होम / US Election:अमेरिका में एक खास ही दिन क्यों चुना जाता है राष्ट्रपति? तारीख के पीछे का रहस्य जान उड़ जाएंगे होश

US Election:अमेरिका में एक खास ही दिन क्यों चुना जाता है राष्ट्रपति? तारीख के पीछे का रहस्य जान उड़ जाएंगे होश

Divyanshi Singh • LAST UPDATED : October 24, 2024, 5:56 pm IST
ADVERTISEMENT

संबंधित खबरें

US Election:अमेरिका में एक खास ही दिन क्यों चुना जाता है राष्ट्रपति? तारीख के पीछे का रहस्य जान उड़ जाएंगे होश

US Election Day

India News (इंडिया न्यूज),US Election Day:दुनिया के सबसे ताकतवर देश अमेरिका में 5 नवंबर को राष्ट्रपति चुनाव के लिए वोट डाले जाएंगे। मुकाबला डेमोक्रेटिक पार्टी की उम्मीदवार कमला हैरिस और रिपब्लिकन पार्टी के डोनाल्ड ट्रंप के बीच है। अगर कमला हैरिस जीतती हैं तो वह पहली बार राष्ट्रपति बनेंगी, जबकि ट्रंप जीतते हैं तो दूसरी बार इस पद पर काबिज होंगे। अमेरिकी राजनीति के इन दो दिग्गजों के बीच मुकाबले पर पूरी दुनिया की नजर है। वहीं अमेरिकी चुनाव से जुड़ी कई रोचक जानकारियां इतिहास के पन्नों में दर्ज हैं। इन्हीं में से एक है मंगलवार को होने वाला मतदान। दरअसल, अमेरिका में नवंबर महीने के पहले मंगलवार को वोट डाले जाते हैं। ऐसा 170 सालों से होता आ रहा है।

2024 में अमेरिका में राष्ट्रपति चुनाव 5 नवंबर को है, इसी तरह 2028 में 7 नवंबर (मंगलवार) को वोट डाले जाएंगे और 2032 में 2 नवंबर (मंगलवार) को मतदान होगा। अमेरिका में हर 4 साल में राष्ट्रपति चुनाव होता है। वहां के लोग देश के राष्ट्रपति का चुनाव करते हैं।

मंगलवार को ही क्यों होता है चुनाव

23 जनवरी, 1845 को, अमेरिकी कांग्रेस ने एक अधिनियम पारित किया, जिसमें अमेरिकी राष्ट्रपति और उपराष्ट्रपति के लिए चुनाव कराने के लिए एक समान समय निर्धारित किया गया था। अधिनियम में कहा गया था कि राष्ट्रपति और उपराष्ट्रपति के लिए निर्वाचकों की नियुक्ति प्रत्येक राज्य में नवंबर के पहले मंगलवार को की जाएगी। इसका कारण 1845 से पहले के ग्रामीण अमेरिका से जुड़ा है।

इतिहास से पता चलता है कि पुराने दिनों में, नागरिकों के पास मतदान करने के लिए 34 दिन होते थे। यह दिसंबर के पहले बुधवार तक करना होता था। यह तर्क दिया गया था कि जिन राज्यों में जल्दी चुनाव होते हैं, वे संभावित रूप से उन राज्यों की राय को प्रभावित कर सकते हैं जिन्होंने बाद में मतदान किया। इस समस्या से निपटने के लिए, अमेरिकी कांग्रेस ने आम चुनाव कराने के लिए एक निश्चित तिथि चुनने का फैसला किया।

मतदान को प्रोत्साहित करने के लिए, उन्हें एक ऐसी तिथि खोजने की आवश्यकता थी जो मतदाताओं के लिए सबसे उपयुक्त हो। ओवरसीज वोट फाउंडेशन के अनुसार, कानून पारित होने के समय अधिकांश अमेरिकी किसान थे। किसान या ग्रामीण आबादी मतदान स्थलों से दूर रहती थी, इसलिए सांसदों को उनके यात्रा के दिनों को ध्यान में रखना पड़ता था।

उन्होंने सप्ताहांत पर मतदान के विकल्प को खारिज कर दिया क्योंकि अधिकांश अमेरिकी रविवार को चर्च जाते थे। शुरुआती दिनों में, बुधवार अमेरिका में किसानों के लिए बाजार का दिन था। इसलिए, उन्होंने मंगलवार को चुना क्योंकि इससे लोगों को सोमवार को यात्रा करने की अनुमति मिलती थी। 1800 के दशक में कोई कार नहीं थी और लोगों को एक स्थान से दूसरे स्थान पर जाने में थोड़ा समय लगता था। इन बातों को ध्यान में रखते हुए, चुनाव नवंबर के पहले मंगलवार को आयोजित किया गया था और यह प्रथा 1875 से चली आ रही है।

 हमेशा नवंबर में क्यों पड़ता है चुनाव दिवस

कृषि संस्कृति भी बताती है कि चुनाव दिवस हमेशा नवंबर में क्यों पड़ता है। वसंत ऋतु किसानों के लिए खेती का समय होता है। गर्मियों में उन्हें खेत में काम करना पड़ता था। ऐसे में नवंबर की शुरुआत तक कटाई हो जाती थी। इतिहास बताता है कि ऐसा माना जाता था कि वसंत और गर्मियों की शुरुआत में चुनाव किसानों को खेती में परेशानी का कारण बनते हैं। ऐसे में नवंबर का पहला सप्ताह सबसे अच्छा विकल्प था।

हर अमेरिकी राष्ट्रपति और उपराष्ट्रपति के चुनाव के लिए वोट करता है। जब अमेरिकी नवंबर में मतदान करेंगे, तो वे अपने पसंदीदा राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार और उनके साथी (उप राष्ट्रपति) को चुनेंगे। सीधे शब्दों में कहें तो, जब लोग अपना वोट डालते हैं तो वे वास्तव में लोगों के एक समूह के लिए मतदान कर रहे होते हैं, जिन्हें इलेक्टर कहा जाता है।

अपनी बहन के बारे में ये क्या बोल गए Rahul Gandhi, नामांकन भरते ही बड़ा ‘अपशकुन’, सुनकर प्रियंका को आएगा गुस्सा?

Get Current Updates on, India News, India News sports, India News Health along with India News Entertainment, and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT