होम / US Presidential Debate: ट्रंप और हैरिस के बीच जल्द होगा बहस का महामुकाबला, आखिर क्या है इसका नियम?

US Presidential Debate: ट्रंप और हैरिस के बीच जल्द होगा बहस का महामुकाबला, आखिर क्या है इसका नियम?

Himanshu Pandey • LAST UPDATED : September 11, 2024, 1:33 am IST

US Presidential Election

India News (इंडिया न्यूज़),US Presidential Debate: अमेरिका में इस साल 5 नवंबर को राष्ट्रपति चुनाव होने हैं (US President Elections 2024)। दूसरी प्रेसिडेंशियल डिबेट मंगलवार रात स्थानीय समयानुसार 9 बजे होने जा रही है। इस डिबेट में पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और मौजूदा उपराष्ट्रपति और डेमोक्रेटिक उम्मीदवार कमला हैरिस आमने-सामने हैं। भारतीय समय के मुताबिक इसे बुधवार सुबह 6:30 बजे से 8 बजे तक देखा जा सकेगा।

कहां देख पाएंगे दूसरी प्रेसिडेंशियल डिबेट?

बता दें कि, दूसरी डिबेट का होस्ट ABC न्यूज मीडिया है। ABC फिलाडेल्फिया के नेशनल कॉन्स्टीट्यूशनल सेंटर में इस डिबेट का आयोजन कर रहा है। ABC न्यूज के एंकर डेविड मुइर और लिंसे डेविस इस 90 मिनट की डिबेट के मॉडरेटर हैं। इसे ABC न्यूज लाइव, डिज्नी+ और हुलु चैनलों पर स्ट्रीम किया जाएगा। इसके साथ ही प्रेसिडेंशियल डिबेट को CNN, CBS और CBS न्यूज 24/7 पर भी स्ट्रीम किया जाएगा। इसे पब्लिक रेडियो स्टेशनों पर पॉडकास्ट भी किया जाएगा।

पहली डिबेट को अटलांटा में मीडिया नेटवर्क CNN ने होस्ट किया था। यह स्पष्ट नहीं है कि हैरिस और ट्रंप दूसरी बार बहस करेंगे या नहीं। क्योंकि तीसरी बहस के लिए अभी कोई अतिरिक्त तारीख घोषित नहीं की गई है।

Madrassas of UP: यूपी के 513 मदरसों की मान्यता होगी खत्म, बोर्ड की बैठक में फैसला, जानें वजह?

 क्या हैं बहस के नियम?

  • 90 मिनट की यह बहस एबीसी पर लाइव होगी। इस बहस के दौरान स्टूडियो में कोई दर्शक नहीं होगा। एबीसी न्यूज के एंकर डेविड मुइर और लिंसे डेविस मॉडरेटर होंगे, जो ट्रंप-हैरिस से सवाल करेंगे।
  • पोडियम प्लेसिंग और समापन वक्तव्य के क्रम के लिए 3 सितंबर को वर्चुअल टॉस हुआ। ट्रंप ने टॉस जीतकर वक्तव्य के क्रम का विकल्प चुना। कमला हैरिस ने पोडियम के दाईं ओर खड़े होने का विकल्प चुना है। वह स्क्रीन पर बाईं ओर दिखाई देंगी।
  • मॉडरेटर उम्मीदवारों का परिचय देंगे। ट्रंप और हैरिस मंच के विपरीत दिशा से प्रवेश करेंगे। मौजूदा सत्तारूढ़ पार्टी के उम्मीदवार को पहले बुलाया जाएगा। यानी कमला हैरिस सबसे पहले मंच पर प्रवेश करेंगी।
  • इस दौरान कोई उद्घाटन वक्तव्य नहीं होगा। प्रत्येक उम्मीदवार को समापन वक्तव्य के लिए केवल 2 मिनट का समय मिलेगा। दोनों नेता खड़े होकर बहस करेंगे। इस दौरान वे अपने साथ नोट्स नहीं ले जा सकते।
  • प्रेसिडेंशियल डिबेट के लिए किसी भी उम्मीदवार को पहले से कोई सवाल नहीं दिया जाएगा। उन्हें पोडियम पर ही एक पेन, एक पेपर और एक पानी की बोतल दी जाएगी।

Sasaram News: सासाराम में दो अलग-अलग मामले में शराब के साथ तीन गिरफ्तार, जांच जारी

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

PM Modi रखेंगे Rahul Gandhi का खयाल! मल्लिकार्जुन खड़गे ने जताई इस बात को लेकर चिंता
“हॉकी के सरपंच” के लड़ाकों ने चीन को दी धोबी पछाड़, रिकॉर्ड 5 वीं बार जीती चैंपियंस ट्रॉफी
Himachal Horticulture Policy: बागवानी नीति लागू करने वाला पहला राज्य बनेगा हिमाचल, हजारों लोगों को मिलेगा रोजगार; जानें कैसे
कॉलेज हॉस्टल में 7 इंजीनियरिंग छात्रों पर लगा गौ मांस पकाने का आरोप.., फिर जो हुआ उसे जान उड़ जाएंगे आपके होश
पितृ पक्ष के दौरान भूलकर भी न करें इन चीजो का सेवन, कहीं लेने के ना पड़ जाएं देने
Jitan Ram Manjhi: ‘दिल्ली को राबड़ी देवी मुबारक हो’, जीतनराम मांझी ने आतिशी को सीएम चुने जाने पर लपेट दिया
पाकिस्तानी क्रिकेटर के लिए छोड़ा देश, बॉलीवुड को ठुकराया, बेहद दिलचस्प है रही, इस हसीना की लवस्टोरी
ADVERTISEMENT