होम / US Presidential Election: अमेरिकी राष्ट्रपति पद की दौड़ से पीछे हटने के बाद पहली बार सामने आए Biden, जानें संबोधन की 10 मुख्य बातें

US Presidential Election: अमेरिकी राष्ट्रपति पद की दौड़ से पीछे हटने के बाद पहली बार सामने आए Biden, जानें संबोधन की 10 मुख्य बातें

Himanshu Pandey • LAST UPDATED : July 25, 2024, 7:29 am IST

Joe Biden

India News(इंडिया न्यूज), US Presidential Election 2024: अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने राष्ट्रपति पद की दौड़ से हटने के बाद गुरुवार सुबह पहली बार राष्ट्र को संबोधित किया। संबोधन के दौरान जो बाइडेन ने लोगों को अपने फैसले की जानकारी दी और मशाल नई पीढ़ी को सौंपने की बात कही। इसके अलावा उन्होंने नवंबर में होने वाले राष्ट्रपति चुनाव के दौरान मौजूदा उपराष्ट्रपति और नई उम्मीदवार कमला हैरिस के लिए समर्थन भी मांगा। बाइडेन के इस संबोधन पर पूरी दुनिया की निगाहें टिकी थीं। वे एक दिन पहले ही कोविड संक्रमण से ठीक होकर व्हाइट हाउस लौटे हैं, तो चलिए जानते हैं उनके भाषण की मुख्य बातों के बारे में..

बाइडेन के संबोधन की 10 मुख्य बातें

1) “अमेरिका के बारे में सबसे अच्छी बात यह है कि यहां राजा और तानाशाह शासन नहीं करते। लोग शासन करते हैं। इतिहास आपके हाथ में है। सत्ता आपके हाथ में है। अमेरिका का विचार – आपके हाथ में है।”

2) “लोकतंत्र की रक्षा किसी भी उपाधि से अधिक महत्वपूर्ण है। मैं अमेरिकी लोगों के लिए काम करने में शक्ति प्राप्त करता हूं और आनंद पाता हूं।”

3) “लेकिन हमारे संघ को परिपूर्ण बनाने का यह पवित्र कार्य मेरे बारे में नहीं है। यह आपके बारे में है। आपके परिवारों के बारे में है। आपके भविष्य के बारे में है। यह ‘हम लोग’ के बारे में है।”

4) “मैंने अपने देश को अपना दिल और अपनी आत्मा दे दी है। बदले में मुझे लाखों बार आशीर्वाद मिला है।”

5) बाइडेन ने कहा कि, “हमारे लोकतंत्र को बचाने के रास्ते में कुछ भी नहीं आ सकता है और इसमें व्यक्तिगत महत्वाकांक्षा भी शामिल है।”

Bareilly: मुहर्रम की दिन बरेली में बवाल करने वालों के घर पर गरजा बाबा का बुल्डोजर, 10 घरों पर हुआ एक्शन

6) “पृथ्वी पर कहीं और ऐसा नहीं हो सकता कि स्क्रेन्टन, पेनसिल्वेनिया और क्लेमोंट डेलावेयर में सामान्य पृष्ठभूमि से आया एक हकलाने वाला बच्चा एक दिन संयुक्त राज्य अमेरिका के राष्ट्रपति के रूप में ओवल ऑफिस में रिसोल्यूट डेस्क के पीछे बैठे। लेकिन मैं यहां हूं।”

7) अमेरिकी राष्ट्रपति ने कहा कि वे अपने कार्यकाल के शेष छह महीनों में राष्ट्रपति के रूप में अपने काम पर ध्यान केंद्रित करेंगे।

8) उन्होंने NATO को अधिक मजबूत और एकजुट बनाने, रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन को यूक्रेन पर कब्ज़ा करने से रोकने, गाजा में युद्धविराम समझौते की दिशा में काम करने और सुप्रीम कोर्ट में सुधार के लिए जोर देने का भी वादा किया।

9) जो बाइडेन 1968 के बाद से फिर से चुनाव से हटने वाले पहले राष्ट्रपति हैं, जब लिंडन जॉनसन ने वियतनाम युद्ध के अपने प्रबंधन पर आलोचना के बीच 31 मार्च को अप्रत्याशित रूप से चुनाव से नाम वापस ले लिया था।

10) 2021 में पदभार संभालने के बाद से यह चौथी बार था जब बिडेन ने ओवल ऑफिस की औपचारिक सेटिंग का इस्तेमाल किया। उनका आखिरी ओवल ऑफिस भाषण 15 जुलाई को था जब उन्होंने डोनाल्ड ट्रम्प की हत्या के प्रयास के बाद अमेरिकियों से राजनीतिक बयानबाजी को शांत करने का आग्रह किया था।

Donald Trump ने Kamala Harris को क्यों दिए 6000 डॉलर? सामने आई ये बड़ी वजह

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Gajendra Singh Shekhawat: जैसलमेर में अफसरों पर बिफरे केंद्रीय मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत, दे डाली ये नसीहत
Himachal News: अब आपदा से नहीं होगा राज्य को जनधन का नुकसान? CM सुक्खू उठाया ये बड़ा कदम
Mangesh Yadav Encounter: मंगेश यादव के एनकाउंटर पर राजनीति तेज, राहुल गांधी ने योगी सरकार पर जमकर बोला हमला
Ganesh Chaturthi 2024: करीना कपूर से लेकर आमिर खान तक.. देसी अंदाज में नजर आएं ये सेलिब्रिटी, अंबानी के घर पर लगा सितारों का जमावड़ा, देखें तस्वीरें
मेडिकल सप्लायर्स को संदीप घोष ने दिए कई सारे कॉन्ट्रेक्ट, CBI रेड में हुआ दिलचस्प खुलासा
मध्य पूर्व में तनाव के बीच भारत आएंगे UAE के क्राउन प्रिंस, जानें क्यों अहम है ये दौरा
Bihar Politics: क्या ‘इधर-उधर’ नहीं करेंगे CM नीतीश कुमार? शत्रुघ्न सिन्हा ने दिया ये बड़ा बयान
ADVERTISEMENT