होम / सच हो रही दुनिया के विनाश की सारी भविष्यवाणी, अब ये 2 सबसे ताकतवर देश मिल कर तबाह कर देंगे धरती, तीसरे महायुद्ध की दस्तक!

सच हो रही दुनिया के विनाश की सारी भविष्यवाणी, अब ये 2 सबसे ताकतवर देश मिल कर तबाह कर देंगे धरती, तीसरे महायुद्ध की दस्तक!

Raunak Kumar • LAST UPDATED : September 21, 2024, 9:06 am IST

US Missile System: सच हो रही दुनिया के विनाश की सारी भविष्यवाणी

India News (इंडिया न्यूज), US Missile System: दुनिया एक साथ कई जंग को देख रही है। जिसके बाद ये कहा जा सकता है कि विश्व तीसरे महायुद्ध के मुहाने पर खड़ा है। इस बीच चीन की मांग के बावजूद अमेरिका ने फिलीपींस में तैनात मध्यम दूरी की मिसाइल प्रणाली को तुरंत वापस लेने की कोई योजना नहीं बनाई है। वह भविष्य में किसी भी संभावित संघर्ष में इसके इस्तेमाल में आने वाली बाधाओं की जांच कर रहा है। अमेरिकी टाइफॉन प्रणाली चीनी लक्ष्यों पर हमला करने में सक्षम क्रूज मिसाइलों से लैस है।

इसे इस साल की शुरुआत में संयुक्त सैन्य अभ्यास के लिए लाया गया था। तब से यह मिसाइल प्रणाली वहीं बनी हुई है। दक्षिण पूर्व एशिया में फिलीपींस द्वीपसमूह ताइवान का पड़ोसी है। यह एशिया में अमेरिकी रणनीति का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है। चीनी हमले की स्थिति में ताइपे की सहायता के लिए यह अमेरिकी सेना के लिए एक अपरिहार्य मंच होगा।

चीन-रूस ने की इस कदम की निंदा

बता दें कि, चीन और रूस ने हिंद-प्रशांत में इस मिसाइल प्रणाली की पहली तैनाती की निंदा की है। उन्होंने वाशिंगटन पर हथियारों की होड़ को बढ़ावा देने का आरोप लगाया है। चीनी विदेश मंत्रालय ने गुरुवार को कहा कि वह इस मिसाइल प्रणाली को बनाए रखने की योजना को लेकर बहुत चिंतित है। मंत्रालय के प्रवक्ता लिन जियान ने एक प्रेस वार्ता में कहा कि इससे क्षेत्रीय देशों की सुरक्षा को गंभीर खतरा है और भू-राजनीतिक टकराव बढ़ता है। वहीं अमेरिकी मिसाइल प्रणाली की तैनाती के कुछ विवरण पहले नहीं बताए गए थे। पिछले कुछ समय से चीन और फिलीपींस (अमेरिका के रक्षा संधि सहयोगी) के बीच दक्षिण चीन सागर के कुछ हिस्सों को लेकर टकराव चल रहा है।

15,300 सैनिकों की मौत…रुस के इस दावे से टूटा यूक्रेन, दुनिया के ताकतवर देशों का लगा बड़ा झटका

दक्षिण चीन सागर को लेकर खड़ा है विवाद

दरअसल, हाल के महीनों में रणनीतिक जलमार्ग में समुद्री और हवाई टकरावों की एक श्रृंखला हुई है। फिलीपींस के अधिकारियों ने कहा कि फिलिपिनो और अमेरिकी सेनाएं मिसाइल प्रणाली के साथ प्रशिक्षण जारी रखती हैं, जो लूजोन के उत्तरी द्वीप पर है। वहीं यह दक्षिण चीन सागर का सामना करता है और ताइवान जलडमरूमध्य के करीब है। उन्होंने कहा कि उन्हें मिसाइल प्रणाली को वापस करने की तत्काल योजनाओं की जानकारी नहीं है। भले ही संयुक्त अभ्यास इस महीने समाप्त हो रहा है। फिलीपींस सेना के प्रवक्ता कर्नल लूई डेमा-अला ने बुधवार को कहा कि मिसाइल प्रणाली के लिए प्रशिक्षण जारी है। यह तय करना फिलीपीन के अधिकारियों और यूनाइटेड स्टेट्स आर्मी पैसिफिक पर निर्भर है कि मिसाइल प्रणाली कब तक रहेगी।

Pakistan में बड़ा आतंकी हमला, कई सुरक्षाकर्मियों की मौत; इस संगठन ने ली जिम्मेदारी

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

‘मुस्लिमों जाग जाओ…’, AIMIM चीफ ने ऐसा क्या बोला जो इस्लामिक लोगों को लगी मिर्ची?
बेटी के मेल फ्रेंड के साथ छुपकर सिगरेट पीती थीं ये एक्ट्रेस, वजह जानकर घूम जाएगा दिमाग
पत्नी के साथ ‘पांडवों के पिता’ करते थे ऐसा काम, मिला विचित्र श्राप, आज तक भूल नहीं पाएं लोग
चलती गाड़ी में नाबालिग से गैंगरेप, नशीला पदार्थ देकर उठा ले गए थे आरोपी  
Chhattisgarh News: कवर्धा में हुए हिंसा पर बढ़ा तनाव! कांग्रेस ने की छत्तीसगढ़ बंद की घोषणा
मशहूर एक्टर प्रवीण डबास का हुआ भयानक एक्सीडेंट, हालत नाजुक होने के कारण ICU में भर्ती
Men Testosterone Levels: मर्दों का स्टेमिना खराब कर देती हैं ये 5 चीजें, इन वजहों तेजी से गिर सकता टेस्टोस्टेरोन लेवल, अगर करते हैं ये भोजन, तो…
ADVERTISEMENT