होम / अबॉर्शन, टैक्स कट, जॉब, यूक्रेन जंग और …; 10 बड़े मुद्दों पर ट्रंप और कमला हैरिस का दनादन सवाल जवाब 

अबॉर्शन, टैक्स कट, जॉब, यूक्रेन जंग और …; 10 बड़े मुद्दों पर ट्रंप और कमला हैरिस का दनादन सवाल जवाब 

Reepu kumari • LAST UPDATED : September 11, 2024, 10:47 am IST

US Presidential Elections

India News (इंडिया न्यूज), US Elections 2024: अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव अभियान के लिए एक महत्वपूर्ण क्षण में, पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प और डेमोक्रेटिक उम्मीदवार कमला हैरिस ने पेंसिल्वेनिया में अपनी पहली टेलीविज़न बहस में आमना-सामना किया। हाल के सर्वेक्षणों के अनुसार महिला मतदाताओं के बीच महत्वपूर्ण बढ़त रखने वाली 59 वर्षीय कमला हैरिस ने प्रजनन अधिकारों पर ट्रम्प को चुनौती दी। विशेष रूप से गर्भपात पर उनके हाल के, विरोधाभासी बयानों को देखते हुए। इसके विपरीत, ट्रम्प ने अर्थव्यवस्था और आव्रजन जैसे मुद्दों पर हैरिस को निशाना बनाया। कमला हैरिस, जो अश्वेत और दक्षिण एशियाई हैं, और डोनाल्ड ट्रम्प के बीच व्हाइट हाउस की दौड़ कड़ी टक्कर की लग रही है, नवीनतम सर्वेक्षणों में ट्रम्प को हैरिस से 48% से 47% राष्ट्रीय स्तर पर आगे दिखाया गया है। एएफपी के अनुसार, हैरिस ने पिछले पांच दिन होटल में गहन बहस की तैयारियों में बिताए हैं। इसके विपरीत, ट्रम्प टीम ने संकेत दिया है कि पूर्व राष्ट्रपति ने बहस की अगुवाई में अधिक आरामदायक दृष्टिकोण अपनाया है।

वो 10 दनादन सवाल – जवाब 

1. डोनाल्ड ट्रम्प: हम खराब दृष्टिकोण के लिए अपने देश का बलिदान नहीं कर सकते। हम पूरी दुनिया में पिछड़े हुए हैं।

“मैं जो बिडेन नहीं हूँ। मैं डोनाल्ड ट्रम्प नहीं हूँ”: कमला हैरिस ने अपने बॉस के साथ तुलना पर कहा
डोनाल्ड ट्रम्प: वह बिडेन से नफरत करती है। वह बिडेन से दूर जाने की कोशिश कर रही है

2.कमला हैरिस: मैं जो बिडेन नहीं हूँ। मैं डोनाल्ड ट्रम्प नहीं हूँ। मैं जो पेशकश करती हूँ वह हमारे देश के लिए नेतृत्व की नई पीढ़ी है।

डोनाल्ड ट्रंप: मुझे परवाह नहीं कि वह क्या है। मुझे परवाह नहीं। मेरे लिए दोनों में से कोई भी ठीक है।

3.कमला हैरिस: यह एक त्रासदी है कि हमारे पास कोई ऐसा व्यक्ति है जो राष्ट्रपति बनना चाहता है, जिसने हमेशा विभाजन के लिए जाति का इस्तेमाल किया है।

4. अफगानिस्तान पर ट्रंप बनाम कमला हैरिस

कमला हैरिस: मैं अफगानिस्तान से बाहर निकलने के बिडेन के फैसले से सहमत हूं। ट्रंप ने तालिबान नामक एक आतंकवादी संगठन के साथ सीधे बातचीत की।

डोनाल्ड ट्रंप: हम उनसे पहले ही बाहर निकल जाते। बहुत से अमेरिकियों को पीछे नहीं छोड़ते। यह हमारे देश के इतिहास का सबसे शर्मनाक क्षण था।

5. “आप मेरे खिलाफ चुनाव लड़ रहे हैं, जो बिडेन के खिलाफ नहीं”: कमला हैरिस ने ट्रंप से कहा

जबकि डोनाल्ड ट्रंप ने राष्ट्रपति जो बिडेन की आलोचना जारी रखी, कमला हैरिस ने कहा कि अब वह उनकी प्रतिद्वंद्वी हैं।

“सबसे पहले, पूर्व राष्ट्रपति को यह याद दिलाना ज़रूरी है कि आप जो बिडेन के खिलाफ़ नहीं, मेरे खिलाफ़ चुनाव लड़ रहे हैं,” उन्होंने कहा।

6. कमला हैरिस: “अगर ट्रंप राष्ट्रपति होते, तो पुतिन अभी कीव में बैठे होते”
कमला हैरिस: मुझे लगता है कि डोनाल्ड ट्रंप क्यों कहते हैं कि यह युद्ध 24 घंटे में खत्म हो जाएगा, क्योंकि वह इसे छोड़ देते। अगर ट्रंप राष्ट्रपति होते, तो पुतिन अभी कीव में बैठे होते

7. डोनाल्ड ट्रंप: उन्होंने उसे शांति वार्ता के लिए भेजा। तीन दिन बाद, (रूस-यूक्रेन) युद्ध शुरू हो गया। वह (बिडेन) हमारे देश के इतिहास में सबसे खराब राष्ट्रपति हैं, और वह सबसे खराब उपराष्ट्रपति के रूप में जानी जाती हैं।

कमला: मैंने पहले भी कहा था, इस आदमी से आपको बहुत झूठ सुनने को मिलेगा। 11 सितंबर, 2024 07:44 (IST)
कमला हैरिस ने कहा कि ट्रंप “तानाशाहों की प्रशंसा करते हैं, उन्होंने पलटवार करते हुए कहा कि पुतिन ने उनका समर्थन किया”

8.कमला हैरिस: यह सर्वविदित है कि वह तानाशाहों की प्रशंसा करते हैं। यह सर्वविदित है कि वह किम जोंग के साथ प्रेम पत्रों का आदान-प्रदान करते हैं।

डोनाल्ड ट्रंप: पुतिन ने पिछले सप्ताह उनका समर्थन किया। क्योंकि वह जिस तरह से बच निकले, वह अविश्वसनीय है। मैं चाहता हूं कि युद्ध बंद हो। लोगों को बेकार में मारा जा रहा है। मैं पुतिन को बहुत अच्छी तरह से जानता हूं, मैं ज़ेलेंस्की को भी बहुत अच्छी तरह से जानता हूं। मेरे अच्छे संबंध हैं। मैं इसे सुलझा लूंगा।

इस मुस्लिम देश में है ऐसी मौत की सुरंग, देखने वालों की फटी रह गई आंखें

9. डोनाल्ड ट्रंप ने कहा कि कमला हैरिस के नेतृत्व में “इज़राइल खत्म हो जाएगा”

डोनाल्ड ट्रंप: वह इज़राइल से नफरत करती है। जब नेतन्याहू कांग्रेस में आए, तो उन्होंने उनसे मुलाकात भी नहीं की। वह अरब आबादी से भी नफरत करती है। देखिए मध्य पूर्व में क्या हो रहा है। अगर मैं राष्ट्रपति होती तो ऐसा कभी नहीं होता।

10. “विश्व के नेता उन पर हंस रहे हैं”: कमला हैरिस ने ट्रंप पर निशाना साधा
“डोनाल्ड ट्रंप को 81 मिलियन लोगों ने नौकरी से निकाल दिया। उन्हें इस बात को समझने में बहुत कठिनाई हो रही है। विश्व के नेता ट्रंप पर हंस रहे हैं। मैं सैन्य नेताओं से बात करती हूं जो कहते हैं कि वह एक अपमान है,” कमला हैरिस ने कहा।

ट्रंप ने कहा कि जब उन्होंने कहा कि वह “थोड़े अंतर से” चुनाव हार गए तो वह व्यंग्य कर रहे थे

यह पूछे जाने पर कि क्या उन्होंने स्वीकार किया है कि वह 2020 का चुनाव हार गए थे, जब उन्होंने कहा कि वह “थोड़े अंतर से” हार गए, डोनाल्ड ट्रम्प ने कहा कि उनकी टिप्पणियाँ व्यंग्यात्मक थीं और उन्हें नहीं लगता कि वह 2020 का चुनाव हार गए हैं। “क्या अब आप स्वीकार कर रहे हैं कि आप 2020 में हार गए थे?” एबीसी न्यूज़ के मॉडरेटर डेविड मुइर ने पूछा। “नहीं, मैं इसे बिल्कुल भी स्वीकार नहीं करता। यह व्यंग्यात्मक रूप से कहा गया था,” उन्होंने कहा कमला हैरिस, डोनाल्ड ट्रम्प 6 जनवरी को आमने-सामने

‘Trump को लंच में खा जाएंगे…’, इस ताकतवर नेता की Harris ने दे डाली धमकी?

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

सहारा निवेशकों के लिए अच्छी खबर! सरकार ने रिफंड लिमिट बढ़ाई 5 गुना, जानिए कब मिलेगा पैसा?
भारत से हथियार खरीदने वाले दुनिया के 5 बड़े देश, जिसमे अमेरिका का नाम सबसे आगे!
दिवाली की डेट को लेकर कंफ्यूजन कर लें दूर, यहां जानें कब पड़ रही धनतेरस और दीपावली
डेली सुबह कर लें Neem Karoli Baba के बताए गए यह काम, जीवन में बनेंगे सफलता इंसान, नहीं आएगी समस्या
Jitiya Vrat 2024: कब रखा जाएगा जितिया व्रत? यहां जानिए सही डेट और पारण का शुभ मुहूर्त
ISRO में निकली बंपर भर्ती! नौकरी के लिए शानदार मौका, आज से आवेदन प्रक्रिया हुआ शुरु
क्या भारत यूक्रेन को पहुंचा रहा था गोला-बारूद? भ्रामक खबर पर लगी रोक, विदेश मंत्रालय ने बता दी पूरी सच्चाई
ADVERTISEMENT