरिस, रहस्य जान उड़ जाएगा होश

US Election 2024

India News(इंडिया न्यूज),US:अमेरिका की दो सबसे बड़ी राजनीतिक पार्टियों के चुनाव चिन्ह में एक समानता है, यानी दोनों का चुनाव चिन्ह एक जानवर है। डेमोक्रेटिक पार्टी का चुनाव चिन्ह गधा है, जबकि रिपब्लिकन पार्टी का चुनाव चिन्ह हाथी है। लेकिन इन दोनों पार्टियों को ये चुनाव चिन्ह कैसे मिले, इसके पीछे एक बहुत ही दिलचस्प कहानी है।दोनों पार्टियों के राजनीतिक चिन्हों (सांता क्लॉज़ और अंकल सैम के साथ) को मशहूर बनाने और उन्हें आधुनिक रूप देने में एक कार्टूनिस्ट का हाथ है। ‘थॉमस नास्ट’ जो एक कार्टूनिस्ट थे, उन्होंने अपने कार्यकाल (1862 से 1886 तक) के दौरान हार्पर वीकली अख़बार में रिपब्लिकन और डेमोक्रेट के लिए हाथी और गधे का इस्तेमाल किया था।

अपनी बेहतरीन व्यंग्यात्मक क्षमता के कारण वे अमेरिका के पहले महान राजनीतिक कार्टूनिस्ट बन गए। कुछ लोग तो यहां तक ​​मानते हैं कि अंग्रेजी शब्द नैस्टी भी थॉमस नास्ट के उपनाम से ही लिया गया है।

डेमोक्रेटिक पार्टी को ‘गधा’ चुनाव चिन्ह कैसे मिला?

19वीं सदी में ही डेमोक्रेटिक पार्टी के लिए ‘गधा’ और रिपब्लिकन पार्टी के लिए ‘हाथी’ राजनीतिक प्रतीक के तौर पर इस्तेमाल होने लगा था। डेमोक्रेटिक पार्टी ने पहली बार 1828 के राष्ट्रपति चुनाव अभियान में ‘गधा’ प्रतीक का इस्तेमाल किया था। दरअसल, तब एंड्रयू जैक्सन राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार थे और विपक्ष ने उन्हें चिढ़ाने के लिए ‘गधा’ शब्द का इस्तेमाल किया था। चुनाव के दौरान विपक्ष ने जैक्सन के लिए ‘जैकऐस’ शब्द का भी इस्तेमाल किया था। लेकिन जैक्सन ने विरोधियों को उनके ही खेल में मात दे दी, उन्होंने ‘गधा’ के लेबल को खुशी-खुशी स्वीकार किया और इसे अपने अभियान का हिस्सा बनाया। पहली बार डेमोक्रेट्स के अभियान में गधे की तस्वीर का इस्तेमाल होने लगा।

जैक्सन को ‘गधा’ साबित करने की विपक्ष की चाल नाकाम हो गई, वे इस चुनाव में जीत गए और अमेरिका के सातवें और डेमोक्रेटिक पार्टी के पहले राष्ट्रपति बने। हालांकि, 1870 के दशक में कार्टूनिस्ट थॉमस नास्ट ने ‘गधे’ को पूरी डेमोक्रेटिक पार्टी के प्रतीक के तौर पर लोकप्रिय बनाने में अहम भूमिका निभाई थी।

थॉमस नास्ट ने अपने कार्टून में डेमोक्रेटिक पार्टी के लिए गधे और रिपब्लिकन पार्टी के लिए हाथी का प्रतीक इस्तेमाल किया था। 1874 में उन्होंने अपने एक कार्टून में हाथी को रिपब्लिकन वोटर और गधे को शेर की खाल में दिखाया था, जो तानाशाही की कहानियों के जरिए हाथी के जरिए जंगल के दूसरे जानवरों को डराने की कोशिश कर रहा था।

थॉमस नास्ट लिंकन की रिपब्लिकन पार्टी के बड़े समर्थक माने जाते थे। रिपब्लिकन पार्टी का गठन 1854 में हुआ और 6 साल बाद 1860 में अब्राहम लिंकन अमेरिका के पहले रिपब्लिकन राष्ट्रपति बनकर व्हाइट हाउस पहुंचे। 1861 में अमेरिका में शुरू हुए गृहयुद्ध के दौरान एक अखबार और कार्टून में हाथी को रिपब्लिकन पार्टी के प्रतीक के तौर पर दिखाया गया था, लेकिन यह 1874 में थॉमस नास्ट के कार्टून के बाद ही मशहूर हुआ। नास्ट का यह कार्टून हार्पर वीकली में ‘द थर्ड टर्म पैनिक’ नाम से छपा था। अपने एक कार्टून ‘फाइन ऐस कमेटी’ में उन्होंने एक बार फिर डेमोक्रेटिक पार्टी को गधे के रूप में दिखाया। इसके अलावा 1879 में हार्पर वीकली में भी उन्होंने एक कार्टून में डेमोक्रेटिक पार्टी को गधे के रूप में और रिपब्लिकन पार्टी को हाथी के रूप में दिखाया। इसके बाद 1880 के दशक से दूसरे कार्टूनिस्ट भी गधे और हाथी को इन दोनों पार्टियों के प्रतीक के रूप में दिखाने लगे।

साल 2025 में आने वाली है भयानक महामारी, चारों तरफ मचेगी उथल-पुथल, काशी के ऋषियों ने कर दी डराने वाली भविष्यवाणी

Get Current Updates on, India News, India News sports, India News Health along with India News Entertainment, and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT