होम / कौन हैं Bangladesh का सबसे अमिर इंसान जिसके बिना मुस्लिम देश में हो सकता है अंधेरा, संपत्ति जान उड़ गए कंगाल पाकिस्तानियों के होश

कौन हैं Bangladesh का सबसे अमिर इंसान जिसके बिना मुस्लिम देश में हो सकता है अंधेरा, संपत्ति जान उड़ गए कंगाल पाकिस्तानियों के होश

Divyanshi Singh • LAST UPDATED : October 24, 2024, 7:34 pm IST
ADVERTISEMENT
कौन हैं Bangladesh का सबसे अमिर इंसान जिसके बिना मुस्लिम देश में हो सकता है अंधेरा, संपत्ति जान उड़ गए कंगाल पाकिस्तानियों के होश

Bangladesh

India News (इंडिया न्यूज),Bangladesh:हमारे पड़ोसी देश बांग्लादेश में पिछले कुछ महीनों से काफी उथल-पुथल मची हुई है। छात्र विरोध प्रदर्शन से शुरू हुए आंदोलन के हिंसक रूप लेने के बाद देश की प्रधानमंत्री शेख हसीना को देश छोड़ना पड़ा। अब सत्ता मोहम्मद यूनुस के हाथ में है, लेकिन देश के हालात बद से बदतर होते जा रहे हैं। इस उथल-पुथल के बीच कई लोग देश छोड़कर जा चुके हैं। बांग्लादेश के कुछ उद्योगपति इस राजनीतिक हंगामे से पहले ही देश के बाहर अपना ठिकाना बना चुके हैं। इनमें बांग्लादेश के सबसे अमीर शख्स मोहम्मद अजीज खान भी शामिल हैं। अजीज खान साल 2024 में फोर्ब्स की अरबपतियों की सूची में शामिल होने वाले इकलौते बांग्लादेशी हैं। फोर्ब्स के मुताबिक उनकी कुल संपत्ति 1.1 अरब डॉलर (करीब 9240 करोड़ रुपये) है। समिट ग्रुप के मालिक अजीज खान सिंगापुर में रहते हैं और अब वहीं के स्थायी निवासी हैं। अजीज खान का बांग्लादेश में बहुत बड़ा कारोबार है। समिट ग्रुप बांग्लादेश का बड़ा औद्योगिक घराना है। इसका कारोबार बिजली, बंदरगाह, फाइबर ऑप्टिक्स, रियल एस्टेट और तरलीकृत प्राकृतिक गैस जैसे क्षेत्रों में फैला हुआ है। फोर्ब्स ने अजीज खान को सिंगापुर का 41वां सबसे अमीर व्यक्ति भी चुना था। साल 2018 में अजीज खान को पहली बार फोर्ब्स सिंगापुर बिलियनेयर लिस्ट में शामिल किया गया था। उस समय इस अमीर शख्स की संपत्ति 910 मिलियन डॉलर आंकी गई थी।

इस तरह शुरु किया था व्यवसाय

अजीज खान ने 18 साल की उम्र में व्यवसाय में कदम रखा था। उनके पिता एक आर्मी ऑफिसर थे। 1973 में उन्होंने अपने पिता से 30 हजार बांग्लादेशी टका का कर्ज लिया और अपने दोस्त के एक्सपोर्ट बिजनेस में पार्टनर बन गए। अपने दोस्त के पिता की अचानक मौत के बाद दोनों ने मिलकर व्यवसाय को संभाला और उसे ऊंचाइयों पर पहुंचाया। इसके बाद अजीज खान ने पीछे मुड़कर नहीं देखा और एक के बाद एक सीढ़ियां चढ़ते चले गए।

कितना है नेटवर्थ

समिट ग्रुप के चेयरमैन अजीज खान 1.1 बिलियन डॉलर की नेटवर्थ के साथ फोर्ब्स की दुनिया के सबसे अमीर लोगों की लिस्ट में 2579वें नंबर पर हैं। अज़ीज़ खान ने सिंगापुर और बांग्लादेश में अपने कारोबार से पिछले कुछ सालों में बेशुमार दौलत कमाई है. साल 2019 में अज़ीज़ खान ने अपनी कंपनी समिट पावर इंटरनेशनल की 22 प्रतिशत हिस्सेदारी जापान के जेरा ग्रुप को 300 मिलियन डॉलर में बेच दी थी. अज़ीज़ देश की 20 प्रतिशत बिजली बनाते हैं अज़ीज़ खान का बांग्लादेश के बिजली उत्पादन में बड़ा योगदान है. उनकी कंपनी समिट पावर इंटरनेशनल बांग्लादेश के कुल बिजली उत्पादन में 20 प्रतिशत का योगदान देती है. कंपनी के देशभर में कई पावर प्लांट हैं. अज़ीज़ खान ने बांग्लादेश के बिजली क्षेत्र में अरबों रुपये का निवेश किया है.

दुनिया के सबसे शक्तिशाली मुस्लिम देश के भी छूटे पसीने, बड़ी है दुश्मनों की लिस्ट, जंग हुआ तो गाजा से भी ज्यादा मचेगी तबाही!

Get Current Updates on, India News, India News sports, India News Health along with India News Entertainment, and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT