होम / अमेरिकी NSA से सऊदी क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान ने की मुलाकात, इस बात पर हुई चर्चा

अमेरिकी NSA से सऊदी क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान ने की मुलाकात, इस बात पर हुई चर्चा

Rajesh kumar • LAST UPDATED : May 19, 2024, 3:43 pm IST
ADVERTISEMENT

संबंधित खबरें

अमेरिकी NSA से सऊदी क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान ने की मुलाकात, इस बात पर हुई चर्चा

अमेरिकी NSA से सऊदी क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान ने की मुलाकात, इस बात पर हुई चर्चा

India News(इंडिया न्यूज), American NSA: अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जेक सुलिवन ने इजरायल-हमास युद्ध के संबंध में सऊदी सुरक्षा समझौते के सेमीफाइनल संस्करण पर चर्चा करने के लिए सऊदी क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान से मुलाकात की। दोनों देशों के बीच यह समझौता फाइनल होने वाला है, जिसमें फिलिस्तीन के हालात सुधारने का रास्ता निकाला जाएगा।

क्राउन प्रिंस और जेक सुलिवन की यह मुलाकात सऊदी शहर धहरान में हुई, जिसे सऊदी अरामको के नाम से जाना जाता है। हालांकि, सऊदी मीडिया ने उनकी मुलाकात की कोई तस्वीर जारी नहीं की। इजराइल और हमास के बीच युद्ध के बाद सऊदी के व्यापक सुरक्षा समझौते के सेमीफाइनल संस्करण की घोषणा की गई थी। इस समझौते का सेमीफ़ाइनल संस्करण लगभग अपने अंतिम रूप में है। दोनों पक्षों के बीच फिलिस्तीन के मुद्दे को सुलझाने के लिए कई बातों पर चर्चा हुई।

Patanjali: बाबा रामदेव को एक और झटका, क्वालिटी टेस्ट में फेल हुआ पतंजलि का ये प्रोडक्ट-Indianews

‘गाजा के हालात में सुधार पर चर्चा होनी चाहिए’

बैठक के बाद जारी बयान में कहा गया कि गाजा की स्थिति और वहां युद्ध को रोकने और मानवीय सहायता के प्रवेश को सुविधाजनक बनाने की जरूरत है। सऊदी द्वारा संचालित सऊदी प्रेस एजेंसी की यह घोषणा 7 अक्टूबर को हमास द्वारा इज़राइल पर हमले के बाद आई, जिसके बाद रणनीतिक समझौता रद्द कर दिया गया था। इस हमले में गाजा पट्टी में 1,200 इजराइली लोग मारे गए और 250 अन्य को बंधक बना लिया गया। तब से, इजरायली हवाई हमलों और जमीनी हमलों में 35,000 से अधिक फिलिस्तीनी मारे गए हैं, जिससे सुरक्षा समझौता खतरे में पड़ गया है।

Canada: पाकिस्तान में होती तो तुम्हें किडनैप कर लेता, ऊबर ड्राइवर की महिला पैसेंजर को धमकी-Indianews

‘फ़िलिस्तीन को एक स्वतंत्र राज्य बनाना चाहता है’

सऊदी अरब लंबे समय से इज़राइल की 1967 की सीमाओं पर एक स्वतंत्र फिलिस्तीनी राज्य के निर्माण पर जोर दे रहा है, जिसकी राजधानी पूर्वी येरुशलम हो। हालाँकि, यह संभावना इजरायली प्रधान मंत्री बेंजामिन नेतन्याहू के लिए अस्थिर हो सकती है क्योंकि उनकी सरकार कट्टरपंथियों के समर्थन पर टिकी हुई है जो दो-राज्य समाधान का विरोध करते हैं और उस भूमि पर इजरायली बस्तियों का समर्थन करते हैं जो फिलिस्तीनियों के पास उस राज्य के लिए है। के लिए चाहते हैं।

सऊदी अरब की इस यात्रा को सुलिवन ने स्वीकार कर लिया। सऊदी के बाद सुलिवन रविवार 20 मई को इजराइल जाने वाले थे, जहां उनकी नेतन्याहू से मुलाकात होनी थी, लेकिन अमेरिका की ओर से तत्काल कोई बयान नहीं आया। अमेरिका ने हाल ही में गाजा में युद्ध और क्षेत्र में स्थायी शांति और सुरक्षा प्राप्त करने के लिए चल रहे प्रयासों के संबंध में एक बयान जारी किया था।

Delhi Metro: दिल्ली मेट्रो का ये स्टेशन आज रहेगा बंद, DMRC ने दी जानकारी-Indianews

Get Current Updates on, India News, India News sports, India News Health along with India News Entertainment, and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT