होम / US Sues Apple: अमेरिका ने Apple कंपनी पर किया मुकदमा , लगाए ये गंभीर आरोप

US Sues Apple: अमेरिका ने Apple कंपनी पर किया मुकदमा , लगाए ये गंभीर आरोप

Rajesh kumar • LAST UPDATED : March 22, 2024, 5:37 am IST

India News(इंडिया न्यूज),US Sues Apple: अमेरिका से एक बड़ी खबर सामने आ रही है जहां अमेरिकी न्याय विभाग ने गुरुवार को Apple पर मुकदमा दायर किया। जो कि बिडेन प्रशासन द्वारा iPhone निर्माता के खिलाफ पहला बड़ा अविश्वास प्रयास था, जिसमें उस पर स्मार्टफोन बाजारों पर एकाधिकार करने का आरोप लगाया गया था। जानकारी के लिए बता दें कि, Apple अमेरिकी नियामकों द्वारा मुकदमा दायर करने वाली प्रमुख तकनीकी कंपनियों की सूची में शामिल हो गया है, जिसमें पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प और राष्ट्रपति जो बिडेन दोनों के प्रशासन में अल्फाबेट के Google, मेटा प्लेटफ़ॉर्म और Amazon.com शामिल हैं।

ये भी पढ़े:-Arvind Kejriwal Arrest Updates: सीएम केजरीवाल को कल PMLA कोर्ट में पेश करेगी ED, लॉकअप में कटेगी रात

अटॉर्नी जनरल का बयान

अटॉर्नी जनरल मेरिक गारलैंड ने एक बयान में कहा, “उपभोक्ताओं को अधिक कीमत नहीं चुकानी चाहिए क्योंकि कंपनियां अविश्वास कानूनों का उल्लंघन करती हैं।” “यदि चुनौती न दी गई, तो Apple केवल अपने स्मार्टफोन एकाधिकार को मजबूत करना जारी रखेगा। जहां न्याय विभाग का आरोप है कि Apple उपभोक्ताओं, डेवलपर्स, सामग्री निर्माताओं, कलाकारों, प्रकाशकों, छोटे व्यवसायों और व्यापारियों से अधिक पैसा प्राप्त करने के लिए अपनी बाजार शक्ति का उपयोग करता है।

कमीशन का मामला

ऐप्पल के सबसे आकर्षक व्यवसायों में से एक – इसका ऐप स्टोर, जो डेवलपर्स से 30% तक कमीशन लेता है – पहले ही एपिक द्वारा अमेरिकी कानून के तहत एक लंबी कानूनी चुनौती से बच गया है। जबकि मुकदमे में पाया गया कि Apple ने अविश्वास कानूनों का उल्लंघन नहीं किया है, एक संघीय न्यायाधीश ने Apple को आदेश दिया कि वह Apple के इन-ऐप भुगतान कमीशन का उपयोग किए बिना ऐप्स के भुगतान के लिए लिंक और बटन की अनुमति दे।

ये भी पढ़े:-Arvind Kejriwal Arrest Updates: सीएम केजरीवाल को कल PMLA कोर्ट में पेश करेगी ED, लॉकअप में कटेगी रात

यूरोप में, ऐप्पल के ऐप स्टोर बिजनेस मॉडल को डिजिटल मार्केट एक्ट नामक एक नए कानून द्वारा नष्ट कर दिया गया है जो इस महीने की शुरुआत में लागू हुआ था। ऐप्पल की योजना डेवलपर्स को अपने स्वयं के ऐप स्टोर पेश करने की है – और, महत्वपूर्ण रूप से, कोई कमीशन नहीं देना है – लेकिन स्पॉटिफ़ और एपिक जैसे प्रतिद्वंद्वियों का तर्क है कि ऐप्पल अभी भी वैकल्पिक ऐप स्टोर की पेशकश करना बहुत कठिन बना रहा है। ऐप्पल के ऐप स्टोर पर फैसलों ने न्याय विभाग को शिकायत के आधार पर ऐप्पल की अन्य प्रथाओं को देखने के लिए मजबूर किया, जैसे कि ऐप्पल बाहरी कंपनियों को आईफोन में चिप्स और सेंसर तक पहुंचने की अनुमति कैसे देता है।

स्मार्ट-ट्रैकर निर्माता टाइल इंक जैसी उपभोक्ता हार्डवेयर फर्मों ने लंबे समय से शिकायत की है कि ऐप्पल ने प्रतिस्पर्धी उत्पादों को विकसित करते समय उन तरीकों को प्रतिबंधित कर दिया है जिनमें वे आईफोन के सेंसर के साथ काम कर सकते हैं जिनकी पहुंच अधिक है।

ये भी पढ़े:-Arvind Kejriwal Arrest Updates: सीएम केजरीवाल को कल PMLA कोर्ट में पेश करेगी ED, लॉकअप में कटेगी रात

ऐप्पल ने एयरटैग बेचना किया शुरू

जानकारी के लिए, बता दें कि, ऐप्पल ने एयरटैग बेचना शुरू किया जिसे कार की चाबियों जैसी वस्तुओं से जोड़ा जा सकता है ताकि उपयोगकर्ताओं को उनके खो जाने पर उन्हें ढूंढने में मदद मिल सके – टाइल द्वारा इसी तरह का उत्पाद बेचने के कई वर्षों बाद। इसी तरह, Apple ने iPhone में एक चिप तक पहुंच को प्रतिबंधित कर दिया है जो संपर्क रहित भुगतान की अनुमति देता है। क्रेडिट कार्ड केवल Apple की अपनी Apple Pay सेवा का उपयोग करके ही iPhone में जोड़े जा सकते हैं।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT