होम / Russia: आलोचना की तो जब्त हो जाएगी संपत्ति, जानें क्या हैं पुतिन का नया कानून

Russia: आलोचना की तो जब्त हो जाएगी संपत्ति, जानें क्या हैं पुतिन का नया कानून

Divyanshi Singh • LAST UPDATED : January 24, 2024, 9:25 pm IST
Russia: आलोचना की तो जब्त हो जाएगी संपत्ति, जानें क्या हैं पुतिन का नया कानून

Vladimir Putin

India News (इंडिया न्यूज), Russia: रूसी सांसदों ने एक विधेयक को मंजूरी दे दी, जो अधिकारियों को रूसी सेना की आलोचना करने के दोषी किसी भी व्यक्ति के धन, संपत्ति और कीमती सामान को जब्त करने की अनुमति देगा। मॉस्को ने यूक्रेन पर रूस के युद्ध के कई आलोचकों को हिरासत में लिया है क्योंकि फरवरी 2022 में अपना हमला शुरू करने के तुरंत बाद उसने अपनी सेना के अपमान को अवैध बना दिया था। नवीनतम उपाय के साथ असहमति पर और अधिक कार्रवाई होगी। इसका असर उन रूसियों पर भी पड़ सकता है जो देश छोड़कर भाग गए हैं।

झूठी जानकारी फैलाई तो होगी 15 साल की जेल

कानून, जिसे निचले सदन स्टेट ड्यूमा ने अपने पहले वाचन में पारित किया है, सेना के बारे में “झूठी जानकारी” फैलाने के लिए अधिकतम 15 साल तक की जेल की सजा का प्रावधान करता है। रूस के ड्यूमा के अध्यक्ष व्याचेस्लाव वोलोडिन ने सांसदों से कहा कि यह सज़ा सेना के आलोचकों को रोकने के लिए “पर्याप्त नहीं” थी।

व्याचेस्लाव वोलोडिन ने कहा, “वे आराम से रहते हैं, संपत्ति किराए पर देते हैं, रूसी नागरिकों की कीमत पर रॉयल्टी प्राप्त करते रहते हैं। वे इन फंडों का उपयोग नाजी शासन का समर्थन करने के लिए करते हैं।” हमारे देश के जो हमारे नागरिकों, सैनिकों और अधिकारियों का अपमान करना संभव मानते हैं, और जो नाज़ियों का समर्थन करते हैं।

मौजूदा कानून क्या हैं?

वर्तमान कानूनों के तहत, यूक्रेन युद्ध के बारे में जो जानकारी आधिकारिक सरकारी स्रोत से नहीं आती है उसे “झूठा” माना जा सकता है और इसके प्रसार पर मुकदमा चलाया जा सकता है। रूसी अधिकारी क्रेमलिन के सैन्य हमले की आलोचना करने वालों को “देशद्रोही” बताते हुए, कानून को सख्त करने का आह्वान कर रहे हैं।

रूस की दक्षिणपंथी एलडीपीआर पार्टी के डिप्टी आंद्रेई लुगोवॉय ने कहा, “हम अच्छी इच्छाशक्ति दिखा रहे हैं कि हम केवल दो साल में ऐसा कर रहे हैं।”

यह भी पढ़ेंः-

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT