होम / China में पनप रहा कोविड से भी ज्यादा खतरनाक वायरस, शोध में हुआ बड़ा खुलासा

China में पनप रहा कोविड से भी ज्यादा खतरनाक वायरस, शोध में हुआ बड़ा खुलासा

Himanshu Pandey • LAST UPDATED : September 6, 2024, 10:59 pm IST

China

India News (इंडिया न्यूज), Covid like Symptoms in China’s Raccoon Dogs: भारत समेत दुनियाभर में कोविड-19 का कहर तो आपको याद ही होगा। चीन के वुहान शहर से निकले इस वायरस ने इतनी लाशें फैलाईं कि किसी के लिए भी इसका सही कारण पता लगाना संभव नहीं है। नेचर जर्नल में छपी एक रिपोर्ट के मुताबिक, चीन पर हाल ही में किए गए एक अध्ययन में संदेह जताया गया है कि कोविड-19 से भी ज्यादा खतरनाक वायरस भोजन और पारंपरिक चिकित्सा के लिए पाले जाने वाले दो जानवरों से आया हो सकता है। दावा किया गया कि आमतौर पर फर के लिए पाले जाने वाले रैकून डॉग और मिंक में कई वायरस पाए गए हैं, जिनमें से कुछ इंसानों के स्वास्थ्य के लिए बड़ा खतरा पैदा कर सकते हैं।

चीन के दो जानवरों से फैल रहा ये वायरस

दरअसल, यह शोध चीन में साल 2021 से 2024 के बीच किया गया था। जिसके बाद यह निष्कर्ष निकाला गया कि ये जानवर उभरते रोगजनकों के भंडार के रूप में काम कर सकते हैं। इससे संभावित रूप से नई महामारी फैल सकती है। बताया गया कि चीन के एक फर फार्म में बीमारी के कारण मृत पाए गए 461 अलग-अलग जानवरों के नमूने एकत्र किए गए थे। इन जानवरों में मिंक, रैकून डॉग, लोमड़ी, गिनी पिग और खरगोश शामिल थे। इन जानवरों के फेफड़ों, आंतों और अन्य अंगों के ऊतकों की जांच की गई, जिसमें 125 अलग-अलग तरह के वायरस पाए गए। दावा किया गया कि इन 125 वायरस में से 36 नए थे।

अज्ञातवास के दौरान पांडवों ने क्यों छिपाएं थे अपने असली नाम…अलग-अलग पहचान बनाने पर क्यों हुए मजबूर?

हाई-रिस्क कैटेगरी में रखा गया 39 वायरस

बता दें कि, वैज्ञानिकों की चिंता का कारण यह है कि चीन में इस अध्ययन के दौरान कुल 39 ऐसे वायरस मिले हैं, जिन्हें हाई-रिस्क कैटेगरी में रखा गया है। कहा गया कि इंसानों के अलावा इन वायरस के दूसरी प्रजातियों को भी संक्रमित करने का खतरा है। जिन वायरस का पता चला है, उनमें गिनी पिग, मिंक और मस्करेट में कई तरह के इन्फ्लूएंजा ए वायरस पाए गए। अध्ययन के मुताबिक, इसमें H1N2, H5N6 और H6N2 वायरस शामिल हैं। साथ ही, शोधकर्ताओं ने कई कोविड-19 जैसे वायरस की पहचान की, जो इन जानवरों से जुड़े हैं। दावा किया गया कि कोरोनावायरस की सात अलग-अलग प्रजातियों का पता चला है। हालांकि, शोध में यह भी कहा गया कि इनमें से कोई भी SARS-CoV-2 वायरस के करीब नहीं है। यही वह वायरस था, जिसकी वजह से कोविड हुआ था।

पुराने से भी पुराने घुटनों के दर्द को निकाल देगा ये चमत्कारी तेल, बस घर पर ही इस आसान तरीके से करें तैयार

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

वेदांता ग्रुप की रिफाइनरी का बांध टूटा, फसलें हुईं तबाह, कंपनी ने कही ये बड़ी बात
डॉक्टरों से मुलाकात के बाद ममता ने कोलकाता पुलिस कमिश्नर और 2 स्वास्थ्य अधिकारियों को हटाया
न्यूयॉर्क में BAPS स्वामिनरायण मंदिर की बर्बरता अस्वीकार्य है, भारतीय दूतावास ने ऐसा क्यों कहा
Vishwakarma Puja 2024: कल विश्वकर्मा पूजा पर इन मंत्रों के साथ के करें देवताओं के शिल्पकार की पूजा, ये रहे शुभ मुहूर्त
Patna news: लड़की को I LOVE YOU कहना 2 मनचलों को पड़ा भारी, पहले परिजनों ने जमकर कूटा, फिर पुलिस ने …
‘अपने गिरेबान में झांकें..’, ईरानी सुप्रीम लीडर के भड़ाकाऊ बयान पर भारत ने दिया मुंहतोड़ जवाब
यूपी में बाढ़ से हाल बेहाल! मुरादाबाद के घरों में घुस रहा पानी, किसान परेशान
ADVERTISEMENT