होम / Middle East में लगातार बढ़ रहे तनाव के बीच अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन ने कह दी ऐसी बात, जिसे सुनकर खुश हो जाएंगे ये मुस्लिम देश

Middle East में लगातार बढ़ रहे तनाव के बीच अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन ने कह दी ऐसी बात, जिसे सुनकर खुश हो जाएंगे ये मुस्लिम देश

Sohail Rahman • LAST UPDATED : September 30, 2024, 3:27 am IST
Middle East में लगातार बढ़ रहे तनाव के बीच अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन ने कह दी ऐसी बात, जिसे सुनकर खुश हो जाएंगे ये मुस्लिम देश

American President Joe Biden ( अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन )

India News (इंडिया न्यूज), American President Joe Biden: अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन ने रविवार (29 सितंबर, 2024) को कहा कि वह इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू से बात करेंगे। उनका मानना ​​है कि मध्य पूर्व में एक व्यापक युद्ध को टाला जाना चाहिए। वाशिंगटन के लिए एयर फोर्स वन में सवार होने के दौरान बाइडेन ने संवाददाताओं से कहा, “ऐसा होना ही चाहिए।” “हमें वास्तव में इससे बचना होगा।” राष्ट्रपति के बयान ऐसे समय में आए हैं जब रविवार को लेबनान में इजरायली हवाई हमलों में दर्जनों लोग मारे गए। उन्होंने यह नहीं बताया कि वह नेतन्याहू से कब बात करने की योजना बना रहे हैं।

ईरान समर्थित हिजबुल्लाह ने अपने कमांड ढांचे को कई घातक प्रहारों का सामना किया, जिसमें उसके समग्र नेता हसन नसरल्लाह की हत्या भी शामिल है, जो समूह की अपने क्षेत्र पर हमला करने की क्षमता को कम करने के लिए तेजी से बढ़ते इजरायली हमलों की लहर का हिस्सा था।

इस हमले से बड़ी संख्या में लोग कर रहे पलायन

पिछले 11 महीनों में हिजबुल्लाह द्वारा इजरायल पर लगभग दैनिक रॉकेट हमले किए जाने और इजरायल द्वारा अपने हमलों से जवाबी कार्रवाई किए जाने के कारण हजारों इजरायली और लेबनानी लोगों को इजरायल-लेबनान सीमा के पास से निकलने के लिए मजबूर होना पड़ा है। दोनों पक्षों के दसियों हज़ार नागरिकों के विस्थापित होने के साथ जो बाइडेन ने बातचीत के ज़रिए समाधान निकालने की कोशिश की है, जिससे वे घर लौट सकें और व्यापक क्षेत्रीय संघर्ष को रोका जा सके। इससे पहले रविवार को व्हाइट हाउस के राष्ट्रीय सुरक्षा प्रवक्ता जॉन किर्बी ने कहा कि इज़राइल ने हवाई हमलों की बौछार करके हिज़्बुल्लाह के कमांड ढांचे को “खत्म” कर दिया है, जिसमें हिज़्बुल्लाह नेता हसन नसरल्लाह और समूह के कई नेता मारे गए हैं।

प्रेमानंद जी के दरबार में पहुंचीं इस फेमस युट्यूबर की पत्नी, रोकर अपने पति को लेकर किया चौंकाने वाला खुलासा

किर्बी ने दी ये चेतावनी 

किर्बी ने शुक्रवार को नसरल्लाह की हत्या का ज़िक्र करते हुए कहा, “मुझे लगता है कि उसके बिना लोग ज्यादा सुरक्षित हैं।” “लेकिन वे फिर से उभरने की कोशिश करेंगे। हम देख रहे हैं कि वे नेतृत्व की इस कमी को भरने के लिए क्या करते हैं। यह मुश्किल होने वाला है।” किर्बी ने इस सवाल को टाल दिया कि क्या प्रशासन इस बात से सहमत है कि इजरायल हिजबुल्लाह के नेताओं को कैसे निशाना बना रहा है, जिनके बारे में इजरायली कहते हैं कि उन्होंने नागरिक स्थलों के आस-पास या नीचे कमांड संरचनाएँ और अन्य सुविधाएँ बनाई हैं। लेबनानी अधिकारियों के अनुसार, इन हमलों में कई निर्दोष नागरिक भी मारे गए हैं।

‘कमरे में ग्रुप सेक्स कर रहे थे ये निर्देशक, मुझे जबरन…’, मलयालम फिल्म इंड्रस्टी की इस ऐक्ट्रेस ने लगाए गंभीर आरोप

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT