होम / सब्जी के ठेले से लाशों के ढेर तक, कैसे गरीब सब्जीवाले का बेटा बना Israel का काल, दिल दहला देगी हिजबुल्ला चीफ की कहानी

सब्जी के ठेले से लाशों के ढेर तक, कैसे गरीब सब्जीवाले का बेटा बना Israel का काल, दिल दहला देगी हिजबुल्ला चीफ की कहानी

Ankita Pandey • LAST UPDATED : September 28, 2024, 10:06 am IST
सब्जी के ठेले से लाशों के ढेर तक, कैसे गरीब सब्जीवाले का बेटा बना Israel का काल, दिल दहला देगी हिजबुल्ला चीफ की कहानी

Hezbollah chief Hassan Nasrallah: हिजबुल्लाह प्रमुख हसन नसरल्लाह की कहानी

India News (इंडिया न्यूज), Who is Hassan Nasrallah: इजराइल ने शुक्रवार को हिजबुल्लाह के मुख्य मुख्यालय पर हमला किया। इस हमले के बाद इजराइल दावा कर रहा है कि हमले में हिजबुल्लाह नेता हसन नसरल्लाह मारा गया है। हालांकि, हिजबुल्लाह ने इजराइल के दावे को खारिज कर दिया है। आइए जानते हैं कौन है हिजबुल्लाह नेता हसन नसरल्लाह के बारे में।

अब्बास अल-मुसावी की नजरों में बनाई अपनी जगह

हसन नसरल्लाह 16 साल का बुद्धिमान और धार्मिक लड़का था जिसने अब्बास अल-मुसावी की नजरों में अपनी जगह बनाई, जिसने बाद में हिज्बुल्लाह का नेतृत्व करना शुरू कर दिया। आपको बता दें कि यह लेबनान स्थित एक संगठन था जिसे इजराइल से लड़ने के लिए बनाया गया था। इजरायली सैन्य एजेंसियों को इस बात की भनक भी नहीं थी कि 32 साल का यह लड़का हिज्बुल्लाह को मुसावी की कल्पना से कहीं ज्यादा शक्तिशाली और खतरनाक संगठन में बदल देंगा।

2006 से छिपा हुआ है

नसरल्लाह के नेतृत्व में, हिज्बुल्लाह न सिर्फ मजबूत हुआ बल्कि लेबनानी सरकार का हिस्सा भी बन गया। मध्य पूर्व के सबसे शक्तिशाली खिलाड़ियों में से एक नसरल्लाह 2006 में इजरायल के साथ युद्ध के बाद से ही छिपा हुआ है। दुनिया ने एक शक्तिशाली वक्ता को ज्यादातर विशाल स्क्रीन पर भाषण देते हुए देखा है। 19 सितंबर को, उसने अपना ताजा भाषण दिया, जिसमें उन्होंने लेबनान में पेजर विस्फोटों को इज़रायल द्वारा युद्ध की घोषणा के रूप में वर्णित किया।

पिता की सब्जी की दुकान थी

हिजबुल्लाह का मुखिया होना नसरल्लाह की एकमात्र पहचान नहीं है। नसरल्लाह का जन्म 1960 में बेरूत के एक गरीब इलाके में हुआ था, जहाँ ईसाई अर्मेनियाई, ड्रूज़ और फ़िलिस्तीनी रहते थे। वह नौ भाई-बहनों में से एक था और उसके पिता की एक छोटी सी सब्ज़ी की दुकान थी। उसकी शादी फ़ातिमा यासीन से हुई है और उसके चार बच्चे हैं। जून 1982 में हिजबुल्लाह का गठन फ़िलिस्तीनी मुक्ति संगठन (पीएलओ) के हमलों के कारण लेबनान पर इजराइल के आक्रमण के जवाब में हुआ था। लेकिन मुसावी से हिजबुल्लाह की बागडोर संभालने से पहले, नसरल्लाह ने लेबनानी प्रतिरोध रेजिमेंट (अमल मूवमेंट) के रैंकों में अनुभव प्राप्त किया।

शेख हसीना की बढ़ने वाली है मुसीबत! मोहम्मद यूनुस ने पाकिस्तानी मूल के वकील के साथ मिल भारत के खिलाफ बनाया तगड़ा प्लान

नसरल्लाह ने हिज्बुल्लाह में खुद को कैसे स्थापित किया

1992 में हिज्बुल्लाह की कमान संभालने के बाद से, नसरल्लाह संगठन का चेहरा और प्रेरक शक्ति रहा हैं। अपनी शिया इस्लामवादी जड़ों के बावजूद, हिज्बुल्लाह ने अन्य संप्रदायों के व्यक्तियों और समूहों के साथ गठबंधन बनाए हैं, जो लेबनानी राजनीति के प्रति इसके व्यावहारिक दृष्टिकोण को दर्शाता है। नसरल्लाह खुद एक रूढ़िवादी इस्लामवादी नेता नहीं हैं। उन्होंने कभी भी महिलाओं के लिए इस्लामी बुर्का को बढ़ावा नहीं दिया।

हिज्बुल्लाह ने सीरिया में 2011 के विद्रोह को दबाने में मदद

एक चतुर राजनीतिक और सैन्य नेता, नसरल्लाह ने लेबनान की सीमाओं से परे हिज्बुल्लाह के प्रभाव को बढ़ाया है। देश के बाहर, हिज्बुल्लाह एक मिलिशिया की तरह काम करता है। हिज्बुल्लाह ने सीरिया में 2011 के विद्रोह को दबाने में मदद की, जिसने राष्ट्रपति बशर अल-असद के शासन को खतरे में डाल दिया। ईरान की मदद से, नसरल्लाह ने हिज्बुल्लाह के भीतर नेतृत्व की चुनौतियों को भी हराया है।

इजराइल के साथ युद्ध के बाद नसरल्लाह हीरो बन गए

इजराइल के साथ युद्ध ने अरब जगत में नसरल्लाह की स्थिति को मजबूत किया है। उनके नेतृत्व में, हिजबुल्लाह ने 2000 में इजरायल के दक्षिणी लेबनान पर 30 साल के कब्जे को खत्म करने में भी काफी अहम भूमिका निभाई थी। 2006 में हुए 34 दिनों के युद्ध के बाद इजरायल के खिलाफ जीत की घोषणा करने के बाद वे मध्य पूर्वी देशों में हीरो बन गए। युद्ध के बाद, नसरल्लाह इजरायल की सीमा के करीब एक छोटे से शहर बिंट जेबिल पहुंचे और अपने करियर के सबसे प्रमुख भाषणों में से एक दिया।

‘अब खत्म होगा इजरायल-गाजा युद्ध’, नेतन्याहू ने UN में हमास के सामने रखी ये 3 शर्तें, हैरान हुआ ये मुस्लिम देश

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT