होम / World Blood Donor Day: विश्व रक्तदाता दिवस आज, जानें रक्तदान करने के ये 5 अनोखे फायदे-Indianews

World Blood Donor Day: विश्व रक्तदाता दिवस आज, जानें रक्तदान करने के ये 5 अनोखे फायदे-Indianews

Shalu Mishra • LAST UPDATED : June 14, 2024, 1:39 pm IST
ADVERTISEMENT

संबंधित खबरें

World Blood Donor Day: विश्व रक्तदाता दिवस आज, जानें रक्तदान करने के ये 5 अनोखे फायदे-Indianews

World Blood Donor Day

India News(इंडिया न्यूज), World Blood Donor Day: आज विश्व रक्तदाता दिवस है जिसे वर्ल्ड ब्लड डोनर के नाम से भी जाना जाता है। इस बीच आज हम आपको इस खबर में बताते हैं कि रक्त दान करने से क्या फायदे होते हैं और ऐसा करने के लिए क्यों कहा जाता है।

Sushant Singh Rajput की पुण्यतिथि पर भावुक हुई अंकिता लोखंडे, दिखाई दिल छू लेने वाली तस्वीर-IndiaNews

विश्व रक्तदाता दिवस 

रक्तदान करना एक नेक काम है और इसके कई स्वास्थ्य लाभ भी हैं। एनीमिया, कैंसर आदि जैसी कई स्वास्थ्य समस्याओं के इलाज के लिए रक्त आधान किया जाता है। लोगों से स्वस्थ रक्त दान करने का आग्रह किया जाता है क्योंकि यह स्वास्थ्य सेवा उद्योग के लिए रक्त की निरंतर आपूर्ति में मदद करता है। रक्तदान के महत्व और रोगी के उपचार में इसकी मदद करने के तरीके को स्थापित करने के लिए हर साल 14 जून को विश्व रक्तदाता दिवस मनाया जाता है। हालाँकि, रक्तदान करने के दोहरे लाभ हैं – यह रक्तदान करने वाले व्यक्ति के साथ-साथ इसे प्राप्त करने वाले व्यक्ति की भी मदद करता है। आज जब हम इस महत्वपूर्ण दिन को मना रहे हैं, तो यहाँ कुछ ऐसी बातें हैं जो हमें जाननी चाहिए।

रक्त दान करना क्यों है फायदेमंद 

हृदय स्वास्थ्य को बढ़ावा देता है: रक्तदान करने से हृदय संबंधी स्वास्थ्य को बढ़ावा मिलता है। यह रक्त की चिपचिपाहट को कम करता है, जिससे दिल के दौरे और स्ट्रोक के जोखिम को कम करने में मदद मिलती है। रक्तदान रक्त के स्वस्थ प्रवाह को बनाए रखने में मदद करता है, जिससे हृदय पर दबाव कम होता है।

आयरन स्टोर को कम करता है: रक्त में अतिरिक्त आयरन हेमोक्रोमैटोसिस का कारण बन सकता है – एक ऐसी स्थिति जो हृदय और यकृत जैसे अंगों को नुकसान पहुंचा सकती है। जब हम नियमित रूप से रक्तदान करते हैं, तो अतिरिक्त आयरन समाप्त हो जाता है, जो समग्र स्वास्थ्य में योगदान देता है।

नई रक्त कोशिकाओं का उत्पादन करता है: रक्तदान करने के बाद, शरीर रक्त की कमी को पूरा करने का काम करता है। यह नई रक्त कोशिकाओं के निर्माण में मदद करता है और शरीर की नई कोशिकाओं का उत्पादन करने और प्रभावी ढंग से काम करने की क्षमता को बढ़ाता है।

Shoaib और Dipika के बेटे रूहान से मिलने पहुंची हीरामंडी की ये एक्ट्रेस, देखें तस्वीरें -IndiaNews

निःशुल्क स्वास्थ्य जांच: रक्तदान करने से पहले, नाड़ी, रक्तचाप, शरीर का तापमान और हीमोग्लोबिन के स्तर सहित बुनियादी स्वास्थ्य जांच से गुजरना अनिवार्य है। इससे हमें अपने शरीर के बारे में अधिक जागरूक होने और किसी भी स्वास्थ्य समस्या का समाधान करने में मदद मिल सकती है, यदि मौजूद हो।

मनोवैज्ञानिक स्वास्थ्य में सुधार: यह जानना कि हमने जो रक्त दान किया है, वह किसी की जान बचा सकता है, या किसी गंभीर स्थिति में किसी की मदद कर सकता है, हमें मनोवैज्ञानिक बढ़ावा देता है, और हमें बेहतर महसूस कराता है।

Get Current Updates on, India News, India News sports, India News Health along with India News Entertainment, and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT