होम / US shutdown: अमेरिका में शटडाउन का खतरा टला, 45 दिनों की फंडिंग के लिए पेश किए गए विधेयक को मिली मंजूरी

US shutdown: अमेरिका में शटडाउन का खतरा टला, 45 दिनों की फंडिंग के लिए पेश किए गए विधेयक को मिली मंजूरी

Shubham Pathak • LAST UPDATED : October 1, 2023, 2:48 am IST
ADVERTISEMENT
US shutdown: अमेरिका में शटडाउन का खतरा टला,  45 दिनों की फंडिंग के लिए पेश किए गए विधेयक को मिली मंजूरी

US shutdown

India News(इंडिया न्यूज),US shutdown:अमेरिका से एक बड़ खबर सामने आ रही है। जहां एक अक्तूबर से शटडाउन (US shutdown) होने का खतरा लगभग टल सा गया है। बता दें कि, अमेरिकी संसद के निचले सदन प्रतिनिधि सभा ने संघीय सरकार को 45 दिनों की फंडिंग के लिए पेश किए गए विधेयक को मंजूरी दी है। प्रतिनिधि सभा ने समझौता निधि उपाय बिल को 335-91 मतों के अंतर से पारित किया। बिल को सीनेट की मंजूरी मिलने के बाद नवंबर के मध्य तक शटडाउन का खतरा टल जाएगा। बता दें कि, यह विधेयक 17 नवंबर तक 45 दिनों के लिए राष्ट्रपति जो बाइडन के नेतृत्व वाली संघीय सरकार को फंड मुहैया कारएगा। जिसके बाद सीनेट के प्रस्ताव में रूस के खिलाफ युद्ध लड़ने के लिए यूक्रेन के लिए छह बिलियन डॉलर और अमेरिकी आपदा राहत के लिए छह बिलियन डॉलर की राशि का प्रावधान किया गया है।

जानिए कैसे पास हुआ विधेयक

(US shutdown)

विदेशी मीडिया के हवाले से मिली जानकारी के अनुसार बता दें कि, हाउस स्पीकर केविन मैक्कार्थी के भारी खर्च में कटौती की मांग से पीछे हटने के बाद ही विधेयक पास हो सका। जिसके बाद मैकार्थी ने सदन में मतदान से सर्व-प्रथम कहा कि, हम अपनी जिम्मेदारी निभाने जा रहे हैं। हम सदन में समझदारी दिखाएंगे और सरकार का साथ देंगे। इससे पहले, न्यूयॉर्क के डेमोक्रेटिक सांसद हकीम जेफरीज ने कहा था, अमेरिकी लोग बेहतर के हकदार हैं। लेकिन ‘अतिवादी’ रिपब्लिकन शटडाउन का जोखिम बढ़ा रहे हैं।

जानिए पूरी खबर

(US shutdown)

जानकारी के लिए बता दें कि, डेमोक्रेट सहित अधिकांश रिपब्लिकन सांसदों ने फंडिंग बिल के समर्थन में वोट किया। वहीं मिली जानकारी के अनुसार, एक डेमोक्रेटिस और 90 रिपब्लिकन सांसदों ने इस समझौते का विरोध किया। विधेयक को उच्च सदन सीटेन के पास भेज दिया गया है, जहां सत्तारूढ़ डेमोक्रैटिक पार्टी का बहुमत है। विधेयक को मंजूरी देने और शटडाउन को टालने के लिए सीनेट के पास शनिवार आधी रात तक का समय है। हालांकि, अभी यह स्पष्ट नहीं है कि विधेयक को ऊपरी सदन द्वारा मंजूर किया जाएगा या नहीं।

ये भी पढ़े

Get Current Updates on, India News, India News sports, India News Health along with India News Entertainment, and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT