होम / सिर्फ लाइट ऑन रखने के मिलेंगे 30 करोड़ रुपए सैलरी, लेकिन इस वजह से यहां लोग नहीं करना चाहते नौकरी

सिर्फ लाइट ऑन रखने के मिलेंगे 30 करोड़ रुपए सैलरी, लेकिन इस वजह से यहां लोग नहीं करना चाहते नौकरी

Nishika Shrivastava • LAST UPDATED : September 15, 2024, 8:44 pm IST

Pharos Lighthouse Guard Job

India News (इंडिया न्यूज़), Pharos Lighthouse Guard Job: कल्पना कीजिए, करोड़ों रुपए की सालाना सैलरी, लगभग कोई काम के घंटे नहीं और कोई बॉस नहीं। ऐसी खुशी किसी स्वर्ग की प्राप्ति से कम नहीं है, है न? लेकिन अगर हम कहें कि इस नौकरी में आपको बिल्कुल अकेले रहना होगा, तो क्या आप ऐसी नौकरी करने के लिए तैयार होंगे? दरअसल, हम बात कर रहे हैं मिस्र के अलेक्जेंड्रिया बंदरगाह में स्थित फैरोस लाइटहाउस के रखवाले की नौकरी की। यह दुनिया का पहला लाइटहाउस था और इसे इंजीनियरिंग का अद्भुत उदाहरण माना जाता है।

लाइट ऑन रखने के लिए ही मिलेंगे इतने करोड़ों रुपए

जानकारी के अनुसार, इस लाइटहाउस के गार्ड का काम हर समय लाइट ऑन रखना है। दिन हो या रात, उसे बस यही करना है। चाहे वो सोए, खाए या समुद्र पर नज़र रखे, लाइट बंद नहीं होनी चाहिए। इसके बदले में आपको 30 करोड़ रुपए सैलरी भी दी जाएगी, लेकिन फिर भी कई लोग ये नौकरी नहीं करना चाहते है।

अपनी लाडली Raha को एथनिक वियर में निहारते दिखे पापा Ranbir Kapoor, कपूर खानदान ने ऐसे मनाई गणेश चतुर्थी – India News

इस वजह से यहां लोग नहीं करना चाहते नौकरी

हालांकि, क्या आप जानते हैं कि इस नौकरी को दुनिया की सबसे मुश्किल नौकरियों में से एक क्यों माना जाता है? क्योंकि यहां इंसान को बिल्कुल अकेले रहना पड़ता है। समुद्र के बीचों-बीच स्थित इस लाइटहाउस में न तो कोई बात करने वाला होता है और न ही कोई दोस्त। कई बार समुद्री तूफान इतने भयंकर होते हैं कि लाइटहाउस पूरी तरह पानी में डूब जाता है। ऐसे में कीपर की जान भी जोखिम में रहती है।

यह लाइटहाउस इतना महत्वपूर्ण क्यों है?

अब सवाल यह उठता है कि इस लाइटहाउस को बनाने की क्या जरूरत थी? दरअसल, पहले के समय में समुद्र में कई चट्टानें हुआ करती थीं, जो जहाजों के लिए बहुत खतरनाक थीं। अंधेरे में ये चट्टानें दिखाई नहीं देती थीं और कई जहाज इनसे टकराकर डूब जाते थे। इसी समस्या को दूर करने के लिए इस लाइटहाउस का निर्माण किया गया था। इसकी रोशनी दूर-दूर तक दिखाई देती थी और जहाजों को खतरों से बचाती थी।

Kareena Kapoor Khan ने बच्चों तैमूर-जेह संग मनाई गणेश चतुर्थी, तीनों ने बप्पा का आशीर्वाद लेते हुए तस्वीर की शेयर – India News

इंजीनियरिंग का चमत्कार

फेरोस लाइटहाउस को बनाने में कई साल लगे। इसे बनाने में लकड़ी, पत्थर और धातु का इस्तेमाल किया गया था। लाइटहाउस के अंदर एक बड़ी आग जलाई गई थी और एक लेंस की मदद से इस आग की रोशनी को दूर-दूर तक फैलाया गया था।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Salman Khan के पिता सलीम खान को धमकी देने वाली महिला चला रही थी 7444 नंबर की स्कूटी, बुर्का पहने तस्वीर आई सामने
पुलिस से छुपते-छुपाते कोर्ट पंहुचा सपा का ये बड़ा नेता, किया ऐसा काम कि हर एक के उड़ गए होश?
भारतीय मुसलमानों के पीछे छुपकर अपनी खुन्नस निकाल रहा Iran, जानें किस बात का लिया बदला?
Gwalior: 6 अक्तूबर को होने वाले अंतरराष्ट्रीय टी-20 से पहले दीवार गिरी, ग्राउंड में भरा पानी
UP News: यूपी में पेंसिल विवाद को लेकर हमला ! 5 साल साथी का छात्र ने काटा गला
यूपी उपचुनाव के लिए ओवैसी ने दिया चंद्रशेखर को खास ऑफर, क्या होगा नगीना सांसद का फैसला
‘हिंदू-हिंदू का ये नाटक बंद करो…’, PM मोदी पर इस बात को लेकर भड़के शंकराचार्य अविमुक्तेश्वरानंद
ADVERTISEMENT