होम / World Milk Day 2024: क्यों मनाया जाता है वर्ल्ड मिल्क डे, जानिए इसका इतिहास और महत्व-Indianews

World Milk Day 2024: क्यों मनाया जाता है वर्ल्ड मिल्क डे, जानिए इसका इतिहास और महत्व-Indianews

Himanshu Pandey • LAST UPDATED : June 1, 2024, 12:19 pm IST

India News (इंडिया न्यूज), World Milk Day 2024: दूध हमारी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है। यही वजह है कि बड़े-बुजुर्गों से लेकर डॉक्टर तक सभी दूध पीने की सलाह देते हैं। कैल्शियम से भरपूर दूध शरीर के संपूर्ण विकास के लिए बहुत जरूरी है। दूध के इसी महत्व को ध्यान में रखते हुए हर साल 1 जून को विश्व दुग्ध दिवस मनाया जाता है। इस दिन का उद्देश्य डेयरी उद्योग से जुड़ी गतिविधियों के बारे में जागरूकता और समर्थन को बढ़ावा देना है। तो आइए इस खास मौके पर विश्व दुग्ध दिवस के इतिहास और महत्व के बारे में जानते हैं-

  • हर साल 1 जून को विश्व दुग्ध दिवस मनाया जाता है।
  • इस साल विश्व दुग्ध दिवस शनिवार को मनाया जा रहा है।

क्या है इतिहास ?

डेयरी उद्योग को पहचान दिलाने और दूध के फायदों के बारे में लोगों में जागरूकता फैलाने के उद्देश्य से हर साल 1 जून को विश्व दुग्ध दिवस मनाया जाता है। इस दिन को मनाने की शुरुआत साल 2001 में हुई थी, जब संयुक्त राष्ट्र खाद्य और कृषि संगठन ने विश्व दुग्ध दिवस की स्थापना की थी। फिलहाल यह दिन दुनिया भर के कई देशों में मनाया जाता है।

Lok Sabha Election: एक जून की इंडी गठबंधन की बैठक, घटक दलों के नेताओं के आने में संशय

महत्व

इस साल के विश्व दुग्ध दिवस की थीम पोषण प्रदान करने और दुनिया को पोषण देने में डेयरी के महत्व पर केंद्रित है। इस दिन को बिताने का सबसे अच्छा तरीका विश्व दुग्ध दिवस के कार्यक्रम में भाग लेना और दूध और अन्य डेयरी उत्पादों के बारे में अधिक जानना है। हम गर्मी के दिन एक गिलास ठंडा दूध पीकर भी इस दिन को मना सकते हैं। घर पर स्वादिष्ट व्यंजन बनाने के लिए दूध और डेयरी उत्पादों के साथ प्रयोग किए जा सकते हैं, जिनका आनंद प्रियजनों के साथ लिया जा सकता है।

Pune Porsche Accident: पुणे पोर्श मामले में नगर निगम का बड़ा एक्शन, महाबलेश्वर रिज़ॉर्ट सील-Indianews

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT