होम / याह्या सिनवार के मौत के बाद कौन है इजरायल का नया टारगेट, हिटलिस्ट में शामिल हैं ये बड़े नाम

याह्या सिनवार के मौत के बाद कौन है इजरायल का नया टारगेट, हिटलिस्ट में शामिल हैं ये बड़े नाम

Divyanshi Singh • LAST UPDATED : October 18, 2024, 9:06 pm IST
ADVERTISEMENT
याह्या सिनवार के मौत के बाद कौन है इजरायल का नया टारगेट, हिटलिस्ट में शामिल हैं ये बड़े नाम

israel hamas war

India News (इंडिया न्यूज),Israel–Hamas War:हमास ने 7 अक्टूबर 2023 को इजराइल पर हमला किया था। इसके बाद एक साल से भी ज्यादा समय तक चले युद्ध के दौरान इजराइल ने हमास और लेबनानी हिजबुल्लाह समूह के कई नेताओं को मार गिराया है। इजराइल ने बुधवार को गाजा में एक ऑपरेशन में हमास के राजनीतिक ब्यूरो प्रमुख याह्या सिनवार को मार गिराने की घोषणा की, जो पिछले साल 7 अक्टूबर को इजराइल पर हुए हमलों के मास्टरमाइंड में से एक था। सिनवार की हत्या के बाद इजराइली पीएम नेतन्याहू ने हमास से अपील की है कि अगर वह बंधक बनाए गए इजराइली नागरिकों को रिहा कर दे तो युद्ध पर विचार किया जाएगा। दूसरी ओर इजराइली सेना अभी रुकने के मूड में नहीं है। हमास को पूरी तरह से आत्मसमर्पण करने पर मजबूर करने के लिए इजराइली जनरलों की एक योजना सामने आई है।

क्या है इजरायल का प्लान

इजराइली सेना ने उत्तरी गाजा पट्टी में बड़े पैमाने पर अभियान शुरू किया है और नए आदेश जारी किए हैं। इजराइली सेना ने इलाके में खाद्य आपूर्ति भी रोक दी है। यह योजना सिर्फ एक पारंपरिक सैन्य योजना नहीं है, बल्कि एक नाटकीय परिदृश्य का प्रतिनिधित्व करती है। इसका उद्देश्य उत्तर में हमास का गला घोंटना और गाजा पट्टी पर असाधारण दबाव डालकर उसे आत्मसमर्पण करने के लिए मजबूर करना है।

योजना के अनुसार, कोई भी नागरिक जो उत्तर में रहना चाहता है, उसे लड़ाकू माना जाएगा और इजरायली सेना को सैन्य नियमों के अनुसार उन्हें निशाना बनाने की अनुमति होगी। हमास के सदस्यों को दबाने के लिए सेना पानी, भोजन, दवा और ईंधन जैसे बुनियादी संसाधनों पर पूरी तरह से नाकाबंदी लगाएगी।

योजना गाजा को दो क्षेत्रों में विभाजित करके उत्तरी पट्टी पर नियंत्रण स्थापित करने का प्रयास करेगी। इसका उद्देश्य हमास से मुक्त एक नया प्रशासन स्थापित करना है। हालाँकि इजरायली सरकार ने योजना को पूरी तरह से लागू करने का फैसला नहीं किया है, लेकिन एपी की एक रिपोर्ट से पता चलता है कि इसके कुछ हिस्सों को वास्तव में जमीन पर लागू किया जा रहा है। विभिन्न स्रोतों ने पुष्टि की है कि नेतन्याहू ने इस योजना का अध्ययन किया है और सबूत दिखाते हैं कि क्षेत्र की रणनीति को लागू किया गया था।

आईडीएफ ने नया लक्ष्य 

सिनवार की हत्या के बाद, इजरायली सेना ने घोषणा की है कि वह हमास नेता याह्या अल-सिनवार के भाई मोहम्मद अल-सिनवार और सभी हमास सैन्य नेताओं की सक्रिय रूप से तलाश कर रही है। इजरायली सेना के प्रवक्ता डेनियल हैगर ने कहा, आईडीएफ गाजा में हमास और उसके बुनियादी ढांचे के खिलाफ काम करना जारी रखेगा। हालांकि, उन्होंने इस बात से भी इनकार किया कि इजरायल उत्तरी गाजा को घेरने की जनरल की योजना को लागू कर रहा है और कहा कि इजरायली सेना की अपनी योजनाएं हैं, जो अंतरराष्ट्रीय कानून का पालन करती हैं।

याह्या अल-सिनवार का भाई मोहम्मद अल-सिनवार हमास आंदोलन की सैन्य शाखा अल-कस्साम ब्रिगेड के खान यूनिस ब्रिगेड का कमांडर था। वह गिलाद शालिट में इजरायली सैनिक का अपहरण करने वालों में से एक था। मोहम्मद अल-सनवार को गाजा सुरंगों का इंजीनियर माना जाता है। उन्होंने भूमिगत सुरंग नेटवर्क के निर्माण के लिए पट्टी में सबसे बड़ी परियोजनाओं को डिजाइन किया। उन्हें हमास में अपने भाई का संभावित उत्तराधिकारी भी माना जाता है। हिब्रू मीडिया के अनुसार, वह बहुत सक्रिय है और चीजों का प्रबंधन करता है, जिसने उसे गाजा पट्टी के अन्य नेताओं के साथ इजरायल की लक्ष्य सूची में सबसे ऊपर रखा है।

कौन हैं मोहम्मद सिनवार

रॉयटर्स के अनुसार, 49 वर्षीय मोहम्मद सिनवार ज़्यादातर गुमनाम रहे हैं। वे मीडिया के सामने भी बहुत कम ही आए हैं। गाजा में कई लोगों का दावा है कि सिनवार अपने भाई याह्या से ज़्यादा सैन्य विंग में महत्वपूर्ण हैं और उन्होंने 2011 में शालिट डील के लिए इज़राइल के साथ अप्रत्यक्ष बातचीत की थी, जिसके परिणामस्वरूप याह्या सिनवार को रिहा किया गया था। 1989 में जब याह्या को गिरफ़्तार किया गया और 5 आजीवन कारावास की सज़ा सुनाई गई, तब मोहम्मद की उम्र 14 साल थी।

1991 में, मोहम्मद सिनवार को संदिग्ध आतंकवादी गतिविधि के लिए आईडीएफ द्वारा गिरफ़्तार किया गया था। उसके बाद उन्हें केट्ज़ियोट जेल में रखा गया, लेकिन नौ महीने बाद रिहा कर दिया गया। मोहम्मद को इज़राइली दबाव में फ़िलिस्तीनी सुरक्षा बलों द्वारा बार-बार गिरफ़्तार किया गया और अंततः उन्हें कुल तीन साल उनकी हिरासत में बिताने पड़े। अप्रैल 2003 में उनकी प्रमुखता और बढ़ गई, जब इज़राइल ने अपने आतंकवाद विरोधी अभियान फिर से शुरू किए और आईडीएफ के एक हेलीकॉप्टर ने मोहम्मद के करीबी सहयोगी साद अल-अरबीद को निशाना बनाकर मार डाला। मोहम्मद सिनवार छह हत्या के प्रयासों से बच गए हैं, जिनमें से सबसे हालिया मई 2021 में ऑपरेशन गार्जियन ऑफ़ द वॉल्स के दौरान हुआ था।

जंग के बीच पुतिन के साथ मिलकर PM Modi करेंगे ये काम, दुनिया भर में हो रही है चर्चा

Get Current Updates on, India News, India News sports, India News Health along with India News Entertainment, and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT