होम / यौन संबंध बनाओ तभी मिलेगी रोटी, इस देश में महिलाओं का हाल जान कांप जाएगी रुह

यौन संबंध बनाओ तभी मिलेगी रोटी, इस देश में महिलाओं का हाल जान कांप जाएगी रुह

Divyanshi Singh • LAST UPDATED : July 22, 2024, 4:04 pm IST

Sudan Crisis

India News (इंडिया न्यूज),Sudan: सूडान से एक ऐसी खबर सामने आ रही है जिसे जान आपकी रुह कांप जाएगी। सूडान एक अफ्रीकी देश है, जो युद्ध से जूझ रहा है।अफ्रीकी देश सूडान के शहर ओमदुरमान में जिंदा रहने के लिए संघर्ष कर रही महिलाओं का कहना है कि उन्हें भोजन पाने के लिए सैनिकों के साथ यौन संबंध बनाने के लिए मजबूर किया जा रहा है। महिलाओं ने आरोप लगाया कि सूडानी सैनिक उन्हें यौन संबंध बनाने के बाद ही भोजन और पानी दे रहे हैं। इसके लिए बड़ी संख्या में महिलाओं को लाइन में खड़ा होना पड़ता है। दरअसल, गृहयुद्ध के कारण सूडान में आर्थिक स्थिति खराब है और लोगों को भोजन और पानी का संकट झेलना पड़ रहा है।

यौन संबंध के बदले में रोटी

मीडिया रिपोर्ट की माने तो युद्ध के कारण ओमदुरमान से भागने में विफल रहीं दो दर्जन से अधिक महिलाओं ने कहा कि जीवित रहने के लिए उनके पास एकमात्र विकल्प सूडानी सेना के सैनिकों के साथ यौन संबंध बनाना है। रिपोर्ट में पीड़ित महिलाओं के हवाले से कहा गया है कि सेना के सैनिक अपनी शारीरिक प्यास बुझाने के लिए बड़ी संख्या में मजबूर महिलाओं को लाइन में खड़ा रखते हैं, फिर उनके साथ यौन संबंध बनाते हैं। बदले में उन महिलाओं को थोड़ा भोजन और पानी मिलता है, जिससे वे अपना और अपने परिवार का पेट भर पाती हैं।

फैक्ट्री वाले इलाकों में होतीहैं ज्यादातर घटनाएं

महिलाओं ने कहा कि यौन उत्पीड़न की ज्यादातर घटनाएं फैक्ट्री वाले इलाकों में होती हैं, जहां सैनिकों ने बड़े पैमाने पर हमला करके खाद्य सामग्री जमा कर रखी है। एक महिला ने गार्जियन को बताया कि उसके पास उन सैनिकों के साथ सेक्स करने और अपने बुजुर्ग माता-पिता और बच्चों के लिए भोजन जुटाने के अलावा कोई दूसरा विकल्प नहीं है।

US Presidential Election: ‘कमला हैरिस को हराना आसान…’, जो बिडेन के चुनाव से हटने के बाद ट्रम्प का आया पहला रिएक्शन 

पिछले एक साल से चल रहा है गृहयुद्ध 

सूडान में पिछले एक साल से गृहयुद्ध चल रहा है। पिछले साल 15 अप्रैल को देशव्यापी गृहयुद्ध छिड़ने के बाद से ही सैनिकों द्वारा महिलाओं के साथ जबरन बलात्कार करने की खबरें आती रही हैं, लेकिन अब ये सैनिक भोजन और पानी के बदले महिलाओं को अपना शिकार बनाने लगे हैं। आपको बता दें कि सूडान में सेना के शक्तिशाली विपक्षी गुट राजधानी खार्तूम पर कब्ज़ा करने के लिए लड़ रहे हैं। इससे वहां मानवीय संकट पैदा हो गया है। अब तक वहां 15,000 से ज़्यादा लोगों की जान जा चुकी है, जबकि 10,000 से ज़्यादा लोग बेघर और विस्थापित हो गए हैं। वहां के लोग भोजन, ईंधन, पानी, दवाइयों और बिजली की भारी कमी का सामना करने को मजबूर हैं।

दो जनरलों के बीच सत्ता संघर्ष

सूडानी सशस्त्र बलों और अर्धसैनिक रैपिड सपोर्ट फोर्स के बीच 15 अप्रैल 2023 से युद्ध चल रहा है। भू-रणनीतिक दृष्टिकोण से सूडान काफ़ी अहम है। यह देश अरब देशों और अफ्रीकी देशों के बीच स्थित है। यह एक इस्लामिक देश है, जहां 90 प्रतिशत आबादी मुस्लिम है। मौजूदा सत्ता संघर्ष का नेतृत्व दो जनरल कर रहे हैं। एक तरफ आर्मी जनरल अब्देल फतेह अल बुरहान हैं, जबकि दूसरी तरफ देश के दूसरे नंबर के कमांडर और आरएसएफ नेता जनरल हमदान डागालो हैं, जिन्हें आमतौर पर हेमेदती के नाम से जाना जाता है। ये दोनों कभी सहयोगी थे। दोनों ने मिलकर अक्टूबर 2021 में तख्तापलट का नेतृत्व किया था, लेकिन अब दोनों के बीच सत्ता संघर्ष चल रहा है।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Gajendra Singh Shekhawat: जैसलमेर में अफसरों पर बिफरे केंद्रीय मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत, दे डाली ये नसीहत
Himachal News: अब आपदा से नहीं होगा राज्य को जनधन का नुकसान? CM सुक्खू उठाया ये बड़ा कदम
Mangesh Yadav Encounter: मंगेश यादव के एनकाउंटर पर राजनीति तेज, राहुल गांधी ने योगी सरकार पर जमकर बोला हमला
Ganesh Chaturthi 2024: करीना कपूर से लेकर आमिर खान तक.. देसी अंदाज में नजर आएं ये सेलिब्रिटी, अंबानी के घर पर लगा सितारों का जमावड़ा, देखें तस्वीरें
मेडिकल सप्लायर्स को संदीप घोष ने दिए कई सारे कॉन्ट्रेक्ट, CBI रेड में हुआ दिलचस्प खुलासा
मध्य पूर्व में तनाव के बीच भारत आएंगे UAE के क्राउन प्रिंस, जानें क्यों अहम है ये दौरा
Bihar Politics: क्या ‘इधर-उधर’ नहीं करेंगे CM नीतीश कुमार? शत्रुघ्न सिन्हा ने दिया ये बड़ा बयान
ADVERTISEMENT