होम / वैगनर सैनिकों की वेनेजुएला में तैनाती, वोलोडिमिर ज़ेलेंस्की ने लगाया रूस पर गंभीर आरोप

वैगनर सैनिकों की वेनेजुएला में तैनाती, वोलोडिमिर ज़ेलेंस्की ने लगाया रूस पर गंभीर आरोप

Raunak Kumar • LAST UPDATED : August 4, 2024, 4:40 am IST

Volodymyr Zelensky

India News (इंडिया न्यूज), Volodymyr Zelensky: वेनेजुएला में हो रहे विरोध प्रदर्शनों के बीच यूक्रेनी राष्ट्रपति वोलोडिमिर ज़ेलेंस्की ने वैगनर समूह के रूसी भाड़े के सैनिकों की मौजूदगी पर चिंता व्यक्त की है। साथ ही कहा कि यह रूस द्वारा अन्य देशों के मामलों में बेशर्मी से दखल देने का एक उदाहरण है। दरअसल, राष्ट्रपति निकोलस मादुरो द्वारा चुनाव में जीत की घोषणा के अगले दिन वेनेजुएला की राजधानी में विरोध प्रदर्शन शुरू हो गए। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, विपक्ष ने मादुरो के बयान को धोखाधड़ी बताते हुए कहा कि 73.2 प्रतिशत मतों की समीक्षा के बाद उनके उम्मीदवार एडमंडो गोंजालेज ने आसानी से जीत हासिल की।

ज़ेलेंस्की ने ट्ववीट कर लगाया आरोप

यूक्रेनी राष्ट्रपति वोलोडिमिर ज़ेलेंस्की ने शनिवार (3 अगस्त) को एक्स पर एक पोस्ट साझा किया। जिसमें उन्होंने लिखा कि वेनेजुएला में सरकारी बलों के साथ रूसी वैगनर भाड़े के सैनिकों के देखे जाने की चिंताजनक रिपोर्ट। ये गुंडे जहाँ भी जाते हैं, मौत और अस्थिरता लाते हैं। यह रूस द्वारा दूसरे देशों के मामलों में बेशर्मी से दखल देने और दुनिया भर में अराजकता फैलाने की उसकी सामान्य रणनीति का स्पष्ट उदाहरण है। उन्होंने आगे लिखा कि हम देखते हैं कि वेनेजुएला के लोग बहुत मुश्किल दौर से गुज़र रहे हैं। इसका एकमात्र रास्ता शांतिपूर्ण और लोकतांत्रिक प्रक्रियाओं के ज़रिए है, न कि स्थिति को और बिगाड़ने के लिए हत्यारों को भेजकर।

सोमालिया समुद्र तट पर हमले में 32 लोगों की मौत, आतंकी संगठन अल-शबाब ने ली जिम्मेदारी

वोलोडिमिर ज़ेलेंस्की ने लिखा कि हम शांतिपूर्ण प्रदर्शनकारियों के खिलाफ़ बल प्रयोग की निंदा करते हैं। सभी से लोगों की पसंद का सम्मान करने का आग्रह करते हैं। सच्चे नेता भाड़े के सैनिकों की पीठ पीछे अपने लोगों से नहीं छिपते।

वेनेजुएला में क्यों हो रहा प्रदर्शन

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार 1 अगस्त को सोशल मीडिया पर ऐसी रिपोर्टें सामने आईं कि रूस का वैगनर ग्रुप वेनेजुएला में विरोध प्रदर्शनों को रोकने में मदद कर रहा है। वहीं 31 जुलाई को दोनों विपक्षी नेता मंगलवार को कराकास की राजधानी में एक सभा में दिखाई दिए। शांतिपूर्ण विरोध का आग्रह करते हुए मचाडो ने कहा कि हम यहाँ जो लड़ रहे हैं वह शासन द्वारा किया गया धोखा है। वेनेजुएला के झंडे लहराते हुए एक बड़ी भीड़ ने नारा लगाया कि हम डरते नहीं हैं। विपक्षी प्रदर्शनकारियों ने पूरे दिन वालेंसिया, माराके, सैन क्रिस्टोबल, माराकैबो और बार्क्विसिमेटो शहरों में मार्च किया। वहीं स्थानीय निगरानी समूह, वेनेजुएला संघर्ष वेधशाला ने कहा कि उसने 20 राज्यों में 187 विरोध प्रदर्शन दर्ज किए हैं। जिसमें अर्धसैनिक समूहों और सुरक्षा बलों द्वारा दमन और हिंसा के कई कृत्य किए गए हैं।

कमला हैरिस और डोनाल्ड ट्रम्प के बीच छिड़ी जुबानी जंग, पूर्व राष्ट्रपति ने रद्द की ABC न्यूज डिबेट

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

पराठे की पहले की पिटाई फिर ग्राहक को परोसा, Video को देख लोगों का भी कर दिया खाने का मन
नीतीश सरकार ने दादा-परदादा की ज़मीन पर लागू किया ये नया नियम, जानिए क्या है ये 5 मुख्य प्रावधान
क्या है वात्सल्य योजना? इसमे कैसे मिलेगी बच्चों को पेंशन, जानिए निर्मला सीतारमण का पूरा प्लान
मोदी सरकार क्यों लाना चाहती है ‘One Nation One Election’ कानून? एक साथ चुनाव में क्या हैं चुनौतियां
Kejriwal के इस्तीफा के बाद भी Atishi अभी क्यों नहीं बन सकतीं दिल्ली की CM? आखिर कहां फंसा हुआ पेच
12GB RAM के साथ ये फोन जल्द मचाएगा तबाही, दिग्गज मोबाइल को देगा टक्कर
UPSC ने जारी की इंजीनियरिंग सर्विस एग्जाम का नोटिफिकेशन, जानें कितने पदों पर होगी भर्ती
ADVERTISEMENT