होम / भारत में पाकिस्तानी छात्रों को मिलेगी पनाह? ऐसे मिलेगा वीजा

भारत में पाकिस्तानी छात्रों को मिलेगी पनाह? ऐसे मिलेगा वीजा

Divyanshi Singh • LAST UPDATED : August 25, 2024, 5:58 pm IST

Pakistan

India News (इंडिया न्यूज), Pakistan: हर साल बड़ी संख्या में भारतीय छात्र विदेश जाते हैं। इसी तरह, अलग-अलग देशों के छात्र भी भारतीय विश्वविद्यालयों में दाखिला लेते हैं। आपको बता दें कि बांग्लादेश और श्रीलंका से लेकर फ्रांस, अमेरिका, ऑस्ट्रेलिया और जापान जैसे देशों के छात्र भारत में पढ़ाई करने आते हैं। भारतीय विश्वविद्यालयों में दाखिला लेने वालों की सूची में पाकिस्तानी छात्र भी शामिल हैं।

दोनों देशों के बीच तनावपूर्ण संबंध

दोनों देशों के बीच तनावपूर्ण संबंधों को देखते हुए, पाकिस्तानी छात्रों के लिए भारत का स्टूडेंट वीजा पाना आसान नहीं है। इसके लिए उन्हें भारत और पाकिस्तान दोनों देशों की सरकारों से अनुमति लेनी पड़ती है। सभी जरूरी दस्तावेज जमा करने के बाद भी कई बार पाकिस्तानी छात्रों का भारतीय वीजा खारिज हो जाता है। जानिए, भारतीय विश्वविद्यालयों में दाखिले के लिए गृह मंत्रालय ने स्टूडेंट वीजा के लिए क्या नियम बनाए हैं।

इन कोर्स में मिल सकता है दाखिला

पाकिस्तानी नागरिक भारतीय विश्वविद्यालयों में पढ़ाई करने के लिए स्टूडेंट वीजा पा सकते हैं। लेकिन इसके लिए कई शर्तें पूरी करनी होती हैं। पाकिस्तानी छात्र भारतीय विश्वविद्यालयों में पढ़ाए जाने वाले प्रोफेशनल कोर्स में दाखिले के लिए वीजा पा सकते हैं। इन कोर्स में इंजीनियरिंग, मेडिकल, लॉ और मैनेजमेंट शामिल हैं। स्टूडेंट वीजा पाने के लिए पाकिस्तानी छात्रों को किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय में दाखिला लेना होगा।

पाकिस्तानी छात्र विज्ञान/मानविकी/वाणिज्य जैसे पाठ्यक्रमों का अध्ययन करने के लिए भारतीय छात्र वीजा के लिए पात्र नहीं हैं। स्कूल स्तर पर, छात्र वीजा केवल उन मान्यता प्राप्त/अनुमोदित अंतरराष्ट्रीय स्कूलों को दिया जा सकता है जो अंतरराष्ट्रीय छात्रों को प्रवेश देते हैं। साथ ही, उन स्कूलों की फीस संरचना उच्च होनी चाहिए (न्यूनतम भारतीय शुल्क 30,000 रुपये प्रति माह)। गृह मंत्रालय द्वारा मान्यता प्राप्त संस्थानों में संगीत, नृत्य, योग आदि का अध्ययन करने के लिए भी छात्र वीजा दिया जा सकता है।

पाकिस्तानी छात्र को छात्र वीजा कैसे मिल सकता है?

एक पाकिस्तानी छात्र के लिए भारत के किसी भी स्कूल या विश्वविद्यालय में प्रवेश पाना आसान नहीं है। इसके लिए उन्हें निम्नलिखित शर्तें पूरी करनी होंगी-

1- भारत में किसी भी मान्यता प्राप्त/अनुमोदित शैक्षणिक संस्थान में पूर्णकालिक स्नातक/स्नातकोत्तर पाठ्यक्रम में अंतिम प्रवेश का प्रमाण प्रस्तुत करना होगा।

2- पाकिस्तानी छात्र को वित्तीय सहायता का प्रमाण प्रस्तुत करना होगा। उसे भारतीय मिशन की संतुष्टि के लिए कम से कम 4 महीने के लिए भारत में रखरखाव और अध्ययन के लिए पर्याप्त धनराशि के हस्तांतरण का प्रमाण प्रस्तुत करना होगा।

3- स्टूडेंट वीजा पर भारत आने वाले पाकिस्तानी नागरिक को भारत पहुंचने के 24 घंटे के अंदर अपना रजिस्ट्रेशन करवाना होगा। साथ ही उसे स्थानीय जिला पुलिस (FRO) को अपने निवास स्थान की जानकारी भी देनी होगी।

4- इसी तरह उस स्थान से शिफ्ट होने की लिखित सूचना भी प्रस्थान से 24 घंटे पहले देनी होगी।

Ajmer Rain: अजमेर में भारी बारिश की वजह से अस्पताल और निचली बस्तियों में भरा पानी

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

वेदांता ग्रुप की रिफाइनरी का बांध टूटा, फसलें हुईं तबाह, कंपनी ने कही ये बड़ी बात
डॉक्टरों से मुलाकात के बाद ममता ने कोलकाता पुलिस कमिश्नर और 2 स्वास्थ्य अधिकारियों को हटाया
न्यूयॉर्क में BAPS स्वामिनरायण मंदिर की बर्बरता अस्वीकार्य है; जानिए भारतीय दूतावास ने क्या कहा
Vishwakarma Puja 2024: कल विश्वकर्मा पूजा पर इन मंत्रों के साथ के करें देवताओं के शिल्पकार की पूजा, ये रहे शुभ मुहूर्त
Patna news: लड़की को I LOVE YOU कहना 2 मनचलों को पड़ा भारी, पहले परिजनों ने जमकर कूटा, फिर पुलिस ने …
‘अपने गिरेबान में झांकें..’, ईरानी सुप्रीम लीडर के भड़ाकाऊ बयान पर भारत ने दिया मुंहतोड़ जवाब
यूपी में बाढ़ से हाल बेहाल! मुरादाबाद के घरों में घुस रहा पानी, किसान परेशान
ADVERTISEMENT