होम / बदलेगा Bangladesh का झंडा और राष्ट्रगान? सरकार के इस कदम से देश के वजूद को खतरा! जानें पीछे की वजह

बदलेगा Bangladesh का झंडा और राष्ट्रगान? सरकार के इस कदम से देश के वजूद को खतरा! जानें पीछे की वजह

Divyanshi Singh • LAST UPDATED : September 7, 2024, 7:16 pm IST

Bangladesh:बांग्लादेश के पूर्व अमीर जमात-ए-इस्लामी गुलाम आज़म के बेटे अब्दुल्लाहिल अमन आज़मी ने कहा कि मौजूदा राष्ट्रगान देश के अस्तित्व के विपरीत है.

India News (इंडिया न्यूज़),Bangladesh: बांग्लादेश की अंतरिम सरकार ने आश्वासन दिया है कि देश के राष्ट्रगान को बदलने की उसकी कोई योजना नहीं है। कुछ दिन पहले एक पूर्व सैन्यकर्मी ने दावा किया था कि 1971 में भारत द्वारा “आमार सोनार बांग्ला” लागू किया गया था और यह देश के औपनिवेशिक अतीत को दर्शाता है। रवींद्रनाथ टैगोर द्वारा लिखे गए राष्ट्रगान के बारे में चिंताओं को संबोधित करते हुए, बांग्लादेश के धार्मिक मामलों के सलाहकार एएफएम खालिद हुसैन ने कहा कि मुहम्मद यूनुस सरकार “विवाद पैदा करने के लिए कुछ भी नहीं करेगी।”

राष्ट्रगान और ध्वज में बदलाव की मांग

शुक्रवार को, बांग्लादेश के प्रमुख सांस्कृतिक संगठन उदिची शिल्पीगोष्ठी ने एक कार्यक्रम आयोजित किया, जिसमें राष्ट्रगान और ध्वज में बदलाव की मांग के बीच लोगों ने पूरे देश में एक साथ राष्ट्रगान गाया। ढाका ट्रिब्यून अखबार के अनुसार, कार्यक्रम के दौरान राष्ट्रीय ध्वज भी फहराया गया और राष्ट्रगान के साथ-साथ देशभक्ति के गीत भी गाए गए। राष्ट्रगान विवाद राष्ट्रगान को लेकर विवाद तब शुरू हुआ जब कुछ आलोचकों ने तर्क दिया कि यह स्वतंत्र बांग्लादेश की पहचान के अनुरूप नहीं है।

मौजूदा राष्ट्रगान देश के अस्तित्व के विपरीत है-अब्दुल्लाहिल अमन आज़मी

बांग्लादेश के पूर्व अमीर जमात-ए-इस्लामी गुलाम आज़म के बेटे अब्दुल्लाहिल अमन आज़मी ने कहा कि मौजूदा राष्ट्रगान देश के अस्तित्व के विपरीत है, जो 1971 में आज़ाद हुआ था। उन्होंने मंगलवार को एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में पत्रकारों से कहा“यह बंगाल विभाजन और दो बंगालों के विलय के समय को दर्शाता है। दो बंगालों को एकजुट करने के लिए बनाया गया एक राष्ट्रगान एक स्वतंत्र बांग्लादेश का राष्ट्रगान कैसे बन सकता है? यह राष्ट्रगान 1971 में भारत द्वारा हम पर थोपा गया था। ऐसे कई गीत हैं जो राष्ट्रगान के रूप में काम कर सकते हैं। सरकार को एक नया राष्ट्रगान चुनने के लिए एक नया आयोग बनाना चाहिए,” ।

पूर्व ब्रिगेडियर जनरल, जो पहले गायब हो गए थे और बाद में प्रधान मंत्री शेख हसीना के निष्कासन के बाद रिहा हुए, ने एक नए राष्ट्रगान की मांग की है जो राष्ट्र की पहचान और मूल्यों के साथ बेहतर ढंग से प्रतिध्वनित हो। उन्होंने यह सुनिश्चित करने के लिए संवैधानिक सुधारों का भी तर्क दिया कि कानून इस्लामी सिद्धांतों के अनुरूप हों। आज़मी के मामले को बांग्लादेशी सोशल मीडिया पर समर्थन मिला, कुछ उपयोगकर्ताओं ने मौजूदा राष्ट्रगान की जगह वैकल्पिक गीत सुझाए।

हिंदू अल्पसंख्यक

यह विवाद तब सामने आया है जब अल्पसंख्यक हिंदू आबादी को हसीना के निष्कासन के बाद भड़की छात्र-नेतृत्व वाली हिंसा के दौरान उनके व्यवसायों और संपत्तियों के साथ-साथ हिंदू मंदिरों को नष्ट करने का सामना करना पड़ा। 5 अगस्त को चरम पर पहुंचे सरकार विरोधी प्रदर्शनों के बाद, हसीना ने प्रधानमंत्री पद से इस्तीफा दे दिया और भारत भाग गईं। इस स्थिति ने अंतरराष्ट्रीय ध्यान आकर्षित किया है, जिसमें विभिन्न मानवाधिकार संगठनों ने हिंसा की निंदा की है। अमेरिकी सरकार ने भी हमलों पर चिंता व्यक्त की है।

पाकिस्तान ने 25 साल बाद खोला मुंह, कारगिल के सारे गुनाह आए बाहर, सुन कर थू-थू करेगी दुनिया

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

डॉक्टरों से मुलाकात के बाद ममता ने कोलकाता पुलिस कमिश्नर और 2 स्वास्थ्य अधिकारियों को हटाया
न्यूयॉर्क में BAPS स्वामिनरायण मंदिर की बर्बरता अस्वीकार्य है, भारतीय दूतावास ने ऐसा क्यों कहा
Vishwakarma Puja 2024: कल विश्वकर्मा पूजा पर इन मंत्रों के साथ के करें देवताओं के शिल्पकार की पूजा, ये रहे शुभ मुहूर्त
Patna news: लड़की को I LOVE YOU कहना 2 मनचलों को पड़ा भारी, पहले परिजनों ने जमकर कूटा, फिर पुलिस ने …
‘अपने गिरेबान में झांकें..’, ईरानी सुप्रीम लीडर के भड़ाकाऊ बयान पर भारत ने दिया मुंहतोड़ जवाब
यूपी में बाढ़ से हाल बेहाल! मुरादाबाद के घरों में घुस रहा पानी, किसान परेशान
सुपरमार्केट से शॉपिंग करते वक्त रखें इन बातों का ध्यान, नहीं करेंगे फिर फिजुलखर्च
ADVERTISEMENT