होम / कौन है नसरल्लाह की परछाई? जो इजरायल को तबाह करने को है तैयार,मीडिल इस्ट में होने वाला है कुछ बड़ा   

कौन है नसरल्लाह की परछाई? जो इजरायल को तबाह करने को है तैयार,मीडिल इस्ट में होने वाला है कुछ बड़ा   

Divyanshi Singh • LAST UPDATED : September 30, 2024, 6:32 pm IST
कौन है नसरल्लाह की परछाई? जो इजरायल को तबाह करने को है तैयार,मीडिल इस्ट में होने वाला है कुछ बड़ा   

Hashem Safieddin

India News (इंडिया न्यूज),Israel Hezbollah War: हिजबुल्लाह प्रमुख हसन नसरल्लाह की मौत के बाद हाशेम सफीद्दीन को संगठन की कमान सौंपी जा सकती है। पिछले शुक्रवार को इजरायली हमले में नसरल्लाह की मौत के बाद सवाल उठ रहे थे कि अब हिजबुल्लाह की कमान कौन संभालेगा, इसी बीच उत्तराधिकारी के तौर पर हाशेम सफीद्दीन का नाम सामने आया है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक हाशेम को उत्तराधिकारी बनाने का फैसला अचानक नहीं लिया गया है, बल्कि हिजबुल्लाह प्रमुख नसरल्लाह ने इसकी कवायद 30 साल पहले ही शुरू कर दी थी। सूत्रों के मुताबिक नसरल्लाह के चचेरे भाई हाशेम सफीद्दीन को 1994 से ही नेतृत्व के लिए तैयार किया जा रहा है। सफीद्दीन दिखने और हाव-भाव में नसरल्लाह से काफी मिलते-जुलते हैं, यहां तक ​​कि दोनों की आवाज भी लगभग एक जैसी है। 3 दशक पहले चुना गया था उत्तराधिकारी हिजबुल्लाह प्रमुख हसन नसरल्लाह की मौत के बाद सवाल उठ रहे थे कि क्या संगठन अब पूरी तरह से नेतृत्वविहीन हो गया है? क्योंकि इजरायली सेना ने पिछले 10 दिनों में हिजबुल्लाह के शीर्ष नेतृत्व को खत्म कर दिया है और संगठन के पास अब कोई दूसरा बड़ा चेहरा नहीं है।

लेकिन मीडिया रिपोर्ट्स में दावा किया जा रहा है कि नसरल्लाह के चचेरे भाई हाशेम सफीद्दीन शुक्रवार को इजरायली हमले में बच गए और अब सोमवार को नसरल्लाह के अंतिम संस्कार के बाद संगठन नए प्रमुख के लिए हाशेम के नाम की घोषणा कर सकता है।

सफीद्दीन को हिजबुल्लाह प्रमुख बनाने का फैसला अचानक नहीं लिया गया है, बल्कि इसकी तैयारी 3 दशक पहले शुरू कर दी गई थी। बताया जाता है कि साल 1994 में हाशेम सफीद्दीन को क़ोम से बेरूत बुलाया गया था, ताकि वह कोई ऐसा पद संभाल सकें, जहां से वह हिजबुल्लाह के वित्तीय और प्रशासनिक कार्यों को नियंत्रित कर सकें।

दक्षिणी लेबनान में हुआ था जन्म

हाशेम सफीद्दीन का जन्म 1964 में दक्षिणी लेबनान के एक शहर में हुआ था। सफीद्दीन ने अपनी शिक्षा इराक के नजफ और ईरान के क़ोम से प्राप्त की, जो शिया धर्म के दो सबसे बड़े शिक्षा केंद्र हैं। सफीउद्दीन एक बहुत ही प्रतिष्ठित शिया परिवार से ताल्लुक रखते हैं, उनके परिवार के कई सदस्य शिया धार्मिक नेता और लेबनानी सांसद भी रह चुके हैं।

हाशेम सफीउद्दीन हिजबुल्लाह की कार्यकारी परिषद का नेतृत्व करते हैं साथ ही शूरा परिषद के सदस्य हैं और संगठन की जेहाज परिषद के प्रमुख भी हैं। अमेरिका ने 2017 में हाशेम को आतंकवादी घोषित किया था, जबकि सऊदी अरब ने भी हाशेम को आतंकवादी घोषित कर उसकी संपत्ति जब्त कर ली है।

कहा जाता है कि सफीउद्दीन के हाव-भाव, पहनावा और आवाज नसरल्लाह जैसी है। नसरल्लाह की तरह ही वह सिर पर काली पगड़ी पहने नजर आते हैं। अगर हाशेम को नसरल्लाह की परछाई कहा जाए तो गलत नहीं होगा, लेकिन जानकारों का मानना ​​है कि अगर हाशेम को हिजबुल्लाह की कमान मिलती है तो संगठन उनके नेतृत्व में और भी आक्रामक तरीके से काम करेगा।

ईरान से क्या हैं संबंध

हाशेम सफीद्दीन के ईरान से गहरे संबंध हैं, ईरान के पूर्व कुद्स फोर्स कमांडर कासिम सुलेमानी की बेटी और सफीद्दीन के बेटे की शादी साल 2020 में हुई थी। ईरान से मजबूत संबंधों और दशकों से संगठन में एक बड़े खिलाड़ी की भूमिका के कारण हिजबुल्लाह प्रमुख के तौर पर हाशेम का दावा मजबूत माना जा रहा है।

हालांकि, इस पद के लिए हिजबुल्लाह में नंबर दो की हैसियत रखने वाले उप महासचिव नईम कासिम का नाम भी सामने आ रहा है, जो लंबे समय से संगठन से जुड़े हैं और एक सम्मानित शिया विद्वान भी हैं।

मारा गाया हमास का चीफ? IDF चीफ की बैठक में तस्वीर वायरल होने के बाद बड़ा खुलासा, मोसाद की भी उड़ी नींद

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT