होम / World Radio Day 2024: आज है विश्व रेडियो दिवस, जानें क्या है खास और इतिहास

World Radio Day 2024: आज है विश्व रेडियो दिवस, जानें क्या है खास और इतिहास

Shubham Pathak • LAST UPDATED : February 13, 2024, 7:04 am IST
World Radio Day 2024: आज है विश्व रेडियो दिवस, जानें क्या है खास और इतिहास

World Radio Day 2024

India News (इंडिया न्यूज),World Radio Day 2024: आज के दिन को पूरी दुनिया विश्व रेडियो दिवस के तौर पर मना रही है। जाहिर सी बात है रेडियो एक कम लागत वाला माध्यम जो विशेष रूप से दूरदराज के समुदायों तक पहुंचने के लिए उपयुक्त है। रेडियो ने एक शताब्दी से अधिक समय से सार्वजनिक बहस में हस्तक्षेप करने के लिए एक मंच प्रदान किया है और लोगों के शैक्षिक स्तर के बावजूद, यह आपातकालीन संचार में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहा है।

100 साल का मील का पत्थर

जानकारी के लिए बता दें कि, संयुक्त राष्ट्र शैक्षिक, वैज्ञानिक और सांस्कृतिक संगठन (यूनेस्को) के अनुसार, रेडियो ने 100 साल का मील का पत्थर पार कर लिया है, इसलिए यह माध्यम के व्यापक गुणों और निरंतर क्षमता का जश्न मनाने का एक महत्वपूर्ण अवसर है क्योंकि यह अपने दर्शकों और राजस्व संख्या के लिए चुनौतियों का सामना करता है। डिजिटल प्लेटफ़ॉर्म, सोशल मीडिया, डिजिटल और पीढ़ीगत विभाजन, सेंसरशिप, एकीकरण और आर्थिक कठिनाइयाँ।

जानें क्या है इतिहास

वहीं बात अगर रेडियो के इतिहास की करें तो आम तौर पर यह माना जाता है कि पहला रेडियो प्रसारण 1895 में गुग्लिल्मो मार्कोनी द्वारा किया गया था और संगीत और बातचीत का रेडियो प्रसारण, जिसका उद्देश्य व्यापक दर्शकों के लिए था, प्रयोगात्मक रूप से, कभी-कभी 1905-1906 के आसपास अस्तित्व में आया। 1920 के दशक की शुरुआत में रेडियो व्यावसायिक रूप से अस्तित्व में आया। लगभग तीन दशक बाद रेडियो स्टेशन अस्तित्व में आए और 1950 के दशक तक रेडियो और प्रसारण प्रणाली दुनिया भर में एक आम वस्तु बन गई।

ये भी पढ़े:-

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT