होम / Yahya Sinwar के बाद खाली पड़ी रहेगी हमास चीफ की गद्दी? नाम सामने आते ही छूटे इन 5 नेताओं के पसीने, जानें अब क्या होगा

Yahya Sinwar के बाद खाली पड़ी रहेगी हमास चीफ की गद्दी? नाम सामने आते ही छूटे इन 5 नेताओं के पसीने, जानें अब क्या होगा

Nishika Shrivastava • LAST UPDATED : October 18, 2024, 6:13 pm IST
ADVERTISEMENT
Yahya Sinwar के बाद खाली पड़ी रहेगी हमास चीफ की गद्दी? नाम सामने आते ही छूटे इन 5 नेताओं के पसीने, जानें अब क्या होगा

Hamas After The Death of Yahya Sinwar

India News (इंडिया न्यूज), Who Will Take Over the Command of Hamas After The Death of Yahya Sinwar: 7 अक्टूबर 2023 को इजराइल पर हमला करने वाले हमास प्रमुख याह्या सिनवार (17 अक्टूबर) को मारा गया है। 7 अक्टूबर 2023 को हुए इस हमले में 1,200 इजराइली नागरिक मारे गए थे, जिसे इजराइल पर अब तक का सबसे बड़ा आतंकी हमला माना जाता है। इसके बाद पूरे मध्य पूर्व में तनाव फैल गया। बता दें कि 61 वर्षीय याह्या सिनवार ने गाजा लौटने और इसके शीर्ष नेता के रूप में उभरने से पहले दो दशक इजराइली जेलों में बिताए। इजराइली सेना ने एक्स पर पोस्ट करते हुए लिखा, ‘मारा गया: याह्या सिनवार।’

गौरतलब है कि इससे पहले इजरायली सेना ने उनकी मौत पर संदेह जताया था, लेकिन कुछ ठोस नहीं कह पाई थी। इसके बाद सिनवार जैसे दिखने वाले एक व्यक्ति के शव की सही पहचान के लिए डीएनए टेस्ट कराया गया। अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन को भी इस बारे में जानकारी दी गई। हमास प्रमुख याह्या सिनवार की मौत के बाद अब सवाल उठ रहा है कि अब गाजा युद्ध के दौरान कमान कौन संभालेगा? इस बीच कई ऐसे लोग हैं जिनके नाम चर्चा में हैं।

महमूद अल-ज़हर

हमास के संस्थापक सदस्यों में से एक, महमूद अल-ज़हर याह्या सिनवार को एक सफल व्यक्ति बनाने में सबसे आगे रहे हैं। हमास के मानकों के अनुसार भी अपने सख्त रुख के लिए जाने जाने वाले, अल-ज़हर ने समूह के वैचारिक ढांचे को आकार देने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई, जो इज़राइल के लिए उग्रवादी प्रतिरोध और गाजा में इस्लामवादी शासन दोनों पर केंद्रित है। अल-ज़हर ने 2006 के फ़िलिस्तीनी विधायी चुनाव के बाद समूह के सत्ता में आने में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाई और इसके पहले विदेश मंत्री के रूप में कार्य किया।

Ranbir Kapoor -Alia Bhatt का आलीशान बंगला बनकर हुआ तैयार! पहली झलक आई सामने, राहा संग नए घर में दिवाली मनाएगा ये कपल

1992 और फिर 2003 में कई इज़राइली हत्या के प्रयासों से बचने के बावजूद, अल-ज़हर आज भी हमास की राजनीतिक संरचना में एक महत्वपूर्ण व्यक्ति है।

मोहम्मद सिनवार

एक अन्य संभावित उत्तराधिकारी याह्या सिनवार का भाई मोहम्मद सिनवार है। अपने भाई की तरह, मोहम्मद हमास की सैन्य शाखा में लंबे समय से नेता है। कथित तौर पर मोहम्मद याह्या जितना ही कट्टरपंथी है। अमेरिकी अधिकारियों ने चिंता व्यक्त की है कि उसका नेतृत्व शांति वार्ता को और भी चुनौतीपूर्ण बना देगा। मोहम्मद समूह के सैन्य अभियानों में एक प्रमुख व्यक्ति रहा है, जो इज़राइल द्वारा कई हत्या के प्रयासों से बच गया है।

मूसा अबू मरज़ौक

हमास के राजनीतिक ब्यूरो के वरिष्ठ सदस्य मूसा अबू मरज़ौक एक अन्य संभावित दावेदार हैं। उन्होंने 1980 के दशक के अंत में फिलिस्तीनी मुस्लिम ब्रदरहुड से अलग होने के बाद हमास की स्थापना में मदद की थी। अबू मरज़ौक कभी हमास के राजनीतिक ब्यूरो के प्रमुख थे और लंबे समय से इसके संगठनात्मक और वित्तीय संचालन में शामिल रहे हैं, जिसमें आतंकवादी गतिविधियों के लिए समर्थन भी शामिल है।

1990 के दशक में आतंकवादी गतिविधियों में शामिल होने के लिए संयुक्त राज्य अमेरिका में जेल जाने के बावजूद, अबू मरज़ौक को जॉर्डन निर्वासित कर दिया गया और वह अभी भी समूह के राजनीतिक तंत्र के अंदर एक प्रभावशाली व्यक्ति बने हुए हैं। हालांकि, अबू मरज़ौक ने अपना अधिकांश समय निर्वासन में बिताया है, लेकिन उनका अनुभव और हमास की मूल विचारधारा से जुड़ाव उन्हें राजनीतिक नेतृत्व संभालने के लिए एक मजबूत उम्मीदवार बनाता है।

मोहम्मद देइफ़

हमास की सैन्य शाखा, इज़ अल-दीन अल-क़स्साम ब्रिगेड के कमांडर मोहम्मद देइफ़ के बारे में अफ़वाह है कि वो एक इज़राइली हवाई हमले के बाद मारे गए या गंभीर रूप से घायल हो गए। हालांकि, अगस्त 2024 की रिपोर्ट बताती है कि वे अभी भी जीवित हो सकते हैं। देइफ़ को एक “कट्टरपंथी” व्यक्ति के रूप में देखा जाता है, जिसके बारे में माना जाता है कि उसने 7 अक्टूबर के हमले सहित हमास के कई सबसे परिष्कृत अभियानों का मास्टरमाइंड किया था।

जेठ ने Radhika Merchant के हाथ से नहीं खाया केक, इस हरकत को देख हैरान रह गए अंबानी परिवार के लोग

खलील अल-हया

खलील अल-हया हमास के राजनीतिक ब्यूरो में एक प्रमुख व्यक्ति हैं, जो वर्तमान में कतर में स्थित हैं और पिछले युद्धों में युद्ध विराम वार्ता में महत्वपूर्ण भूमिका निभा चुके हैं। अल-हया के नेतृत्व को समूह के लिए एक व्यवहार्य विकल्प के रूप में देखा जा सकता है, खासकर अगर हमास गाजा में मौजूदा युद्ध को समाप्त करने के लिए वार्ता चाहता है।

इज़राइल के साथ 2014 के युद्ध विराम वार्ता में उनकी भागीदारी ने उच्च-स्तरीय वार्ता में शामिल होने की उनकी क्षमता को प्रदर्शित किया और उनका नेतृत्व हमास के लिए अधिक कूटनीतिक छूट प्रदान कर सकता है। अल-हया 2007 में एक इज़राइली हवाई हमले में बच गए थे, लेकिन उनके परिवार के सदस्य हमले में मारे गए थे। उनकी राजनीतिक सूझबूझ और अंतरराष्ट्रीय मध्यस्थों, विशेष रूप से दोहा में उनके संबंध, युद्ध विराम वार्ता में इज़राइल और हमास दोनों की मदद कर सकते हैं।

खालिद मेशाल

खालिद मेशाल, जिन्होंने 2006 से 2017 तक एक दशक से अधिक समय तक हमास का नेतृत्व किया, समूह के भीतर एक सम्मानित व्यक्ति हैं। हालाँकि, वे कुछ प्रमुख गुटों के पक्ष में नहीं रहे। अपने नेतृत्व के दौरान, मेशाल ने हमास के कुछ सबसे महत्वपूर्ण सैन्य और राजनीतिक मील के पत्थर की देखरेख की है। सीरियाई गृहयुद्ध के दौरान सीरियाई राष्ट्रपति बशर अल-असद के प्रति उनके सार्वजनिक विरोध को ईरान के साथ संबंधों ने शांत कर दिया, जो एक प्रमुख हमास समर्थक है।

Get Current Updates on, India News, India News sports, India News Health along with India News Entertainment, and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT