होम / World Environment Day 2024: विश्व पर्यावरण दिवस 2024 पर ये 5 अनसुने कम्पोस्टेबल उत्पाद जो लाएंगे बदलाव, जानें-Indianews

World Environment Day 2024: विश्व पर्यावरण दिवस 2024 पर ये 5 अनसुने कम्पोस्टेबल उत्पाद जो लाएंगे बदलाव, जानें-Indianews

Shubham Pathak • LAST UPDATED : June 5, 2024, 3:18 am IST
ADVERTISEMENT
World Environment Day 2024: विश्व पर्यावरण दिवस 2024 पर ये 5 अनसुने कम्पोस्टेबल उत्पाद जो लाएंगे बदलाव, जानें-Indianews

World Environment Day

India News(इंडिया न्यूज),World Environment Day 2024: कंपोस्टेबल उत्पाद पर्यावरण पर बहुत सकारात्मक प्रभाव डालते हैं, खासकर जब अपशिष्ट प्रबंधन और पारिस्थितिकी स्थिरता की बात आती है। पारंपरिक प्लास्टिक की तुलना में कंपोस्टेबल विकल्प सही परिस्थितियों में आमतौर पर कुछ महीनों में बहुत जल्दी विघटित हो जाते हैं और मिट्टी या पानी को प्रदूषित नहीं करते हैं। चूँकि वे मकई स्टार्च, गन्ने के गूदे या बांस जैसे बायोमटेरियल से निर्मित होते हैं, इसलिए इन वस्तुओं ने कार्बन फुटप्रिंट को कम किया है और जीवाश्म ईंधन पर निर्भरता कम की है। इसे सरल शब्दों में कहें तो प्लास्टिक से संधारणीय और कंपोस्टेबल विकल्पों पर स्विच करना एक ऐसे भविष्य की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है जो पर्यावरण के लिए अधिक अनुकूल है।

कंपोस्टेबल टेबलवेयर

कंपोस्टेबल टेबलवेयर के पर्यावरण के लिए कई फायदे हैं। यह गन्ने या कॉर्नस्टार्च जैसे नवीकरणीय संसाधनों का उपयोग करके पेट्रोलियम से प्राप्त पॉलिमर पर निर्भरता को कम करता है। विघटित होने की अपनी प्राकृतिक क्षमता के कारण, यह लैंडफिल कचरे को कम करता है और मिट्टी और पानी के प्रदूषण को कम करता है। पोषक तत्वों से भरपूर खाद में बदलकर, जो मिट्टी के स्वास्थ्य को बेहतर बनाता है और ग्रीनहाउस गैस उत्सर्जन को कम करता है, कंपोस्टेबल टेबलवेयर संधारणीय अपशिष्ट प्रबंधन में मदद करता है। इसके अलावा, यह पर्यावरण-मित्रता के प्रति उपभोक्ता के रुझान के अनुरूप है, जो कंपनियों को हरित तरीकों को लागू करने के लिए प्रेरित करता है। सभी बातों पर विचार करने पर, कंपोस्टेबल टेबलवेयर पर्यावरण के पदचिह्नों को कम करने और अधिक संधारणीय भविष्य को प्रोत्साहित करने का एक उपयोगी और महत्वपूर्ण तरीका है। CHUK जैसे भारतीय ब्रांड कंपोस्टेबल टेबलवेयर में उल्लेखनीय मानक स्थापित कर रहे हैं।

Lok Sabha Results: ओडिशा में पहली बार NDA सरकार, पीएम मोदी ने जनता का किया धन्यवाद-Indianews

बांस का टूथब्रश

बांस के टूथब्रश अपने बांस के हैंडल के कारण प्लास्टिक कचरे से निपटने का एक रचनात्मक और प्रभावी तरीका है। सामान्य प्लास्टिक टूथब्रश के लिए ये पर्यावरण के अनुकूल प्रतिस्थापन लगभग 97% कम प्लास्टिक का उपयोग करते हैं, जिसका अर्थ है कि बहुत कम प्लास्टिक कचरा लैंडफिल और समुद्र में समाप्त होता है। बांस का हैंडल भूमि की बहाली में सहायता करता है क्योंकि यह पूरी तरह से बायोडिग्रेडेबल है, जैविक रूप से टूट जाता है और पोषक तत्वों को मिट्टी में पुनर्वितरित करता है। बांस के टूथब्रश इस बात का एक शानदार उदाहरण हैं कि कैसे सामान्य, छोटी चीजें प्लास्टिक कचरे को कम करने में बड़ा प्रभाव डाल सकती हैं। ये टूथब्रश कंपोस्टेबल उत्पादों की दुनिया में छिपे हुए नायक हैं, जो अपने सीधे-सादे डिज़ाइन के बावजूद चुपचाप अधिक संधारणीय भविष्य को बढ़ावा देते हैं।

उदाहरण के लिए, बायोडिग्रेडेबल उत्पाद जो किसी का ध्यान नहीं जाते हैं, लेकिन पर्यावरण के स्वास्थ्य और स्थिरता पर बड़ा प्रभाव डालते हैं, वे हैं मिट्टी की बोतलें। प्राकृतिक मिट्टी से बनी इन बोतलों को पर्यावरण पर कोई नकारात्मक प्रभाव डाले बिना आसानी से वापस जमीन में रिसाइकिल किया जा सकता है। मिट्टी की बोतलें जैविक रूप से विघटित होती हैं और मिट्टी के संवर्धन और भूमि बहाली में योगदान देती हैं।

मिट्टी की बोतलों का पर्यावरण पर भी कम प्रभाव पड़ता है क्योंकि उनके निर्माता आमतौर पर प्लास्टिक की बोतल निर्माण की तुलना में कम कार्बन उत्सर्जन करते हैं। पानी को ठंडा रखने और खतरनाक रसायनों को लीक किए बिना इसके स्वाद को बेहतर बनाने से, मिट्टी की बोतलें पर्यावरण के साथ-साथ स्वास्थ्य लाभ भी प्रदान करती हैं। मिट्टी की बोतलों पर स्विच करने से उपभोक्ताओं को एक परिपत्र अर्थव्यवस्था का समर्थन करने, संधारणीय गतिविधियों को प्रोत्साहित करने और प्लास्टिक के उपयोग को कम करने में मदद मिलती है।

मैंने हर गांव में जाकर काम किया…, करारी हार के बाद स्मृति ईरानी का छलका दर्द

बायोडिग्रेडेबल सैनिटरी नैपकिन

कंपोस्टेबल सैनिटरी पैड महिलाओं के लिए स्वच्छता उत्पादों में एक क्रांतिकारी विकास है, जिसके महत्वपूर्ण पर्यावरणीय लाभ हैं। वे संधारणीय पौधे-आधारित सामग्रियों से बने होते हैं। ये पर्यावरण के अनुकूल सैनिटरी पैड गर्म, आर्द्र वातावरण में पूरी तरह से विघटित होने के लिए बनाए गए हैं, जबकि पारंपरिक सैनिटरी पैड अक्सर सिंथेटिक सामग्रियों और गैर-बायोडिग्रेडेबल पॉलिमर से बने होते हैं।

पैड को प्राकृतिक रूप से धरती पर वापस लाकर, यह विघटन प्रक्रिया मिट्टी को कार्बनिक पदार्थों से समृद्ध करती है और प्लास्टिक कचरे से होने वाले दीर्घकालिक पर्यावरणीय नुकसान को रोकती है। कंपोस्टेबल सैनिटरी पैड लैंडफिल कचरे और नदी प्रदूषण को काफी कम करके दुनिया को एक स्वस्थ स्थान बनाते हैं। बायोडिग्रेडेबल सैनिटरी पैड मासिक धर्म की देखभाल के लिए पर्यावरण के प्रति जिम्मेदार, संधारणीय दृष्टिकोण को प्रोत्साहित करके और स्वच्छ, हरित भविष्य के लिए रास्ता साफ करके कंपोस्टेबल उत्पाद क्षेत्र में चुपचाप बदलाव ला रहे हैं।

मिट्टी के बर्तन

मिट्टी के बर्तन, जो अपने जीवन चक्र के खत्म होने के बाद आसानी से धरती पर वापस लौट जाते हैं, टिकाऊ रसोई के बर्तनों का एक उत्कृष्ट उदाहरण है जो चक्रीयता के विचार को दर्शाता है। ये कुकवेयर पीस, जो प्राकृतिक मिट्टी और मिट्टी के रूपों से बने होते हैं, पूरी तरह से बायोडिग्रेडेबल होते हैं और बिना किसी जहरीले अवशेष के धरती पर वापस लौटते हैं। कचरे को कम करने के अलावा, यह प्राकृतिक अपघटन प्रक्रिया मिट्टी को महत्वपूर्ण पोषक तत्व प्रदान करती है जो भूमि की बहाली में सहायता करते हैं और संपन्न पारिस्थितिकी तंत्र को बढ़ावा देते हैं।

मिट्टी के बर्तनों का एक लंबा इतिहास है और यह पर्यावरण के लिए सौम्य है, फिर भी आधुनिक रसोई में, इसे अभी भी ज्यादातर अनदेखा किया जाता है और इसका दुरुपयोग किया जाता है। मिट्टी के बर्तन खाद बनाने योग्य वस्तुओं की दुनिया में एक गुमनाम नायक हैं; यह पारंपरिक रसोई के बर्तनों के लिए अधिक पर्यावरण के अनुकूल विकल्प प्रदान करके, गैर-बायोडिग्रेडेबल सामग्रियों पर निर्भरता को कम करके और पर्यावरण के प्रति जागरूक जीवनशैली को बढ़ावा देकर चुपचाप बदलाव लाता है। लोग मिट्टी के बर्तनों का उपयोग करके अपने पर्यावरणीय प्रभाव को कम करने और दैनिक जीवन में प्राकृतिक, खाद बनाने योग्य विकल्पों के बारे में जागरूकता बढ़ाने में योगदान दे सकते हैं।

Get Current Updates on, India News, India News sports, India News Health along with India News Entertainment, and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT