होम / World Osteoporosis Day 2023: आज 'विश्व ऑस्टियोपोरोसिस दिवस' पर जाने इसका इतिहास और इस बीमारी का इलाज?

World Osteoporosis Day 2023: आज 'विश्व ऑस्टियोपोरोसिस दिवस' पर जाने इसका इतिहास और इस बीमारी का इलाज?

Himanshu Pandey • LAST UPDATED : October 20, 2023, 9:14 am IST
ADVERTISEMENT
World Osteoporosis Day 2023: आज 'विश्व ऑस्टियोपोरोसिस दिवस' पर जाने इसका इतिहास और इस बीमारी का इलाज?

World Osteoporosis Day 2023

 India News ( इंडिया न्यूज़ ), World Osteoporosis Day 2023: विश्व ऑस्टियोपोरोसिस दिवस हर साल 20 अक्टूबर को मनाया जाता है। जो कि यह दिन हड्डियों में फ्रैक्चर को रोकने के लिए और इसके इलाज के बारे में लोगों में जागरुकता बढ़ाने के लिए देश में मनाया जाता है। यूनाइटेड किंगडम की राष्ट्रीय ऑस्टियोपोरोसिस सोसाइटी ने ही 20 अक्टूबर 1996 को ‘वर्ल्ड ऑस्टियोपोरोसिस डे’ को मनाने की शुरुआत की थी। इंटरनेशनल ऑस्टियोपोरोसिस फाउंडेशन ने 1997 से इस दिवस का समर्थन किया था और तभी से ही यह दिन हर साल पूरे दुनियाभर में मनाया जाने लगा। वर्ल्ड हेल्थ आर्गेनाइजेशन ने 1998 और 1999 में 20 अक्टूबर को विश्व ऑस्टियोपोरोसिस दिवस को मनाया था।

ऑस्टियोपोरोसिस डे मनाने का क्या है वजह?

बता दें कि ऑस्टियोपोरोसिस दुनिया में एक ऐसी बीमारी है जिसमें हड्डी की ताकत कम हो जाती है। इंटरनेशनल ऑस्टियोपोरोसिस फाउंडेशन के अनुसार, ऑस्टियोपोरोसिस का पूरी दुनियाभर में 200 मिलियन से ज्यादा लोगों इससे पर प्रभावित है। इसी वजह से ऑस्टियोपोरोसिस एक स्वास्थ्य से जुड़ी गंभीर समस्या माना जाता है। वहीं संयुक्त राज्य अमेरिका और यूरोप की सभी महिलाओं में से 30% महिला ऑस्टियोपोरोसिस की बीमारी से प्रभावित हैं।

World Osteoporosis Day: क्या है ऑस्टियोपोरोसिस? जानें महिलाओं में क्यों बढ़ जाता है खतरा?

महिलाओं को इससे ज्यादा होता है खतरा

बता दें कि ज्यादातर महिलाओं में कम से कम एक हड्डी के फ्रैक्चर होने की संभावना होती ही है। एक बार फ्रैक्चर हो जाने पर दूसरा फ्रेक्चर होने की संभावना ज्यादा बढ़ जाती है। ऑस्टियोपोरोसिस की वजह से होने वाले सामान्य फ्रैक्चर में कमर में फ्रैक्चर, हिप फ्रैक्चर और कलाई फ्रैक्चर शामिल हेता है। पुरषों की तुलना में महिलाओं को ऑस्टियोपोरोसिस होने की ज्यादा संभावना होती है।

क्या है ऑस्टियोपोरोसिस का इलाज?

ऑस्टियोपोरोसिस के लिए इलाज की बात करेंतो इसका अभी तक कोई इलाज नहीं है। एक बार हड्डी का फ्रेक्चर हो जाने के बाद, इसे ठीक कर पाना मुश्किल है। वहीं इसे रोकने के लिए कैल्शियम वाला भोजन खाना चाहिए। जैसे पत्तेदार हरी सब्जियां, बादाम या फिर बादाम वाला दूध। ऑस्टियोपोरोसिस को रोकने के लिए विटामिन डी जरूरी होता है।

WHO की कुछ एक्टिविटी

वर्ल्ड हेल्थ आर्गेनाइजेशन वर्ल्ड ऑस्टियोपोरोसिस दिवस में अलग-अलग तरह के कार्यक्रमों की मेजबानी होती है। जिसमे रोगी अपनी हड्डियो की जांच कराने के लिए प्रोत्साहित होते हैं।

ये भी पढ़ें – Dream Girl 2 OTT Release Date : ओटीटी पर दिखेगी आयुष्मान खुराना और अनन्या पांडे की ‘ड्रीम गर्ल 2’, सामने आई रिलीज डेट

Get Current Updates on, India News, India News sports, India News Health along with India News Entertainment, and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT