होम / कौन है व्लादिमीर पुतिन? जानें कैसा रहा जासूस से लेकर राष्ट्रपति बनने तक का सफर

कौन है व्लादिमीर पुतिन? जानें कैसा रहा जासूस से लेकर राष्ट्रपति बनने तक का सफर

Shubham Pathak • LAST UPDATED : March 18, 2024, 1:21 am IST

India News(इंडिया न्यूज),Vladimir Putin: रूस की सत्ता में राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन सबसे ज्यादा बार राष्ट्रपति के पद पर विराजमान रहने वाले पहले राष्ट्रपति है। यह कार्यकाल रणनीतिक कदमों, साहसिक निर्णयों और सावधानीपूर्वक तैयार की गई छवि द्वारा चिह्नित है। जानकारी केजीबी एजेंट के रूप में उनकी शुरुआत से लेकर रूस के सबसे लंबे समय तक शासन करने वाले राष्ट्रपति के रूप में उनकी वर्तमान स्थिति तक, पुतिन की यात्रा साज़िश और राजनीतिक कौशल में से एक है।पुतिन का प्रमुखता में उदय रूसी इतिहास में उथल-पुथल भरे दौर के साथ हुआ। 1991 में सोवियत संघ के पतन के बाद, रूस को आर्थिक उथल-पुथल और राजनीतिक उथल-पुथल का सामना करना पड़ा। इस अराजकता के बीच, पुतिन एक निर्णायक नेता के रूप में उभरे और तेजी से राजनीतिक सीढ़ी चढ़ते गए।

ये भी पढ़े:-Rahul Gandhi: राहुल गांधी का पीएम मोदी पर कटाक्ष, कहा-राजा की आत्मा EVM में है

कुछ ऐसे बढ़ी लोकप्रियता

1999 में अपार्टमेंट बम विस्फोटों की एक श्रृंखला के बाद उनकी लोकप्रियता बढ़ गई, जिसके लिए सरकार ने चेचन अलगाववादियों को जिम्मेदार ठहराया। संकट के प्रति पुतिन की कड़ी प्रतिक्रिया ने व्यवस्था और सुरक्षा बनाए रखने में सक्षम नेता के रूप में उनकी छवि को मजबूत किया। 2000 में, पुतिन राष्ट्रपति चुने गए, इस पद पर वे 2008 तक बने रहे जब संवैधानिक सीमाओं के कारण उन्हें पद छोड़ना पड़ा। हालाँकि, उन्होंने यूनाइटेड रशिया पार्टी के अध्यक्ष के रूप में महत्वपूर्ण प्रभाव बरकरार रखा और 2012 में राष्ट्रपति पद पर लौट आए, तब से वह इसी पद पर हैं।

ये भी पढ़े:-WPL Final : RCB ने रचा इतिहास, दिल्ली कैपिटल्स को 8 विकेट हराकर जीता खिताब

पुतिन को करना पड़ा आलोचना का सामना

मिली जानकारी के अनुसार, अपने पूरे कार्यकाल के दौरान पुतिन को अपनी सत्तावादी प्रवृत्ति और असहमति को दबाने के लिए आलोचना का सामना करना पड़ा है। विपक्षी हस्तियों को जेल में डाल दिया गया है या निर्वासन के लिए मजबूर किया गया है, और स्वतंत्र मीडिया आउटलेट्स को दबा दिया गया है। फिर भी, पुतिन के शासनकाल की विशेषता आर्थिक स्थिरता और भूराजनीतिक दृढ़ता भी रही है। उनके नेतृत्व में, रूस ने आर्थिक मंदी से उबरकर खुद को वैश्विक मंच पर स्थापित किया है, खासकर 2014 में क्रीमिया पर कब्जे जैसे संघर्षों में।

संवैधानिक संशोधन पर विचार

क्रेमलिन द्वारा प्रस्तावित हालिया संवैधानिक संशोधन, पुतिन को संभावित रूप से 2036 तक अपने राष्ट्रपति पद का विस्तार करने की इजाजत देता है, रूसी राजनीति पर उनके स्थायी प्रभाव और नियंत्रण को रेखांकित करता है। हालाँकि, पुतिन की छवि चुनौतियों से रहित नहीं रही है, खासकर 2022 में यूक्रेन युद्ध के बाद। संघर्ष ने पश्चिम के साथ रूस के संबंधों को तनावपूर्ण बना दिया और आर्थिक प्रतिबंधों की लहर पैदा हो गई। इन दबावों के बावजूद, पुतिन की अनुमोदन रेटिंग उच्च बनी हुई है, जो घरेलू समर्थन और रणनीतिक साझेदारी, विशेष रूप से चीन के साथ, से उत्साहित है।

ये भी पढ़े:-Rahul Gandhi: राहुल गांधी का पीएम मोदी पर कटाक्ष, कहा-राजा की आत्मा EVM में है

रूस के जीडीपी में गिरावट

इन आर्थिक प्रतिबंधों ने युद्ध के पहले वर्ष में रूसी अर्थव्यवस्था पर महत्वपूर्ण दबाव डाला। 2022 में मुद्रास्फीति दर 6.7% से बढ़कर 13.8% हो गई। युद्ध के पहले 9 महीनों में रूस की जीडीपी 3% से गिरकर 4% हो गई। लेकिन चीन जैसे कुछ देश मॉस्को के लिए कुछ हद तक इच्छुक भागीदार रहे हैं। चीन ने मॉस्को के खिलाफ अपने आर्थिक प्रतिबंध जारी करने से परहेज किया है। और इसने रूसी अर्थव्यवस्था को पश्चिमी देशों के प्रतिबंधों के प्रति कम संवेदनशील बना दिया है।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

India Maldives Relations: भारत दौरे पर अगले सप्ताह आ सकते हैं मालदीव के विदेश मंत्री, विवाद के बाद पहला दौरा -India News
Israeli Assault: अमेरिका अभी भी करता है राफा ऑपरेशन का विरोध, एंटनी ब्लिंकन ने नेतन्याहू से कहा -India News
India Maldives Tension: बॉयकॉट कैंपेन से खफा हैं मालदीव के लोग, माले में भारतीयों से भिड़े स्थानीय -India News
Russia Ukraine War: यूक्रेन पर रूस ने किया मिसाइल हमला, हैरी पॉटर महल को किया तबाह -India News
Russia Ukraine War: यूक्रेन युद्ध में रूस ने किया वैश्विक रासायनिक हथियार प्रतिबंध का उल्लंघन, अमेरिका ने लगाया बड़ा आरोप -India News
LS polls: चुनाव आयोग ने तेलंगाना में लिया बड़ा फैसला, हीटवेव को देखते हुए बढ़ाया मतदान का समय -India News
Water on Moon: चांद पर छिपा है अथाह पानी, ISRO ने किया बड़ा खुलासा-Indianews
ADVERTISEMENT